सुप्रीम कोर्ट के छह जजों को हुआ स्वाइन फ्लू, मास्क पहनकर काम करते दिखे जस्टिस संजीव खन्ना

सुप्रीम कोर्ट ने हिमाचल हाईकोर्ट के फैसले को बरकरार रखा है.

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के जज डीवाई चंद्रचूड़ (DY Chandrachud) ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीशों को फ्लू हो गया है और इसके चलते सुनवाई नहीं हो पा रही है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के जज जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ (DY Chandrachud) ने मंगलवार को दिल्ली में हिंसा से जुड़ी याचिका पर हुई सुनवाई के दौरान कहा कि शीर्ष अदालत के 6 न्यायाधीशों को फ्लू हो गया है, इसलिए कई मामलों की सुनवाई नहीं हो पा रही है. जस्टिस चंद्रचूड़ ने वकीलों और सुप्रीम कोर्ट के स्टाफ को एहतियात बरतने की सलाह दी. उन्होंने कहा कि न्यायधीश H1N1 के शिकार हैं. इतना ही नहीं जस्टिस संजीव खन्ना ने अदालत ने मंगलवार को मास्क पहन कर काम किया.

    मिली जानकारी के अनुसार, जस्टिस चंद्रचूड़ ने चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया जस्टिस शरद अरविंद बोबड़े (CJI SA Bobde) से इस पूरे मामले पर बात की. उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट में काम करने वाले व्यक्तियों के लिए टीकाकरण के निर्देश दिए जाएं. सीजेआई ने इस मुद्दे पर चर्चा करने के लिए सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन (SCBA) के अध्यक्ष दुष्यंत दवे से मुलाकात की. इसके बाद सीजेआई ने कहा कि टीकाकरण के लिए डिस्पेंसरी खोली जाएगी.

    क्या है H1N1 फ्लू?
    विशेषज्ञों के मुताबिक़ H1N1 फ्लू की शुरुआत में बुखार आना, नाक बहना, भूख ना लगना, थकान महसूस होना, गले में खराश, खांसी, उल्टी और चक्कर आना या बेहोश होना स्वाइन फ्लू के प्रारंभिक लक्षण हैं. वहीं विशेषज्ञों ने इसससे बचने के लिए कुछ ऐहतियात बरतने की भी सलाह दी है. मसलन छींकते और खांसते वक्त नाक और मुंह ढक लें, मास्क ना हो तो कपड़ों का इस्तेमाल करें, सफाई का ख़ास ध्यान रखें, पूरी नींद लें और एक्सरसाइज करें.

    इस फ्लू के लक्षण आम बुखार-खांसी के वायरस जैसे हैं, लेकिन कुछ उपाय और कोशिशों से इसे फैलने से रोका जा सकता है. इस वायरस का शिकार सबसे पहले बच्चे, बुजुर्ग और वो लोग बनते हैं, जिनका लंबे असरे से इलाज चल रहा होता है. उनको ज्यादा इससे बचना चाहिए.

    यह भी पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट के जज ने कहा- सभी को असहमति का अधिकार, सरकार-सेना की आलोचना 'राष्ट्र विरोधी' नहीं

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.