अपना शहर चुनें

States

दस में से सात लोग सुनते हैं 'मन की बात', सबसे ज्यादा पसंद किया गया स्वच्छता का अभियान

फाइल फोटो
फाइल फोटो

'मन की बात' में प्रधानमंत्री मोदी ने नियमित रूप से देश के बारे में कई मुद्दों पर बात की है. 'मन की बात', एआईआर के साथ-साथ टीवी, नरेंद्र मोदी मोबाइल ऐप और इंटरनेट के माध्यम से भी सुना जाता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 25, 2018, 3:24 AM IST
  • Share this:
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 'मन की बात' को दस में से सात लोग सुनते हैं. वहीं दस में से छः लोगों का मानना है कि यह समाज की सेवा करने की ओर प्रेरित करता है. 'मन की बात' सुनने वाले 90 फीसदी लोगों ने कहा कि यह कार्यक्रम सकारात्मकता फैलाता है. हर महीने के आखिरी रविवार को प्रसारित होने वाले 'मन की बात' के लिए बीते दिनों एक सर्वेक्षण कराया गया जिसमें यह बात सामने आई है.

25 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 'मन की बात' का पचासवां एपिसोड, ऑल इंडिया रेडियो (AIR) पर प्रसारित किया जाएगा. यह कार्यक्रम साल 2014 के अक्टूबर में शुरू किया गया था. इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री विभिन्न विषयों पर अपने विचार साझा करते हैं.

इस सर्वे में 31,480 लोग शामिल हुए. आकाशवाणी ने फोन इंटरव्यू के जरिए लोगों की राय मांगी इसके साथ ही नमो और माय गॉव एप पर भी इसके लिए ऑनलाइन सर्वे कराए गए.



यह भी पढ़ें:  PM मोदी 'मन की बात' में नहीं पूछते हैं देश के लोगों का हाल: कांग्रेस
सर्वेक्षण में यह भी सामने आया कि पूरे देश में दस में से सात लोग 'मन की बात' सुनते हैं. 'मन की बात', AIR के साथ-साथ टीवी, नरेंद्र मोदी मोबाइल ऐप और इंटरनेट के माध्यम से भी सुना जाता है. सर्वे में यह बात सामने आई हैं कि 'मन की बात' सुनने वालों में एक-तिहाई यानी 34% लोग रेडियो पर, टीवी पर 28% , टीवी पर 26% और 11 % लोग इंटरनेट पर सुनते हैं.

'मन की बात' में प्रधानमंत्री मोदी ने नियमित रूप से देश के बारे में कई मुद्दों पर बात की है. यह पूछे जाने पर कि कौन से मुद्दे ने लोगों को प्रभावित किया तो लगभग 35% जवाब देने वालों ने स्वच्छता, 26.9% लोगों ने 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ ' और 17.9% लोगों ने योग कहा. इसके साथ ही सर्वे में शामिल हुए लोगों ने छात्रों, पर्यावरण संरक्षण और खेल सरीखे मुद्दों का भी जिक्र किया.

यह भी पढ़ें:  जब ‘मन की बात’ करते हैं पीएम, तो किसानों की बात सुनने में क्या परेशानी: अजित सिंह

'मन की बात' के श्रोताओं ने कहा कि इस कार्यक्रम के  जरिए शुरु किए 'सेल्फी विद डॉटर', 'इंक्रेडिबल इंडिया', 'फिट इंडिया और योग' और 'सैनिकों को संदेश' कार्यक्रम को काफी पसंद किया गया. लगभग दस में से दस यानी 68.9% लोगों  ने कहा कि खासकर युवाओं में 'मन की बात' ने रेडियो को और अधिक लोकप्रिय बना दिया.

यह भी पढ़ें:  प्लास्टिक बीनने वाले का बेटा एम्स में हुआ सेलेक्ट, पीएम मोदी ने 'मन की बात' में किया ज़िक्र
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज