अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव: 72% भारतीय अमेरिकी जो बाइडेन को देंगे वोट, ट्रंप के साथ सिर्फ 22%- सर्वे

डेमोक्रेट उम्मीदरवार जो बिडेन और रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप. (फाइल फोटो)
डेमोक्रेट उम्मीदरवार जो बिडेन और रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप. (फाइल फोटो)

Indian American Attitude Survey (IAAS) के मुताबिक कुल 72 प्रतिशत भारतीय अमेरिकी ऐसे हैं जो राष्ट्रपति चुनाव में बाइडेन को अपना वोट दे सकते हैं. वहीं डोनाल्ड ट्रंप के लिए मात्र 22 प्रतिशत भारतीय अमेरिकी वोट कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 14, 2020, 9:56 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव (America Presidential Election 2020) को लेकर प्रचार अभियान जोरों पर है. रिपब्लिकन और डेमोक्रेट पार्टी के राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति प्रत्याशी पूरे जोर-शोर से प्रचार में लगे हुए हैं. इस बीच एक सर्वे में खुसाला हुआ है कि भारतीय अमेरिकी (Indian Americans) मतदाताओं का झुकाव डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडेन (Joe Biden) की तरफ कहीं ज्यादा है. Indian American Attitude Survey (IAAS) के मुताबिक कुल 72 प्रतिशत भारतीय अमेरिकी ऐसे हैं जो राष्ट्रपति चुनाव में बाइडेन को अपना वोट दे सकते हैं. वहीं डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के लिए मात्र 22 प्रतिशत भारतीय अमेरिकी वोट कर सकते हैं.

56 प्रतिशत लोगों ने माना कि उनकी पहचान एक डेमोक्रेट समर्थक की
यह सर्वे 936 भारतीय अमेरिकियों से बातचीत पर आधारित है. सितंबर महीने के शुरुआती 20 दिनों में ऑनलाइन माध्यम से इन लोगों से बातचीत की गई है. सर्वे में यह भी सामने आया कि भारतीय अमेरिकी समुदाय डेमोक्रेट पार्टी के आधार वोटबैंक में माना जाता रहा है. 56 प्रतिशत लोगों ने माना कि उनकी पहचान एक डेमोक्रेट समर्थक के तौर पर है. वहीं सिर्फ 15 प्रतिशत का कहना था कि उनकी पहचान रिपब्लिकन समर्थक के तौर पर है.

भारत अमेरिका संबंधों को वोट देने में बड़ा फैक्टर नहीं माना जाता
दिलचस्प रूप से इस सर्वे में यह भी सामने आया कि भारतीय अमेरिकी चुनाव में वोट देने के लिए भारत-अमेरिका संबंधों को कोई बड़ा फैक्टर नहीं मानते. माना जा रहा है कि यह सोच भी डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ जा सकती है. गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने भाषणों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से दोस्ती को प्रदर्शित करते रहे हैं. साथ ही भारत से मिलने वाले जबरदस्त समर्थन की तरफ भी इशारा करते रहे हैं.



हैरिस का रहा है बड़ा रोल, मां और भारतीय खाने का जिक्र कर बटोरी सुर्खियां
सर्वे कहता है कि डेमोक्रेट पार्टी की उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस ने भारतीय-अमेरिकियों का झुकाव पार्टी की तरफ मोड़ने में बड़ी भूमिका निभाई है. बीते अगस्त महीने में अपनी मां श्यामला गोपालन का जिक्र कर खूब सुर्खियां बटोरी थीं. उन्होंने भारतीय खाने इडली और मसाला डोसा का जिक्र भी किया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज