अपना शहर चुनें

States

Bird Flu: महाराष्‍ट्र के परभणी में 800 मुर्गियों की मौत; ठाणे में बगुलों, मुंबई में कौवों की मौत से हड़कंप

महाराष्‍ट्र में भी बर्ड फ्लू का खतरा. (Pic PTI)
महाराष्‍ट्र में भी बर्ड फ्लू का खतरा. (Pic PTI)

Bird Flu in Maharashtra: मुम्बई में अब तक 3 कौवे, ठाणे में 15 बगुले, परभणी में 800 मुर्गियों, कोंकण के दापोली में 6 और बीड जिले में 11 कौवों की मौत हुई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 12, 2021, 8:35 PM IST
  • Share this:
औरंगाबाद (महाराष्ट्र). महाराष्ट्र (Maharashtra) के परभणी जिले के मुरुम्बा गांव स्थित पॉल्‍ट्री फार्म में 800 मुर्गियों (Bird Flu) की मौत हो गई है. परभणी के जिलाधिकारी दीपक मुलगीकर ने घटना के बाद जानकारी दी कि मुर्गियों की मौत की वास्तविक वजह जानने के लिए नमूनों को जांच के लिए भेजा गया. इसकी जांच की रिपोर्ट में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है.

राज्य में अब तक मुम्बई में 3 कौवे, ठाणे में 15 बगुले, परभणी में 800 मुर्गियों, कोंकण के दापोली में 6 और बिड जिले में 11 कौवों की मौत हुई है. जिनके सैंपल को जांच के लिए भोपाल भेजे गए थे.

महाराष्ट्र सरकार ने बर्ड फ्ल्यू को लेकर पहले जानकारी दी थी कि राज्य में अभी तक बर्ड फ्लू का केस सामने नहीं आया है. राज्य में चिकन-अंडों की बिक्री पर कोई रोक नहीं लगाई गई है. लोगों से अपील की गयी है कि अगर उनके गांव या इलाके में पक्षियों के मृत होने पर नजदीक के पशु चिकित्सा अस्पताल में संपर्क करें और जानकारी दे.

दो दिनों में मराठवाड़ा इलाके के मुरुम्बा गांव में 800 मुर्गियां मरी हैं. जिस पॉल्ट्री फार्म में मुर्गियों की मौत हुई है उसे स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) चलाता है. डीएम के अनुसार इस पोल्ट्री फार्म में करीब आठ हजार मुर्गियां हैं. 800 मुर्गियों की मौत दो दिनों में हुई है. अब इस गांव के 10 किमी दायरे में आने वाले इलाकों में मुर्गियां नहीं भेजी जाएंगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज