अपना शहर चुनें

States

LIVE NOW

India Republic Day 2021: गणतंत्र दिवस पर दिखा 'आत्मनिर्भर भारत', राफेल बना परेड का शो-स्टॉपर

Republic Day 2021 Updates: भारत आज 72वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. संसद से लेकर सरहद तक जश्न का माहौल है. गणतंत्र दिवस पर हर साल राजपथ पर होने वाली परेड के अलावा दिल्ली की सीमा पर कृषि कानूनों का विरोध करने रहे किसान संगठन ट्रैक्टर परेड भी निकालेंगे. पढ़ें इससे जुड़ी लाइव अपडेट्स...

Hindi.news18.com | January 26, 2021, 4:08 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated January 26, 2021
India Republic Day 2021: गणतंत्र दिवस पर दिखा 'आत्मनिर्भर भारत', राफेल बना परेड का शो-स्टॉपर

हाइलाइट्स

11:51 am (IST)

राफेल के फ्लाइ पास्ट के बाद राजपथ पर गणतंत्र दिवस समारोह खत्म हो चुका है. अब राष्ट्रपति के अंगरक्षक वापस आ गए हैं, एक बार फिर सलामी के बाद विशेष घुड़सवार गार्ड्स राष्ट्रपति को वापस राष्ट्रपति भवन ले जाएंगे. इसके बाद प्रोटोकॉल के आधार पर उपराष्ट्रपि, प्रधानमंत्री, रक्षा मंत्री एक एक करके जाएंगे.

11:42 am (IST)

गणतंत्र दिवस की परेड अब अपने अंतिम पड़ाव पर है. अब राष्ट्रगान का वक्त है. इसके बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद राजपथ से विदा लेंगे और राष्ट्रपति भवन चले जाएंगे.

11:40 am (IST)
एकलव्य फॉरमेशन की अगुवाई राफेल लड़ाकू विमान कर रहा है. राफेल के साथ दो जगुआर, दो मिग-29 लड़ाकू विमान है. फॉरमेशन के कप्तान ग्रुप कैप्टन रोहित कटारिया, फ्लाइट लेफ्टिनेंट 17 स्कवाड्रन हैं. बता दें कि राफेल लड़ाकू विमान इस बार वर्टिकल चार्ली रूप में अपने करतब दिखा रहा है.

 


11:38 am (IST)


फ्लाईपास्ट में डकोटा विमान, अपाचे गुजर चुके हैं.


11:30 am (IST)

राजपथ पर जारी गणतंत्र दिवस की परेड में अब फ्लाई मार्च पास्ट का वक्त हो गया. सबसे पहले डकोटा विमान उड़ान भर रहे हैं.

11:19 am (IST)
गणतंत्र दिवस की परेड में आत्मनिर्भर भारत की झलक देखने को मिली. इसमें बायोटेक्नोलॉजी विभाग, कोरोना वैक्सीन विकसित करने, डिजिटल इंडिया, आयुष मंत्रालय की झलक दिखाई गई.


11:05 am (IST)

राज्यों की झांकियां खत्म हो गई हैं. अब गणतंत्र दिवस की परेड में भविष्य के भारत की झलकियां दिखाई जा रही हैं. मोदी सरकार के डिजिटल इंडिया, आत्मनिर्भर भारत कैंपेन, स्वच्छता कैंपेन, हेल्दी इंडिया कैंपेन की झलक दिखाई जा रही है.

11:03 am (IST)
उत्तर प्रदेश ने गणतंत्र दिवस की परेड में अयोध्या की सांस्कृतिक विरासत की झलक दिखाई. झांकी में राममंदिर की झलक भी दिखाई गई. हालांकि, इसमें नहीं बताया गया कि ये राम मंदिर का मॉडल है.


10:59 am (IST)


पंजाब ने इस बार 9वें सिख गुरु श्री गुरु तेग बहादुर की झलक दिखाई.


10:50 am (IST)

लद्दाख के बाद गुजरात और असम की झांकी दिखाई गई.


LOAD MORE
Republic Day Parade 2021 Live Updates: भारत आज अपना 72वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के राजपथ पर तिरंगा फहराने के साथ गणतंत्र दिवस परेड का आगाज हुआ. राज्यों की झांकियां, आत्मनिर्भर भारत की झलक दिखाने के बाद फ्लाई पास्ट हुआ. इसमें राफेल विमान आसमान में गरजे. इस बार गणतंत्र दिवस परेड (Republic Day Parade) में राफेल लड़ाकू विमानों (Rafale fighter Jet) की उड़ान के साथ परेड का समापन हुआ.

दिल्ली की सीमा पर केंद्र द्वारा पारित कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसान संगठनों ने आज ट्रैक्टर परेड निकालने का फैसला किया है. ऐसे में गणतंत्र दिवस समारोह और किसानों की प्रस्तावित ट्रैक्टर परेड के मद्देनजर राजपथ और राष्ट्रीय राजधानी की कई सीमाओं पर हजारों सशस्त्र सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया गया है. दिल्ली में पहले से बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था बंदोबस्त हैं.


Republic Day Parade की Live Updates के लिए बने रहें News18 के साथ...

फोटो

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज