अपना शहर चुनें

States

COVID-19 New Strain: भारत में कोरोना के नए स्ट्रेन से संक्रमित लोगों की संख्या हुई 90, देश को अब वैक्सीन की आस

बीते कुछ दिनों से आंकड़ों के लिहाज से भारत में कोरोना वायरस का असर कुछ कम होता नजर आ रहा है. (सांकेतिक तस्वीर)
बीते कुछ दिनों से आंकड़ों के लिहाज से भारत में कोरोना वायरस का असर कुछ कम होता नजर आ रहा है. (सांकेतिक तस्वीर)

Corona Virus New Strain: बीते 24 घंटों में भारत में 18 हजार 222 नए मामले सामने आए हैं. इन्हें मिलाकर देश में कोरोना वायरस केस की संख्या 1 करोड़ 4 लाख 31 हजार 639 पर पहुंच गई है. फिलहाल देश में 2 लाख 24 हजार 190 एक्टिव मामले हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 9, 2021, 2:25 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. ब्रिटेन में मिले कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन (New Strain) के मामले भारत में भी बढ़ रहे हैं. देश में कोरोना के नए वैरिएंट के 90 लोग शिकार हो चुके हैं. शनिवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस बात की जानकारी दी है. वहीं, भारत ने बढ़ते मामलों के बीच ब्रिटेन और भारत की हवाई सेवा को फिर से शुरू कर दिया है. पाबंदी हटाए जाने के बाद पहली बार शुक्रवार को ब्रिटेन से पहली एयर इंडिया की फ्लाइट 246 यात्रियों को लेकर भारत पहुंची थी.

ब्रिटेन में भी वायरस के नए स्ट्रेन के चलते मामलों में काफी तेजी से इजाफा हो रहा है. लंदन में शुक्रवार को मेयर सादिक खान ने कहा कि ब्रिटेन की राजधानी संकट के बिंदु पर है. इस दौरान उन्होंने कोविड-19 के मरीजों के लिए बिस्तरों की कमी की ओर भी इशारा किया है. सादिक ने कहा कि आने वाले कुछ हफ्तों में कोविड मरीजों के लिए बिस्तर कम पड़ जाएंगे. इसकी व्यवस्था करने के लिए तत्काल कदम उठाना होगा.

हालांकि, बीते कुछ दिनों में रोज मिल रहे आंकड़ों के लिहाज से भारत में कोरोना वायरस का असर कुछ कम होता नजर आ रहा है. बीते 24 घंटों में भारत में 18 हजार 222 नए मामले सामने आए हैं. इन्हें मिलाकर देश में कोरोना वायरस केस की संख्या 1 करोड़ 4 लाख 31 हजार 639 पर पहुंच गई है. इस महामारी के चलते अब तक 1 लाख 50 हजार 798 मरीज अपनी जान गंवा चुके हैं. फिलहाल देश में 2 लाख 24 हजार 190 एक्टिव मामले हैं.



यह भी पढ़ें: COVID-19 New Strain: अब अमेरिका में भी मिला कोरोना वायरस का नया वेरिएंट, 50% ज्यादा संक्रामक
कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्सीन (Corona Vaccine) को लेकर भी भारत काफी मजबूत स्थिति में नजर आ रहा है. सरकार ने शुक्रवार को पूरे देश में तीसरे दौर का वैक्सीन ड्राई रन किया. बीते रविवार को ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने दो वैक्सीन- ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजैनेका (Oxford-Astrazeneca) की कोविशील्ड (Covishield), भारत बायोटेक (Bharat Biotech) की कोवैक्सीन (Covaxin) को अनुमति दे दी है.

डीसीजीआई ने आपातकालीन स्थिति में पाबंदियों के वैक्सीन के इस्तेमाल के लिए इजाजत दी है. कोविशील्ड का निर्माण पुणे स्थित दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट में किया जा रहा है. वहीं, इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन हैदराबाद में तैयार हो रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज