लाइव टीवी

यूपी, राजस्‍थान समेत इन राज्‍यों में लॉकडाउन, कल सुबह से दिल्‍ली के बॉर्डर सील

News18Hindi
Updated: March 22, 2020, 8:37 PM IST
यूपी, राजस्‍थान समेत इन राज्‍यों में लॉकडाउन, कल सुबह से दिल्‍ली के बॉर्डर सील
दिल्ली समेत देश के 6 राज्य लॉकडाउन (प्रतीकात्मक तस्वीर)

कोरोना वायरस (Coronavirus) को थर्ड स्टेज में पहुंचने से रोकने के लिए दिल्ली (Delhi) समेत देश के कई राज्यों में लॉकडाउन की घोषणा की गई. आइये जानते कौन-कौनसे हैं वो राज्य...

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 22, 2020, 8:37 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले बढ़कर रविवार को 341 पर पहुंच गए हैं. सात लोगों की मौत भी हो चुकी है. कोरोना वायरस से निपटने के लिए भारत (India) में हरसंभव कोशिश की जा रही है. इसी कड़ी में केंद्र और राज्य सरकारें अभूतपूर्व कदम उठा रही हैं. मोदी सरकार ने राज्यों को सलाह दी थी कि देश के 75 जिलों में लॉकडाउन की घोषणा कर दी जाए. ये वही जिले हैं जहां कोरोना वायरस के पॉजिटिव मरीज पाए गए हैं. इसके बाद दिल्ली समेत देश के कई राज्यों ने लॉकडाउन का ऐलान कर दिया.

दिल्ली
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने रविवार को दिल्ली को लॉकडाउन करने की घोषणा की है. केजरीवाल ने कहा कि 23 मार्च (सोमवार) से 31 मार्च तक पूरी दिल्ली को लॉकडाउन किया जा रहा है. इस दौरान प्राइवेट बसें, रिक्शा, टैक्सी बंद रहेंगी. हालांकि डीटीसी की बसें 25 प्रतिशत चलेंगी. इसके अलावा मेट्रो, ट्रेन, बाजार, ऑफिस बंद रहेंगे. केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली से लगी बॉर्डर को भी बंद किया जाएगा. हालांकि, दूध, सब्जियां, दवाइयां मिलती रहेंगी.

यूपी के 15 जिलों में लॉकडाउन



कोरोना वायरस को थर्ड स्टेज में पहुंचने से रोकने के लिए उत्तर प्रदेश के 15 जिलों को सीएम योगी आदित्यनाथ ने रविवार को लॉकडाउन करने की घोषणा की. उन्होंने कहा कि आगरा, लखनऊ, गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, मुरादाबाद, वाराणसी, लखीमपुर खीरी, बरेली, आजमगढ़, कानपुर, मेरठ, प्रयागराज, अलीगढ़, गोरखपुर और सहारनपुर में लॉकडाउन रहेगा. अब 31 मार्च तक ये जिलें पूरी तरह से लॉकडाउन रहेंगे.

राजस्थान
कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शनिवार को 31 मार्च तक के लिए आवश्यक सेवाओं को छोड़कर राज्य में पूर्ण लॉकडाउन का निर्देश दिया. गहलोत ने कहा कि राज्य में कोरोना वायरस पर अंकुश पाने के लिए और लोगों को सुरक्षित रखने के लिए 22 मार्च से 31 मार्च तक जरूरी सेवाओं और मेडिकल सेवाओं को छोड़कर 'पूर्ण लॉकडाउन होगा.

पंजाब
वहीं, पंजाब में कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए पूरे राज्य को 31 मार्च तक लॉकडाउन करने का फैसला लिया है. सीएम अमरिंदर सिंह ने राज्य की जनता से कोरोना वायरस से लड़ने में प्रशासन की मदद करने की भी अपील की.

उत्तराखंड
उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने राज्य में 31 मार्च तक लॉक डाउन की घोषणा की है. राज्य में सभी परिवहन सेवाएं 31 मार्च तक बंद रहेंगी. रावत ने कहा कि राज्य में मेडिकल सेवाओं लिए कोई भी परेशानी नहीं होने दी जाएगी. दवाइयों या सेनिटाइजर को लेकर कालाबाजारी करने वालों को जेल भेजा जाएगा.

कर्नाटक
कर्नाटक के 9 जिलों में 31 मार्च तक लॉकडाउन कर दिया गया है. जिनमें बेंगलुरु, कलबुर्गी , धारवाड़, चिक्कबल्लापुर, मैसूरु, कोडूगु , मंगलुरु और बेलगावी शामिल है. बेंगलुरु में मेट्रो सेवाओं को भी 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिया गया है.

बिहार
कोरोना (Corona) के बढ़ते प्रकोप को रोकने के लिए अब  बिहार ने भी लॉकडाउन का आदेश जारी किया है. सीएम नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने लॉकडाउन को लेकर रविवार शाम एक अहम बैठक बुलाई थी, इसी बैठक के दौरान पूरे सूबे को लॉकडाउन करने का निर्णय लिया गया. इस दौरान निजी प्रतिष्ठान, कार्यालय और परिवहन सेवाओं को पूरी तरह से 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिया गया है. हालांकि अनिवार्य सेवाएं जारी रहेंगी. साथ ही लॉकडाउन से दवा की दुकान, राशन की दुकान, डेयरी, पेट्रोल पंप को अलग रखा गया है. वहीं बैंक, पोस्ट ऑफिस, एटीएम और मीडिया कार्यालय भी लॉकडाउन से बाहर रहेंगे.

तेलंगाना
कोरोना वायरस के चलते लिए तेलंगाना में भी पूरी तरह से 31 मार्च तक लॉकडाउन कर दिया गया है. केवल आवश्यक सेवाओं को अनुमति, मुख्यमंत्री ने लोगों से घरों में रहने के लिए कहा है. तेलंगाना में कोरोना वायरस के अब तक 21 मामले आ चुके हैं.

आंध्र प्रदेश
मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने आंध्र प्रदेश में लॉकडाउन की घोषणा की है. रेड्डी ने कहा कि लॉकडाउन के मद्देनजर गरीबों को मुफ्त राशन और प्रति परिवार एक हजार रुपये दिया जाएगा.

जम्मू-कश्मीर
कोविड-19 के चलते जम्मू कश्मीर में भी लॉकडाउन की घोषणा की गई है. इस दौरान सभी प्रतिष्ठान और सेवाएं 31 मार्च तक बंद रहेंगी. हालांकि आवाश्यक चीजें मिलती रहेंगी.

ये भी पढ़ें-

COVID-19: दिल्ली 31 मार्च तक लॉकडाउन, CM अरविंद केजरीवाल ने लिया बड़ा फैसला

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 22, 2020, 6:52 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर