उपसभापति के पैनल में 6 राज्यसभा सांसदों को किया गया शामिल, देखें पूरी लिस्ट

उपसभापति के पैनल में 6 राज्यसभा सांसदों को किया गया शामिल, देखें पूरी लिस्ट
उपसभापति (Deputy Chairman) के पैनल के सदस्यों का काम सदन में सभापति या उपसभापति के अनुपस्थिति में सदन को चलाने की जिम्मेदारी होती है.

उपसभापति (Deputy Chairman) के पैनल के सदस्यों का काम सदन में सभापति या उपसभापति के अनुपस्थिति में सदन को चलाने की जिम्मेदारी होती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 25, 2020, 12:00 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. राज्यसभा  (Rajya Sabha) के नए सांसदों को विभिन्न संसदीय समिति में शामिल करने के बाद राज्यसभा के सभापति और उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने शुक्रवार को राज्यसभा के उपसभापति (Deputy Chairman)  के पैनल का पुनर्गठन किया है. उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने इस पैनल में राज्यसभा के 6 सदस्यों को शामिल किया है. बता दें कि बुधवार को राज्यसभा के नवनिर्वाचित 61 सदस्यों में से 45 को शपथ दिलवाई गई थी. इसके बाद सभी सदस्यों को विभिन्न समितियों में शामिल किया गया. साथ ही कुछ पुराने सांसदों को जिम्मेदारी दी गई. भाजपा के सांसद विनय सहस्त्रबुद्धि को मानव संसाधन विकास मंत्रालय से संबंधित संसदीय समिति का अध्यक्ष बनाया गया.

इन सांसदों को किया गया है शामिल

1.भुवनेश्वर कलिता - यह असम से कांग्रेस के राज्यसभा के सांसद हैं.



2. वंदना चव्हाण - ये महाराष्ट्र से एनसीपी की सांसद हैं.
3. सुखेंदु शेखर राय - ये पश्चिम बंगाल से तृणमूल कांग्रेस के सदस्य हैं.

4. सुरेंद्र सिंह नागर - ये उत्तर प्रदेश से बीजेपी के सांसद हैं.

5. एल हनुमंतैया - ये कर्नाटक से कांग्रेस के सांसद हैं.

6. सस्मित पात्रा - ये उड़ीसा से बीजू जनता दल के सदस्य हैं.

उपसभापति के पैनल के सदस्यों क्या होता है काम?
उपसभापति के पैनल के सदस्यों का काम सदन में सभापति या उपसभापति के अनुपस्थिति में सदन को चलाने की जिम्मेदारी होती है. लोकसभा में भी लोकसभा अध्यक्ष इसी तरह के पैनल का गठन करते हैं, ताकि उनकी और उप सभापति के अनुपस्थिति में सदन का कामकाज सुचारू तौर पर चला सके.

बता दें कि कांग्रेस से भाजपा में शामिल हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) को मानव संसाधन विकास मंत्रालय से संबंधित संसदीय समिति का सदस्य बनाया गया है. इसी समिति में पूर्व लोकसभा उपाध्यक्ष थंबीदुरई को भी शामिल किया गया है. मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के निर्वाचित राज्यसभा सदस्य दिग्विजय सिंह को अर्बन डेवलपमेंट से संबंधित संसदीय समिति का सदस्य बनाया गया है इसी संसदीय समिति में सुमेर सिंह सोलंकी को भी शामिल किया गया है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मलिकार्जुन खरगे और शिवसेना से नवनिर्वाचित सांसद प्रियंका चतुर्वेदी को कॉमर्स समिति का सदस्य बनाया गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज