अंडमान के विशेष आदिवासी समुदाय के 6 सदस्यों कोरोना संक्रमण की पुष्टि

अंडमान के विशेष आदिवासी समुदाय के 6 सदस्यों कोरोना संक्रमण की पुष्टि
सभी इलाज के बाद संक्रमण मुक्त होकर अपने द्वीप लौट गए हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण (Health Secretary Rajesh Bhushan) ने कहा, ‘छह लोग संक्रमित हुए थे, सभी इलाज के बाद संक्रमण मुक्त होकर अपने द्वीप लौट गए हैं.'

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 8, 2020, 11:36 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अंडमान निकोबार द्वीप समूह (Andaman and Nicobar Islands) में रहने वाले एक विशेष आदिवासी समुदाय (vulnerable tribal group) के छह सदस्यों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. इस संबंध में मंगलवार को एक सवाल के जवाब में स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण (Health Secretary Rajesh Bhushan) ने बताया कि सभी छह लोग इलाज के बाद संक्रमण मुक्त होकर अपने द्वीप लौट गए हैं.

एक समुदाय में संक्रमण के मामले आए हैं
उन्होंने कहा, ‘वहां विशेष रूप से पांच बहुत संवेदनशील आदिवासी समूह हैं. कुछ पोर्ट ब्लेयर में रहते हैं और कुछ द्वीप समूह के बाकी हिस्सों में रहते हैं. एक समुदाय में संक्रमण के मामले आए हैं. छह लोग संक्रमित हुए थे, सभी इलाज के बाद संक्रमण मुक्त होकर अपने द्वीप लौट गए हैं.’ निकोबारी आदिवासी समुदाय में फिलहाल 15 लोग संक्रमित हैं.

जारवा आदिवासियों में कोई संक्रमित नहीं
भूषण ने द्वीप समूह में अन्य संवेदनशील आदिवासी समूहों की स्थिति के बारे में भी बताया.


उन्होंने कहा, ‘अन्य आदिवासी समुदाय है जारवा. 200 से भी कम जारवा आदिवासी हैं. सभी की जांच की गई है और कोई संक्रमित नहीं है. दूसरे आदिवासी समूह ओंग में भी कोई संक्रमित नहीं मिला. सेंटीनेल और शोम्पेन अपने-अपने द्वीप में हैं और वहां से किसी की मृत्यु होने या किसी में संक्रमण के लक्षण दिखने की कोई सूचना नहीं है.’

कुल 312 लोगों का चल रहा है इलाज
अंडमान निकोबार में फिलहाल 312 लोगों का कोविड-19 का इलाज चल रहा है. द्वीप समूह में कुल 2,997 लोग संक्रमित हुए हैं जिनमें से 50 लोगों की मौत हुई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज