सावधान! भारत में कोरोना वायरस से होने वाली 63% मौतें 60 साल से ऊपर के बुजुर्गों की

सावधान! भारत में कोरोना वायरस से होने वाली 63% मौतें 60 साल से ऊपर के बुजुर्गों की
छत्तीसगढ़ में कोविड-19 के अब तक 18 पॉजिटिव केस मिले हैं. सांकेतिक फोटो.

भारत (India) में अब तक 4281 लोग कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित हो चुके हैं जबकि 111 लोगों की मौत हो चुकी है.

  • Share this:
नई दिल्ली. दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस (Coronavirus)  ने भारत में तेजी से अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है. भारत (India)  में अब तक 4281 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं जबकि 111 लोगों की मौत हो चुकी है. भारत में कोरोना से मरने वालों में सबसे ज्यादा बुजुर्ग बताए जा रहे हैं. पहले से कमजोर सेहत और कई बीमारी से घिरे बुजुर्गों पर कोरोना का हमला बढ़ रहा है. भारत में 60 साल से अधिक आयु के 19%  बुजुर्ग कोरोना वायरस से संक्रमित बताए जा रहे हैं, जिनमें से 63% बुजुर्ग कोरोना के हमले से बच नहीं पाए हैं और उनकी मौत हो गई है.

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, लोगों में से 30% लोग 40-60 आयु वर्ग के हैं. केवल 7% ही ऐसे मरीज सामने आए हैं, जिनकी उम्र 40 या ​फिर उससे कम है. मंत्रालय की ओर से दिए गए आंकड़ों ने एक बार फिर साफ कर दिया है इस समय सबसे ज्यादा खतरा मधुमेह, उच्च रक्तचाप, हृदय और किडनी से परेशान मरीजों पर है.

Covid-19 से संक्रमित मरीजों और मृतकों के विश्लेषण से यह भी पता चला है कि महिलाओं की तुलना में पुरुषों में यह संक्रमण अधिक संवेदनशील हो गए हैं. अब तक संक्रमित मरीजो में से 76% पुरुष और 24% महिलाएं थीं. मृतकों की बात करें तो पुरुषों में 73% से अधिक मौतें हुईं हैं जबकि 27% महिलाओं ने कोरोना वायरस के संक्रमण के बाद दम तोड़ दिया है. संक्रमण के अनुपात की बात करें तो यह 3: 1 का है.



24 घंटों में 693 नए मामले आए, 30 की हुई मौत
सोमवार को Covid-19 के कुल 4,067 मामलों की पुष्टि की गई. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक अब तक 109 लोगों ने कोरोना वायरस से संक्रमित होकर दम तोड़ दिया. बताया जाता है कि पिछले 24 घंटों में 693 नए मामले सामने आए हैं जबकि 30 लोगों की मोत हुई है.

इसे भी पढ़ें :-
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading