• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • HIGHLIGHTS: 7 चरणों में होगा लोकसभा चुनाव, पहली वोटिंग 11 अप्रैल को, नतीजों की घोषणा 23 मई को

HIGHLIGHTS: 7 चरणों में होगा लोकसभा चुनाव, पहली वोटिंग 11 अप्रैल को, नतीजों की घोषणा 23 मई को

लोकसभा इलेक्शन २०१९ डेट से जुड़े हर ताज़ा अपडेट के लिए बने रहें NEWS18 Hindi के साथ...

  • News18Hindi
  • | March 10, 2019, 23:28 IST
    LAST UPDATED 3 YEARS AGO

    हाइलाइट्स

    18:49 (IST)
    लोकसभा सीटों के राज्यवार आंकड़े देखें


    18:48 (IST)
    लोकसभा चुनाव के लिए इस बार 7 चरणों में मतदान होगा. लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल को होगा, वहीं 23 मई को वोटों की गिनती होगी.


    18:35 (IST)
    जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने ट्वीट कर कहा, 'वर्ष 1996 के बाद यह पहला मौका है जब जम्मू कश्मीर में समय पर विधानसभा चुनाव नहीं होंगे. अगली बार पीएम मोदी की शक्तिशाली नेतृत्व के लिए तारीफ करते समय इस बात को याद रखें.' उन्होंने साथ ही लिखा, '2014 में बेहद भीषण बाढ़ के बावजूद हमनें लोकसभा और विधानसा चुनाव वक्त पर देखे थें. यह दिखाता है कि बीजेपी और पूर्व की बीजेपी-पीडीपी ने जम्मू-कश्मीर का कितना बुरा हाल किया है.'

    18:12 (IST)
    लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद कांग्रेस ने ट्वीट कर जीत का दावा किया है.

    18:06 (IST)
    पीएम मोदी ने चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ देशवासियों से बढ़चढ़ कर मतदान में शामिल होने की अपील की है.

    18:04 (IST)
    तमिलनाडु सहित सभी राज्यों में उपचुनावों के लिए वोटिंग लोकसभा चुनाव के साथ ही होगी. तमिलनाडु की सभी 21 रिक्त विधानसभा सीटों पर उपचुनाव लोकसभा के लिए वोटिंग वाले दिन संपन्न किए जाएंगे.

    18:03 (IST)
    आंध्र प्रदेश, अरुणाचल, सिक्किम और ओडिशा के विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग वहां होने वाले लोकसभा चुनाव की तारीखों पर ही होगी.

    18:01 (IST)
    सातवें चरण में 19 मई को बिहार की 8, झारखंड की 3, मध्य प्रदेश की 8, पंजाब की 13, पश्चिम बंगाल की 9, चंडीगढ़ की 1, उत्तर प्रदेश की 13 और हिमाचल प्रदेश की 4 सीटों पर वोट डाले जाएंगे.

    17:58 (IST)
    छठे चरण में 12 मई को बिहार की 8, हरियाणा की 10, झारखंड की 4, मध्य प्रदेश की 8, उत्तर प्रदेश की 14, पश्चिम बंगाल की 8 और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली की सभी सात लोकसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे.

    17:57 (IST)
    पांचवें चरण में 6 मई को बिहार की 5, जम्मू-कश्मीर की 2, झारखंड की 4, मध्य प्रदेश की 7, राजस्थान की 12, उत्तर प्रदेश की 14 और पश्चिम बंगाल की 7 सीटों पर मतदान होगा.

    देश का सियासी भविष्य तय करने वाले लोकसभा चुनाव का इंतजार अब खत्म हो चुका है. चुनाव आयोग ने यहां ऐलान किया कि लोकसभा चुनाव के लिए इस बार 7 चरणों में मतदान होगा. लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल को होगा, वहीं 23 मई को चुनावों के नतीजे आएंगे. वहीं आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम में विधानसभा चुनावों के लिए लोकसभा के साथ वोट डाले जाएंगे. हालांकि जम्मू-कश्मीर में फिलहाल विधानसभा चुनाव नहीं होंगे.

    मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने ऐलान किया कि पहले चरण की वोटिंग 11 अप्रैल, दूसरे चरण की वोटिंग 18 अप्रैल, तीसरे चरण की वोटिंग 23 अप्रैल, चौथे चरण की वोटिंग 29 अप्रैल, पांचवें चरण की वोटिंग 6 मई, छठा चरण 12 मई और सातवें व अंतिम चरण की वोटिंग 19 मई को होगी.

    पहले चरण में 20 राज्यों की 91 सीटें, दूसरे चरण में 13 राज्यों की 97 सीटें, तीसरे चरण में 14 राज्यों की 115 सीटें, चोथे चरण में 9 राज्यों की 71 सीटें, पांचवे चरण में 7 राज्यों की 51 सीटें, छठे चरण में 7 राज्यों की 59 सीटें और सातवें चरण में 8 राज्यों की 59 सीटों पर चुनाव होगा.

    दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में निर्वाचन आयोग (Election Commission Of India) की प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने साथ ही कहा, 'कोई भी इसका उल्लंघन करता पाया जाता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. आपराधिक पृष्ठभूमि वाले उम्मीदवारों को अपने आपराधिक रिकॉर्ड की जानकारी देगी होगी. वहीं रात 10 बजे से सुबह छह बजे तक लाउडस्पीकर का इस्तेमाल वर्जित रहेगा.'

    लोकसभा इलेक्शन २०१९ डेट से जुड़े हर ताज़ा अपडेट के लिए बने रहें NEWS18 Hindi के साथ...

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन