Home /News /nation /

करतारपुर कॉरिडोर का 75% निर्माण हुआ पूरा, इस तारीख को किया जाएगा सरकार के सुपुर्द

करतारपुर कॉरिडोर का 75% निर्माण हुआ पूरा, इस तारीख को किया जाएगा सरकार के सुपुर्द

भारतीय अधिकारियों ने बुधवार को करतारपुर कॉरिडोर के निर्माण की प्रगति का जायजा लिया (फोटो क्रेडिट- ANI)

भारतीय अधिकारियों ने बुधवार को करतारपुर कॉरिडोर के निर्माण की प्रगति का जायजा लिया (फोटो क्रेडिट- ANI)

बाबा डेरा नानक (Baba Dera Nanak) में बुधवार को भारतीय गृह मंत्रालय (Ministry of Home Affairs) के अधिकारियों ने करतारपुर कॉरिडोर (Kartarpur Corridor) के निर्माण की प्रगति का जायजा लिया.

    अमृतसर (पंजाब). भारत की ओर से गृह मंत्रालय (Ministry of Home Affairs) के अधिकारियों ने बुधवार को करतारपुर कॉरिडोर (Kartarpur Corridor) के निर्माण की प्रगति का जायजा लिया. इस दौरान गृह मंत्रालय के अपर सचिव गोविंद मोहन ने बताया कि भारत की ओर से करतारपुर (Kartarpur Corridor) जाने के लिए बनाए जाने वाले कॉरिडोर का निर्माण अभी तक 70-75% तक पूरा हो चुका है. उन्होंने कहा कि यह निर्माण बहुत तेजी से किया गया है. पूरे कॉरिडोर (Corridor) का निर्माण जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा और इसे 31 अक्टूबर तक सरकार को सौंप दिया जाएगा.



    निर्माण की तेज प्रगति से स्थानीय लोग खुश
    डेरा बाबा नानक (Dera Baba Nanak) में अफसरों ने निर्माण कार्यों का जायजा लिया. उन्होंने अभी तक हुए कार्य की प्रगति की जांच की. जब गृह मंत्रालय (Ministry of Home Affairs) के अधिकारी निर्माण कार्यों का जायजा ले रहे थे, उस दौरान काफी स्थानीय लोग यहां पर इकट्ठा हो गए. उन्होंने तेजी से होने वाले निर्माण कार्य पर खुशी जताई और कहा, 'हम बहुत खुश हैं.'



    प्रधानमंत्री मोदी 8 नवंबर को करने वाले हैं उद्घाटन
    इससे पहले केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल (Harsimrat Kaur Badal) ने बताया था कि पीएम मोदी (PM Modi) 8 नवंबर को डेरा बाबा नानक आएंगे और करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन करेंगे. एक महीने पहले कॉरिडोर से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया था कि पाकिस्तान की ओर से 9 नवंबर से भारतीय सिख श्रद्धालुओं को करतारपुर साहिब जाने की अनुमति दी जाएगी.

    करतारपुर कॉरिडोर, पाकिस्तान के करतारपुर में दरबार साहिब को गुरदासपुर जिले (Gurudaspur District) के डेरा बाबा नानक गुरुद्वारे से जोड़ेगा और इससे भारतीय सिख (Sikh) तीर्थयात्रियों को वीजा मुक्त आवाजाही की सुविधा मिलेगी.

    अगले महीने से शुरू हो जाएगी यात्रियों की आवाजाही
    दरअसल इस साल सिख धर्म के संस्थापक और पहले गुरु, गुरुनानक देव (Guru Nanak Dev) की 550वीं जयंती मनाई जानी है. इसे उनके प्रकाश पर्व के तौर पर मनाया जाना है. ऐसे में पाकिस्तान (Pakistan) ने पिछले हफ्ते कहा था कि अभी करतारपुर कॉरिडोर के उद्धाटन की कोई तिथि तय नहीं है लेकिन अब उसने आश्वासन दिया है कि वे गुरुनानक देव की 550वें प्रकाश पर्व पर अगले महीने यात्रियों की आवाजाही शुरू कर देगा.

    यह भी पढ़ें: 

    कश्मीर में आतंकियों की कायराना हरकत, ड्राइवर के बाद मजदूर की गोली मारकर हत्या
    Ayodhya Case: जानें कब शुरू हुआ मामला, क्या रहे विवाद और अब क्या?

    Tags: Guru Granth Sahib, Harsimrat Kaur, Kartarpur corridor, Ministry of Home Affairs, Sikh

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर