केरल सोना तस्करी केस: हाथ काटने के आरोपी सहित छह और लोगों को NIA ने किया गिरफ्तार

केरल सोना तस्करी केस: हाथ काटने के आरोपी सहित छह और लोगों को NIA ने किया गिरफ्तार
एनआईए ने की कार्रवाई.

एजेंसी ने केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम स्थित यूएई के वाणिज्य दूतावास में राजनयिक माध्यमों से सोने की तस्करी (Kerala gold smuggling case) के मामले में अभी तक 10 लोगों को गिरफ्तार किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 3, 2020, 7:12 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने केरल सोना तस्करी मामले (Kerala gold smuggling case) में छह और लोगों को गिरफ्तार किया है व छह स्थानों पर तलाशी ली. इनमें 2010 में राज्‍य में हाथ काटने वाले प्रकरण का आरोपी भी शामिल है. इसका नाम मुहम्‍मद अली है. एजेंसी ने केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम स्थित यूएई के वाणिज्य दूतावास में राजनयिक माध्यमों से सोने की तस्करी के मामले में अभी तक 10 लोगों को गिरफ्तार किया है.

मुहम्मद अली पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) का सदस्य है और केरल पुलिस ने पहले उसके खिलाफ एक प्रोफेसर की हथेली काटने के मामले में आरोप पत्र दाखिल किया था, लेकिन 2015 में मुकदमे के बाद वह बरी हो गया. उन्होंने बताया कि एनआईए ने दो अगस्त को छह स्थानों पर छापे मारे जिनमें एर्नाकुलम में जलाल ए एम तथा राबिन्स हमीद के घर और मालापुरम में रमीस के टी, मोहम्मद शफी, सईद अलवी और अब्दु पी टी के घर हैं.

एनआईए प्रवक्ता ने कहा कि गिरफ्तार आरोपी रमीस केटी के साथ साजिश रचने के मामले में 30 जुलाई को दो आरोपियों को गिरफ्तार किया गया. ये हैं एर्नाकुलम के जलाल ए एम और मालापुरम के सईद अलवी ई. उन्होंने कहा कि 31 जुलाई को मामले में दो और आरोपियों को गिरफ्तार किया गया, जिनमें मालापुरम निवासी मोहम्मद शफी पी और अब्दु पीटी शामिल हैं.



प्रवक्ता ने बताया कि एनआईए ने एक अगस्त को दो और लोगों को गिरफ्तार किया, जिनमें एर्नाकुलम निवासी मुहम्मद अली इब्राहिम तथा मुहम्मद अली हैं. जांच में पता चला कि वे साजिश में शामिल थे और तिरुवनंतपुरम में रमीस केटी से तस्करी किया गया सोना लेने तथा अन्य साजिशकर्ताओं में उसे बांटने में जलाल ए एम की मदद कर रहे थे. प्रवक्ता के अनुसार तलाशी के दौरान दो हार्ड डिस्क, एक टैबलेट कम्प्यूटर, आठ मोबाइल फोन, छह सिम कार्ड, एक डिजिटल वीडियो रिकॉर्डर और पांच डीवीडी जब्त की गयीं. इनके अलावा बैंक पासबुक, क्रेडिट/डेबिट कार्ड, यात्रा दस्तावेज और आरोपियों के पहचान पत्र समेत अनेक कागजात भी जब्त किये गये.



एनआईए ने केरल में एक राजनयिक बैगेज में 14.82 करोड़ रुपये मूल्य के 30 किलोग्राम सोने की तस्करी के मामले में 10 जुलाई को जांच संभाली थी और तस्करी में कथित रूप से शामिल रहने के सिलसिले में एक महिला संदिग्ध समेत चार लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया था. अधिकारी ने कहा कि मामले में आगे जांच चल रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज