Assembly Banner 2021

Coronavirus In India: 6 राज्यों ने बढ़ाई केंद्र की चिंता, भेजी गईं टीमें, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी सख्त सलाह

रोजना नये कोविड मामलों का 86% हिस्सा महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, कर्नाटक,गुजरात और तमिलनाडु से

रोजना नये कोविड मामलों का 86% हिस्सा महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, कर्नाटक,गुजरात और तमिलनाडु से

कोरोना संक्रमण (Coronavirus In India) के नए मामलों में 6 राज्यों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी किये गये आंकड़ों के अनुसार संक्रमण के मामलों में लगभग 86 प्रतिशत मामले इन 6 राज्यों से हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 4, 2021, 12:56 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश में कोरोना संक्रमण (Coronavirus In India) के नए मामलों में महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, कर्नाटक, तमिलनाडु और गुजरात में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी किये गये आंकड़ों के अनुसार संक्रमण के मामलों में लगभग 86 प्रतिशत मामले इन 6 राज्यों से है. बुधवार को देश भर में कम से कम 14,989 मामले दर्ज किए गए. इनमें से महाराष्ट्र में 7,863 मामले हैं, जबकि केरल में 2,938 मामले हैं, इसके बाद पंजाब में 729 मामले हैं.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार महाराष्ट्र, पंजाब, गुजरात, मध्य प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा और कर्नाटक ने नए मामलों में अधिकतम वृद्धि दिखाई है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा, 'अकेले महाराष्ट्र में मामलों की संख्या के मामले में 16,012 कोरोना केस की साप्ताहिक वृद्धि हुई. प्रतिशत के आधार पर पंजाब में साप्ताहिक वृद्धि ज्यादा हुई.'

अधिकारियों की सहायता के लिए इन राज्यों में टीमें रवाना 
केंद्र ने स्थिति के प्रबंधन में स्थानीय अधिकारियों की सहायता के लिए इन राज्यों में टीमों को रवाना किया है. केंद्रीय टीमें भी एकाएक ज्यादा आ रहे मामलों का कारण जानने की कोशिश कर रही हैं और शुरुआती जांच के अनुसार अनुसार परीक्षण गिरावट मामलों की बढ़ती संख्या के पीछे हो सकती है.
स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव स्तर के अधिकारियों की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय टीमों को महाराष्ट्र, केरल, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, गुजरात, पंजाब, कर्नाटक, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और जम्मू और कश्मीर में भेजा गया है.



स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि 'राज्यों / संघ शासित प्रदेशों को कोविड -19 के प्रसार को सीमित करने निरंतर सतर्कता बनाए रखने की सलाह दी गई है. प्रभावी परीक्षण, व्यापक ट्रैकिंग, पॉजिटिव पाये गये मामलों के तुरंत आइसोलेशन पर जोर देने के निर्देश दिये गये हैं.

वैक्सीनेशन की संख्या 1.63 करोड़ पार
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि देश में COVID-19 वैक्सीनेशन की संख्या 1.63 करोड़ को पार कर गई है. देशव्यापी टीकाकरण अभियान 16 जनवरी को स्वास्थ्य कर्मियों के टीकाकरण के साथ शुरू किया गया था. फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए यह 2 फरवरी से शुरू हुआ था.

60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए और 45 वर्ष या उससे अधिक आयु के लोगों के लिए टीकाकरण का अगला चरण 1 मार्च से शुरू हुआ. मंत्रालय ने कहा कि बुधवार को शाम 7 बजे तक अंतिम रिपोर्ट के अनुसार कुल 1,63,14,485 वैक्सीन खुराक दी गई हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज