अपना शहर चुनें

States

23 जून को भारत लौट सकते हैं पाक में फंसे 693 भारतीय नागरिक

पाकिस्तान में फंसे 693 भारतीय नागरिकों की 23 जून हो सकती है वापसी (प्रतीकात्मक तस्वीर)
पाकिस्तान में फंसे 693 भारतीय नागरिकों की 23 जून हो सकती है वापसी (प्रतीकात्मक तस्वीर)

लॉकडाउन (Lockdown) की घोषणा से पहले मार्च में ही भारत-पाक सीमा को सील कर दिया गया था, और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर भी रोक लगा दी थी. तभी से यह भारतीय नागरिक पाकिस्तान में फंसे हुए हैं.

  • Share this:
लॉकडाउन के चलते पाकिस्तान (Pakistan) में फंसे भारतीय नागरिकों के लिए अच्छी ख़बर है. पाकिस्तान के अलग-अलग शहरों में फंसे 693 भारतीय नागरिकों की वापसी 23 जून को हो सकती है और इसके लिए औपचारिकताएं शुरू की जा चुकी हैं. उच्च-स्तरीय सूत्रों ने बताया कि इस्लामाबाद में मौजूद भारतीय दूतावास इन नागरिकों के लगातार संपर्क में बना हुआ है. इनमें से अधिकतर कश्मीरी छात्र हैं, वहीं पंजाब, महाराष्ट्र और गुजरात से भी लोग पाक यात्रा पर गए थे और लॉकडाउन के बाद वहां फंस गए थे. सूत्रों ने बताया कि इनकी वापसी हवाई मार्ग से नहीं, बल्कि वाघा-अट्टारी बॉर्डर से होगी.

लॉकडाउन की घोषणा से पहले मार्च में ही भारत-पाक सीमा को सील कर दिया गया था, और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर भी रोक लगा दी थी. तभी से यह भारतीय नागरिक पाकिस्तान में फंसे हुए हैं. अपनी पहचान को छुपाए रखने के आग्रह के साथ एक कश्मीरी छात्रा ने न्यूज़18 को बताया कि भारतीय उच्चयोग से उन्हें अपने वतन जाने की खुशखबरी ईमेल से मिली. ईमेल में लिखा है कि इस्लामाबाद में स्थित भारतीय उच्चायोग ने वहां फंसे भारतीय नागरिकों की वतन वापसी की प्रक्रिया की शुरूआत कर दी है.

भारतीय उच्चयोग के ईमेल से मिली खुशखबरी



ईमेल में कहा गया है कि भारतीय उच्चायोग ने पाकिस्तान सरकार से आग्रह किया है कि वह 23 जून को फंसे भारतीय नागरिकों के लिए वाघा बॉर्डर खोल दें. लेकिन इस पर पाकिस्तान सरकार के जवाब का इंतजार है. ई-मेल में कहा गया है कि सभी भारतीय अपने देश लौटने के लिए उचित इंतजाम करें, वहीं भारत लौटने पर उन्हें पंजाब में 14 दिन के क्वारंटाइन में रहना होगा.
पाक ने कहा, तारीख पर हो रहा विचार

पाकिस्तान उच्चायोग के सूत्रों ने न्यूज़18 से कहा कि उन्हें भारत से इस संबंध में अनुरोध मिला है. साथ ही पाकिस्तान सरकार इस मामले पर फिलहाल विचार कर रही है, लेकिन अभी तक तारीख को लेकर फैसला नहीं लिया गया है.

भारत में फंसे पाक नागरिक लौट चुके हैं अपने वतन

लॉकडाउन महामारी के बावजूद भारत ने पाक के नागरिकों के लिए मदद का हाथ बढ़ाया था. दो महीनों से अधिक के लॉकडाउन के दौरान 430 से अधिक पाक नागरिक अपने वतन लौट चुके हैं. इन्हें अट्टारी-वाघा सीमा के ज़रिए पाक जाने की अनुमति मिली थी.

ये भी पढ़ें- 

भारत से गायब हो रहा सहिष्णुता का DNA, देश को बांटने वाले खुद को कहते हैं राष्ट्रवादी : राहुल

पंजाब, गुजरात समेत ये 6 राज्य सबसे पहले होंगे कोरोना मुक्त, 70-89% संक्रमण खत्म
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज