कोरोना के 90% एक्टिव केस इन 8 राज्यों में, 6 प्रदेश में 86% हुईं मौतें

कोरोना के 90% एक्टिव केस इन 8 राज्यों में, 6 प्रदेश में 86% हुईं मौतें
देश में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं.

जिन 8 राज्यों में कोरोना के मामले बढ़े हैं महाराष्ट्र, तमिलनाडु, दिल्ली, कर्नाटक, तेलंगाना, गुजरात, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल हैं. इसी के साथ कोरोना पर गठित मंत्री समूह (जीओएम) को बताया गया है कि देश में 80 प्रतिशत एक्टिव केस 49 जिले में हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है. देश में कोरोना (Corona) संक्रमित मरीजों की संख्या 7.95 लाख तक पहुंच गई है. जिस तेजी से कोरोना वायरस के नए केस आ रहे हैं, उसे देखने के बाद साफ है कि कुछ ही घंटे में यह संख्या 8 लाख को पार कर जाएगी. स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) से मिले आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोन के कुल मामलों में से 90 प्रतिशत केस केवल आठ राज्यों से हैं. जिन 8 राज्यों में सबसे ज्यादा केस आए हैं उनमें महाराष्ट्र, तमिलनाडु, दिल्ली, कर्नाटक, तेलंगाना, गुजरात, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल हैं. इसी के साथ कोरोना पर गठित मंत्री समूह (जीओएम) को बताया गया है कि देश में 80 प्रतिशत एक्टिव केस 49 जिले में हैं.

बता दें कि जीओएम की 18वीं बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय स्वास्थ्यमंत्री हर्षवर्धन ने की. बैठक में देश में तेजी से बढ़ते कोरोना वायरस के मामले को लेकर चर्चा की गई. इस दौरान उन राज्यों पर विशेष ध्यान देने की बात कही गई जहां पर कोरोना से होने वाली मौत का आंकड़ा राष्ट्रीय औसत से ज्यादा है.बैठक में इस बात की भी जानकारी दी गई कि महाराष्ट्र, दिल्ली, गुजरात, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में कोरोना से मरने वालों की संख्या सबसे अधिक हैं. इन राज्यों में पूरे देश के 86 प्रतिशत मरीज अपनी जान गवा चुके हैं. यही नहीं देश के 32 जिलों में महामारी से हुई मौत के 80 फीसदी मरीज शामिल हैं.

कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित पांच शीर्ष देशों के मुकाबले भारत में मृत्यु दर काफी कम है. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक भारत में इस समय प्रति 10 लाख की आबादी पर कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 538 है जबकि मौत का आंकड़ा 15 है. इससे विपरीत वैश्विक स्तर पर प्रति 10 लाख लोगों में कोरोना संक्रमित व्यक्ति की संख्या 1432 है जब​कि मृतकों की संख्या 68.7 है.



इसे भी पढ़ें :- भारत में आज हो जाएंगे 8 लाख कोरोना केस, 17 जुलाई को कर सकते हैं 10 लाख पार
8 दिन में बढ़े 1.82 लाख केस
भारत में जुलाई के पहले आठ दिन में कोरोना के करीब 1.82 लाख केस नए आए हैं. 30 जून को देश में 5.85 लाख केस थे, जो 8 जुलाई तक 7.67 लाख तक पहुंच चुके थे. यानी, जुलाई के शुरुआती 8 दिन में भारत में औसतन 22.80 हजार केस रोजाना आए. जुलाई के दूसरे सप्ताह में यह औसत 24 हजार के आसपास रह सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading