रूस में मनाया गया योग दिवस, नजर आई योग की बढ़ती लोकप्रियता

राजदूत डीबी वेंकेटेश ने अपने भाषण में कहा कि योग दिवस साल में एक बार मनाया जाता है, लेकिन योग का अभ्यास हर दिन किया जाता है, क्योंकि यह जीवन का एक तरीका है.

News18Hindi
Updated: June 17, 2019, 5:26 PM IST
रूस में मनाया गया योग दिवस, नजर आई योग की बढ़ती लोकप्रियता
रूस में मनाया गया पांचवा योग दिवस
News18Hindi
Updated: June 17, 2019, 5:26 PM IST
रूस के मॉस्को के तागांस्काई पार्क में रविवार 16 जून 2019 को पांचवे योग दिवस का आयोजन किया गया. इस साल मास्को निवासियों के लिए न सिर्फ विभिन्न योग कक्षाओं में हिस्सा लेने का मौका था बल्कि भारतीय शाकाहारी व्यंजनों की विविधता से परिचित होने, खुद को सचेत कला में आजमाने, आयुर्वेद के व्याख्यान सुनने के अलावा भी काफी कुछ था. कार्यक्रम की शुरुआत रूस में भारतीय राजदूत डीबी वेंकेटेश के भाषण से हुई.

राजदूत डीबी वेंकेटेश ने अपने भाषण में कहा कि योग दिवस साल में एक बार मनाया जाता है, लेकिन योग का अभ्यास हर दिन किया जाता है, क्योंकि यह जीवन का एक तरीका है. उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लिखा एक पत्र पढ़कर सुनाया, जिसमें उन्होंने लोगों के जीवन में योग के महत्व का उल्लेख किया था.

विशिष्ट अतिथियों के स्वागत भाषण के बाद योग शिक्षक सविता हरीश के मार्गदर्शन में योग कक्षा के छात्रों की एक टीम ने लोगों को योग के साधारण नियम समझाए. ऐसे कई लोग थे जो योग का अभ्यास करना चाहते थे, कई लोगों को मुख्य स्थल पर जगह नहीं मिली इसलिए उन्हें पास के लॉन में जाना पड़ा.



स्वागत भाषण के बाद पार्क को पांच भागों में बांट दिया गया, हर भाग में अलग एक्टिविटी हो रही थी और प्रत्येक अपनी पसंद के आधार पर उन्हें चुन सकता था. मुख्य मंच पर ध्यान एवं योग का मास्टर कक्षाएं आयोजित की गई, जो रूस में प्रमुख योग विशेषज्ञों द्वारा आयोजित हुई. फिर जवाहरलाल नेहरू सांस्कृतिक केंद्र के छात्रों ने योग आसनों का प्रदर्शन किया.

इसके अलावा अन्य भागों में आर्ट मंत्रा, आयुर्वेद के लाभ के बारे में जानकारी के लिए 'आयुर्वेदिक लेक्चर' जैसी गतिविधियां चल रहीं थी. योग की मास्टर क्लास में केवल बड़े ही नहीं बल्कि बच्चों ने भी खुशी-खुशी हिस्सा लिया.

ये भी पढ़ें: योग दिवस की तैयारी, 17,600 फीट ऊंचाई पर प्रैक्टिस कर रचा इतिहास
Loading...

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 17, 2019, 5:24 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...