स्वतंत्रता दिवस के लिए बहुस्तरीय की गई लाल किले की सुरक्षा व्यवस्था, 4,000 सुरक्षाकर्मी रहेंगे तैनात

लाल किले पर लगभग 4,000 सुरक्षाकर्मी तैनात होंगे और वे एकदूसरे से दूरी बनाये रखेंगे. (File Photo)

कोरोना वायरस (Coronavirus) के प्रकोप के बीच 74वें स्वतंत्रता दिवस समारोह (74th Independence Day Celebration) के लिए व्यवस्था पूरी तरह से चौक चौबंद की जा रही है. सुरक्षा के लिए 300 से ज्यादा कैमरे भी लगाए जा रहे हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. लाल किले (Red Fort) पर इस वर्ष आयोजित होने वाले 74वें स्वतंत्रता दिवस समारोह (74th Independence Day Celebration) के लिए बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है और कार्यक्रम में सामाजिक दूरी के मानदंडों (Social Distancing Norms) के पालन के लिए सभी उपाय किए गए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 15 अगस्त को लालकिले से राष्ट्र को संबोधित करेंगे. पुलिस ने बताया कि सुरक्षा के लिए 300 से अधिक कैमरे लगाए गए हैं और उनकी फुटेज पर नजर रखी जा रही है.

    लालकिले में लगभग 4,000 सुरक्षाकर्मी होंगे और वे सामाजिक दूरी के मानदंडों का पालन करेंगे. रेलवे स्टेशनों (Railway Stations) और उनके आसपास की सुरक्षा भी कड़ी कर दी गई है. पुलिस उपायुक्त (रेलवे) हरेंद्र कुमार सिंह ने कहा, ‘‘रेलवे स्टेशनों और पटरियों के किनारे सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है. स्वतंत्रता दिवस के दिन वीवीआईपी लोगों की आवाजाही के कारण लालकिले के पास विशेष पटरियों पर सुबह 6.45 बजे से सुबह 8.45 बजे तक ट्रेनों की आवाजाही नहीं होगी.’’

    ये भी पढ़ें- घर तक दवाएं भी पहुंचायेगा अमेजन, कंपनी ने लॉन्च की ऑनलाइन डिलीवरी सेवा

    गुरुवार को हुई फुल-ड्रेस रिहर्सल
    गुरुवार की सुबह को लालकिले में स्वतंत्रता दिवस समारोह की फुल-ड्रेस रिहर्सल की गई. थल सेना, नौसेना और वायु सेना के जवानों ने लालकिला में अभ्यास किया. रिहर्सल के दौरान सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई थी और यातायात पर प्रतिबंध लगा दिया गया था. लालकिले को स्वतंत्रता दिवस समारोह से पहले ही जनता के लिए बंद कर दिया गया है. इस बीच, राष्ट्रीय राजधानी में सुरक्षा कड़ी करते हुए दिल्ली पुलिस ने जांच अभियान तेज कर दिया है.

    ये भी पढ़ें- भारत आयातित रक्षा आपूर्ति पर निर्भर नहीं रह सकता: राजनाथ सिंह

    पुलिस ने आमंत्रित लोगों को दी ये सलाह
    इससे पहले, दिल्ली पुलिस ने यहां लाल किले पर आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए आमंत्रित लोगों को सलाह दी थी कि उन्हें यदि कार्यक्रम से पहले दो सप्ताह में कोविड-19 (Covid-19) का कोई लक्षण महसूस हुआ है, तो वे कार्यक्रम में हिस्सा लेने से परहेज करें. पुलिस ने आमंत्रित लोगों से यह भी अनुरोध किया कि वे गृह मंत्रालय (Home Ministry) और स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) द्वारा जारी कोविड-19 से संबंधित दिशानिर्देशों का लाल किले पर स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान पालन करें.

    पुलिस ने बताया कि इस अवसर पर लाल किले पर लगभग 4,000 सुरक्षाकर्मी तैनात होंगे और वे एक दूसरे से दूरी बनाये रखेंगे.

    स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले पर गार्ड ऑफ ऑनर का हिस्सा होने वाले 350 से अधिक दिल्ली पुलिसकर्मियों को एहतियात के तौर पर पृथक-वास में भेजा गया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.