• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • 26/11 जैसे हमले की फिराक में थे 6 आतंकी, पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें

26/11 जैसे हमले की फिराक में थे 6 आतंकी, पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें

दिल्‍ली पुलिस की स्‍पेशल सेल और यूपी एटीएस की टीम ने ज्‍वाइंट ऑपरेशन में 6 आतंकियों को ग‍िरफ्तार क‍िया है. (फाइल फोटो)

दिल्‍ली पुलिस की स्‍पेशल सेल और यूपी एटीएस की टीम ने ज्‍वाइंट ऑपरेशन में 6 आतंकियों को ग‍िरफ्तार क‍िया है. (फाइल फोटो)

एक क्लिक में जानिए देश-विदेश, खेल जगत, मनोरंजन, तकनीक, व्यापार से जुड़ी 10 बड़ी खबरें, जो बुधवार को सुर्खियों में रहीं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. दिल्ली, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश से गिरफ्तार हुए 6 आतंकवादी भारत में 26/11 जैसे हमले की फिराक में थे. इसके लिए उन्हें पाकिस्तान में ट्रेनिंग भी मिली थी. गिरफ्तारी के बाद पुलिस ने इन आतंकियों के कब्जे से विस्फोटक और विशेष हथियार बरामद किए थे. टीकाकरण को लेकर भी अच्छी खबर आई है. ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने रूसी वैक्सीन स्पूतनिक लाइट को भारतीय आबादी पर तीसरे चरण के ट्रायल करने की अनुमति दे दी है. वहीं, अमेरिकी मैगजीन टाइम्स ने 100 प्रभावशाली लोगों के नामों की सूची जारी की है. इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला का नाम शामिल है. जानते हैं देश-विदेश की ऐसी ही 10 बड़ी खबरें-

    1- अब एक डोज में होगा कोरोना से बचाव! स्पूतनिक लाइट को मिली भारत में फेज-3 ट्रायल की अनुमति
    भारत में जारी टीकाकरण को लेकर अच्छी खबर है. रूसी वैक्सीन स्पूतनिक लाइट (Sputnik Light) को भारत में तीसरे चरण के ब्रिजिंग ट्रायल की मंजूरी मिल गई है. ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने भारतीय आबादी पर टीके के परीक्षण को हरी झंडी दे दी है. DCGI की सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने हाल ही में स्पूतनिक लाइट के ट्रायल की सिफारिश की थी. स्पूतनिक लाइट सिंगल डोज वैक्सीन है. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    2- टाइम मैगजीन लिस्ट: दुनिया के 100 प्रभावशाली लोगों में PM मोदी, ममता, पूनावाला
    अमेरिकी मैगजीन टाइम (Time Magazine) ने साल 2021 में दुनिया के 100 प्रभावशाली लोगों (Top 100 influential list) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और सीरम इंस्टिट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला को जगह दी है. टाइम की ये लिस्ट 6 श्रेणियों में विभाजित की गई है इनमें पायनियर, आर्टिस्ट, लीडर, आइकॉन, टाइटन और इन्नोवेटर को शामिल किया है. हर श्रेणी में दुनियाभर से लोगों को शामिल किया गया है. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    3- पाकिस्तान से कसाब जैसी ट्रेनिंग लेकर भारत आए थे आतंकी, 26/11 दोहराने की थी साजिश
    दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल और यूपी एटीएस की संयुक्त कार्रवाई में पकड़े गए 6 आतंकवादियों से पूछताछ में अब चौंकाने वाले खुलासे हो रहे हैं. ये सभी आतंकवादी बड़ी वारदात को करने के लिए पूरी तैयारी कर चुके थे. बड़ी बात ये है कि ये सभी मुंबई में हुए 26/11 हमले जैसी ही दहशत फैलाने की तैयारी में थे. इसके लिए विस्फोटकों सहित हथियारों का भी इंतजाम कर लिया गया था. इनमें से दो आतंकवादी पाकिस्तान से ट्रेनिंग लेकर देश में दाखिल हुए थे और वे हर तरीके से ट्रेन्ड थे. जानकारी के अनुसार जैसी लश्कर-ए-तैयबा ने 26/11 हमले के अभियुक्त कसाब और उसके साथियों को ट्रेनिंग दी थी, ये दोनों आतंकवादी भी वैसी ही ट्रेनिंग लेकर आए थे. इनका मकसद देश के कई बड़े शहरों में विस्फोट करना, नामचीन लोगों को अपना निशाना बनाना और उत्तर प्रदेश में होने जा रहे विधानसभा चुनावों में माहौल बिगाड़ना था. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    4- NEET देने वाली 17 साल की लड़की ने दी जान, तमिलनाडु में अब तक सुसाइड के 16 केस
    राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) में शामिल होने वाली एक लड़की ने तमिलनाडु के अरियालुर जिले के एक गांव में कथित तौर पर आत्महत्या ( Suicide) कर ली. राज्य में दो दिनों के भीतर इस तरह की मौत का ये दूसरा मामला है. इस घटना को लेकर मुख्य विपक्षी दल अखिल भारतीय अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कषगम (AIADMK) ने राज्य में सत्तारूढ़ द्रविड़ मुनेत्र कषगम (DMK) सरकार पर निशाना साधा, जबकि मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने परीक्षा नहीं कराने के लिए कानूनी लड़ाई जारी रखने का संकल्प लिया. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    5- तालिबान के आने से अमेरिका पर अलकायदा के हमले का खतरा मंडराया, खुफिया अधिकारियों का खुलासा
    फगानिस्तान (Afghanistan) पर तालिबान (Taliban) के नियंत्रण के बाद अलकायदा (Al-qaeda) सिर उठा सकता है. अमेरिका के दो खुफिया अधिकारियों (American intelligence officials) ने स्वीकार किया है कि एक या दो साल के अंदर अमेरिका पर हमला हो सकता है. इंटेलीजेंस कॉन्फ्रेंस में डिफेंस इंटेलीजेंस एजेंसी के चीफ ले. जनरल स्कॉट बेरियर (Lt. Gen. Scott Berrier) ने कहा कि एक या दो साल में आतंकी संगठन अलकायदा अमेरिका को धमकी देने के काबिल हो जाएगा. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    6- UP: आतंकियों की गिरफ्तारी के बाद अभेद्य किले में बदली अयोध्या, चप्पे-चप्पे पर पहरा
    दिल्ली और उत्तर प्रदेश से आतंकियों की गिरफ्तारी (Terrorist arrested) के बाद अयोध्या (Ayodhya) की सुरक्षा का घेरा सख्त कर दिया गया है. अयोध्या के सभी प्रवेश द्वारों पर सघन चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है. साथ ही हर आने-जाने वाले के ऊपर नजर रखी जा रही है, हालांकि अयोध्या की संवेदनशीलता को देखते हुए अयोध्या हमेशा ही सुरक्षा घेरे में रहती है. यहां राम जन्मभूमि (Ram Janmabhoomi) का फैसला आने के बाद बड़ी संख्या में सुरक्षाबल अयोध्या की सीमा पर तैनात रहता है. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    7- Bigg Boss OTT: प्रतीक सहजपाल से रिश्ते पर नेहा भसीन बोलीं- ‘प्रतीक से लगाव है तो क्या करूं’
    रियलिटी शो ‘बिग बॉस ओटीटी’ (Bigg Boss OTT) दर्शकों का जबरदस्त मनोरंजन कर रहा है. इसके कंटेस्टेंट अपने कारनामों को लेकर आए दिन सुर्खियों में बने रहते हैं. इस रियलिटी शो कई लोगों के रिश्ते ऐसे बन जाते हैं, जो चर्चा में आ जाते हैं. नेहा भसीन (Neha Bhasin) और प्रतीक सहजपाल (Pratik Sehajpal) का रिश्ता भी ऐसा है, जिस पर कई सवाल उठ रहे हैं. नेहा तो खुद शो में कई बार अपनी शादी के खतरे में होने तक की बात कह चुकी हैं. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    8- Tata Group ने लीडरशिप स्ट्रक्चर में बदलाव की अटकलों को किया खारिज, रतन टाटा ने कही ये बात
    टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन (N Chandrasekaran) ने बुधवार को कहा कि 106 अरब डॉलर के ग्रुप की होल्डिंग कंपनी के लीडरशिप में कोई स्ट्रक्चरल बदलाव नहीं होने जा रहा है. टाटा ट्रस्ट के चेयरमैन रतन टाटा (Ratan Tata) ने भी कहा कि वह ग्रुप की लीडरशिप स्ट्रक्चर में बड़े बदलाव की अटकलों से काफी निराश हैं. टाटा ट्रस्ट की टाटा संस में कंट्रोलिंग स्टेक है. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    9- मनिका बत्रा को मिली ‘सजा’, एशियाई चैम्पियनशिप के लिये भारतीय टीम से बाहर
    स्टार टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा (Manika Batra) को 28 सितंबर से दोहा में होने वाली एशियाई चैम्पियनशिप के लिये भारतीय टीम में नहीं चुना गया. मनिका ने सोनीपत में अनिवार्य राष्ट्रीय शिविर में हिस्सा नहीं लिया था. दुनिया की 56वें नंबर की खिलाड़ी की अनुपस्थिति में 97वीं रैंकिंग की सुतिर्था मुखर्जी महिला टीम की अगुआई करेंगी. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    10- खास फीचर्स के साथ आया Apple का नया iPad और iPad Mini, जानें कितनी है कीमत और खासियत
    Apple ने अपने कैलिफोर्निया स्ट्रीमिंग इवेंट में आईफोन 13 सीरीज़, (iPhone 13 series) वॉच 7 सीरीज़ (Watch 7 series) के साथ-साथ नया iPad और iPad मिनी भी लॉन्च किया है. नए iPad में A13 बायोनिक चिप है, जिसके पिछले मॉडल से 20% तेज CPU, GPU और न्यूरल इंजन परफॉर्मेंस देने का कंपनी की ओर से क्लेम किया गया है. ये 9th जेनरेशन का iPad है. ये ऐपल पेंसिल सहित एक्सेसरीज को भी सपोर्ट करता है. नए iPad मिनी का डिजाइन पूरी तरह से नया है और ये iPad एयर और iPad प्रो की तरह दिखता है. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज