लाइव टीवी

कोरोना वायरस: देश में एक दिन में सामने आए सबसे ज्यादा नए केस, संख्या बढ़कर हुई 694

News18Hindi
Updated: March 26, 2020, 9:16 PM IST
कोरोना वायरस: देश में एक दिन में सामने आए सबसे ज्यादा नए केस, संख्या बढ़कर हुई 694
गुरुवार को देश में सबसे ज्यादा 88 नए मामले सामने आए हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) के अधिकारियों ने बताया कि भारत में अभी कोरोना वायरस (Coronavirus) का संक्रमण दूसरे चरण में ही है और इसके सामुदायिक संक्रमण से जुड़े तीसरे चरण में पहुंचने के फिलहाल कोई ठोस प्रमाण सामने नहीं आये है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 26, 2020, 9:16 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश में गुरुवार को कोरोना वायरस (Coronavirus) के सबसे ज्यादा 88 नए केस सामने आए. जिसके चलते देश में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 694 हो गई. देश भर में सबसे ज्यादा संक्रमित केस महाराष्ट्र (Maharashtra) में हैं. महाराष्ट्र में संक्रमित लोगों की संख्या 124 है हालांकि इसमें एक मरीज ठीक हो चुका है और तीन लोगों की मौत हो गई है. इसके बाद 118 संख्या के साथ केरल (Kerala) है. केरल में 6 मरीज ठीक हो चुके हैं.

इससे पहले स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि भारत में अभी कोरोना का संक्रमण दूसरे चरण में ही है और इसके सामुदायिक संक्रमण से जुड़े तीसरे चरण में पहुंचने के फिलहाल कोई ठोस प्रमाण सामने नहीं आये है.



स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कोरोना वायरस के कारण उत्पन्न स्थिति के बारे में संवाददाताओं से कहा कि यद्यपि संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी हुई है, लेकिन संक्रमण की दर तुलनात्मक रूप से मामूली गिरावट के साथ फिलहाल स्थिर है.

तीसरी स्टेज में होने के नहीं मिले हैं सबूत
अग्रवाल ने कहा कि देश में इस वायरस के सामुदायिक संक्रमण की तीसरी स्थिति उत्पन्न होने के फिलहाल कोई ठोस प्रमाण नहीं मिले हैं. उन्होंने भरोसा दिलाया कि लोगों द्वारा सामाजिक मेलजोल से दूरी (सोशल डिस्टेंसिंग) बनाये रखने की मौजूदा रणनीति का सख्ती से पालन किये जाने पर ही कहा जा सकता है कि भारत संक्रमण के तीसरे चरण में नहीं जायेगा.

उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस के संक्रमण की श्रंखला को तोड़ने के लिये बुधवार से पूरे देश में बंद लागू किया गया. वैश्विक स्तर पर 170 देशों में अब तक इस वायरस के संक्रमण के 471518 मामले सामने आ चुके हैं और इनमें से 21293 मरीजों की मौत हो गयी है.

देश में अब तक 13 लोगों की मौत
मंत्रालय के अनुसार भारत में अब तक 13 संक्रमित मरीजों की मौत हो गयी है. इनमें महाराष्ट्र में तीन, गुजरात में दो और मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, बिहार, कर्नाटक, पंजाब, दिल्ली, पश्चिम बंगाल एवं हिमाचल प्रदेश में एक एक संक्रमित मरीज की मौत शामिल है.

देश में मौजूद संक्रमण के कुल 649 मरीजों में से 42 मरीजों को सफल इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी मिल गयी है और 593 का देश के विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है. भारत में मौजूद मरीजों में 47 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं.

राज्यवार ये हैं आंकड़े
मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना के सर्वाधिक 124 मरीज महाराष्ट्र में हैं जबकि केरल में आठ विदेशी मरीज सहित कुल 118 मरीज हैं. इसके अलावा कर्नाटक में 55, तेलंगाना में 44, गुजरात में 43, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में 41-41, दिल्ली में 35, पंजाब में 33 और हरियाणा में 30 मरीजों में कोरोना के संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है.

इनके अलावा तमिलनाडु में संक्रमित मरीजों की संख्या 26, मध्य प्रदेश में 20, लद्दाख और जम्मू-कश्मीर में 13-13, आंध्र प्रदेश में 11-11, पश्चिम बंगाल में 10, चंडीगढ़ में सात, बिहार और छत्तीसगढ़ में 6-6, उत्तराखंड में पांच, गोवा और हिमाचल प्रदेश में तीन-तीन और ओडिशा में दो हो गयी है. जबकि पुडुचेरी, मणिपुर और मिजोरम में भी एक-एक मरीज के कोरोना से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है.

ये भी पढ़ें-
तीन महीने तक गरीबों को सहायता देगी सरकार, क्या आगे बढ़ सकता है लॉकडाउन?

कोरोना से बचाव के लिए सीक्रेट दफ्तर बनाकर काम कर रही हैं कंपनियां

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 26, 2020, 8:52 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर