देश के 187 जिलों में लगातार घट रहे हैं कोरोना के नए मामले: स्वास्थ्य मंत्रालय

देश के कई राज्यों में नए मामलों में कमी देखने को मिल रही है. (सांकेतिक तस्वीर)

देश के कई राज्यों में नए मामलों में कमी देखने को मिल रही है. (सांकेतिक तस्वीर)

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय में ज्वाइंट सेक्रेटरी लव अग्रवाल (Lav Agarwal) ने बताया है कि बीते दो सप्ताह से लगातार 187 में जिलों में नए मामलों में कमी आती दिख रही है.

  • Share this:

नई दिल्ली. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने गुरुवार को जानकारी दी है कि देश के 187 जिलों में कोरोना के नए मामलों (Covid-19 New Cases) में कमी आई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय में ज्वाइंट सेक्रेटरी लव अग्रवाल (Lav Agarwal) ने बताया है कि बीते दो सप्ताह से लगातार 187 जिलों में नए मामलों में कमी आती दिख रही है.

नीति आयोग ने सदस्य डॉ. वीके पॉल ने बताया है कि अब तक देश में कोरोना वैक्सीन के करीब 18 करोड़ डोज लगाए जा चुके हैं. अमेरिका में ये संख्या 26 करोड़ है. भारत का दुनिया में तीसरा नंबर है. जानकारी दी गई है कि पूरी दुनिया में हमारे देश में 13 प्रतिशत वैक्सीन लग चुकी है. दूसरी वेव के आने के बाद भी 17 करोड़ का मार्ग हमने सबसे मुश्किल समय में पूरा कर के दिखाया. अभी 35.6 करोड़ वैक्सीन प्रोक्योर की जा चुकी है. भारत सरकार ने 12 करोड़ डोज को प्रोक्योर किया है. 16 करोड़ डोज राज्य सरकारों और प्राइवेट अस्पतालों ने प्रोक्योर किए हैं.

 45 से ऊपर के एक तिहाई लोगों को हम सुरक्षा प्रदान कर चुके

वीके पॉल ने कहा- 'हमें खुशी है कि 45 से ऊपर के एक तिहाई लोगों को हम सुरक्षा प्रदान कर चुके हैं. 45 से ज्यादा उम्र के लोगों की मौत का प्रतिशत 88 है. आप समझ सकते हैं कि इस उम्र की जनसंख्या में कोरोना से मौत का रिस्क किस स्तर तक कम हुआ है.'
संक्रमण के नए मामलों से ज्यादा रिकवर होने वालों की संख्या

बता दें इससे पहले बुधवार को भी स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया था कि देश के कई प्रभावित राज्यों में अब नए मामलों में कमी आने लगी है. अगर पूरे देश की बात करें तो नए संक्रमितों से ज्यादा संख्या रिकवर होने वाले मरीजों की हो चुकी है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज