देश में संक्रमण के नए मामलों में से 75% मामले 10 राज्यों और केन्द्र शासित क्षेत्रों से: स्वास्थ्य मंत्रालय

अब तक देश में कोरोना वायरस संक्रमण के लिए सात करोड़ नमूनों की जांच हो चुकी है (News18 क्रिएटिव)
अब तक देश में कोरोना वायरस संक्रमण के लिए सात करोड़ नमूनों की जांच हो चुकी है (News18 क्रिएटिव)

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Health Ministry) ने बताया कि महाराष्ट्र (Maharashtra) में संक्रमण के सर्वाधिक 17,000 मामले सामने आए हैं इसके बाद कर्नाटक (Karnataka) और आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) में क्रमश: आठ और सात हजार मामले हैं.

  • भाषा
  • Last Updated: September 26, 2020, 6:01 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus Infection) के सामने आए 85,362 मामलों में से 75 प्रतिशत मामले 10 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों (10 states adn union territories) से हैं. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Health Ministry) ने शनिवार को यह जानकारी दी. मंत्रालय ने बताया कि अब तक देश में कोरोना वायरस संक्रमण के लिए सात करोड़ नमूनों (Samples) की जांच हो चुकी है. वहीं देश में प्रतिदिन जांच (Daily Testing) की क्षमता 14 लाख के पार चली गई है. जिन दस राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों में संक्रमण के 75 फीसदी नए मामले सामने आए हैं उनमें महाराष्ट्र (Maharashtra), आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh), कर्नाटक (Karnataka), केरल (Kerala), तमिलनाडु (Tamil Nadu), उत्तर प्रदेश, ओडिशा, दिल्ली (Delhi), पश्चिम बंगाल (West Bengal) और छत्तीसगढ़ शामिल हैं.

मंत्रालय (Ministry) ने बताया कि महाराष्ट्र (Maharashtra) में संक्रमण के सर्वाधिक 17,000 मामले सामने आए हैं इसके बाद कर्नाटक (Karnataka) और आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) में क्रमश: आठ और सात हजार मामले हैं. इसके अलावा एक दिन में संक्रमण से हुई 1,089 लोगों की मौत (Deaths) में से 83 प्रतिशत मामले महाराष्ट्र, पंजाब (Punjab), उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh), दिल्ली और छत्तीसगढ़ से हैं.

महाराष्ट्र में 24 घंटे में हुईं सबसे ज्यादा 416 मौतें
महाराष्ट्र में 24 घंटे में 416 मरीजों की मौत हुईं, इसके बाद कर्नाटक और उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में क्रमश: 86 और 84 मरीजों की मौत हुई.
मंत्रालय ने बताया कि भारत ने परीक्षण के बुनियादी ढांचे को तेजी से बढ़ाया है, आज की तारीख में देश में 1,823 प्रयोगशालाएं हैं. इनमें 1,086 सरकारी और 737 निजी प्रयोगशालाएं (Private Labs) हैं.



यह भी पढ़ें: ब्रिटेन की मशहूर पत्रिका ने कहा- भारत ने कोरोना से लड़ी अच्छी जंग, लेकिन..

गौरतलब है कि भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 85,362 नए मामले सामने आने के बाद अब तक संक्रमित लोगों की कुल संख्या 59 लाख के पार चली गई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज