कब बालिग होती है मुस्लिम लड़की? सुप्रीम कोर्ट में उठा सवाल

News18Hindi
Updated: September 11, 2019, 2:50 PM IST
कब बालिग होती है मुस्लिम लड़की? सुप्रीम कोर्ट में उठा सवाल
सुप्रीम कोर्ट ऐसे एक केस पर सुनवाई को तैयार हो गया है, जिसमें मुस्लिम लड़की ने 18 साल से पहली शादी कर ली और दावा किया है कि वह बालिग है.

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) जल्द ही इस बात की स्टडी करेगा कि कैसे कोई मुस्लिम लड़की (Muslim Minor Girl) 18 साल से पहले बालिग मानी जा सकती है?

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 11, 2019, 2:50 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) एक नाबालिग मुस्लिम लड़की (Muslim Minor Girl) की याचिका पर सुनवाई के तैयार हो गया है, जिसने कोर्ट से कहा है कि उसने मुस्लिम कानून (Mohammedan Law) के हिसाब से निकाह किया है. इस केस में सुप्रीम कोर्ट इस बात पर भी विचार करेगा कि मुस्लिम लड़की कब बालिग होती है? और क्या वह 18 साल से पहले शादी कर सकती है?

दरअसल, ये पूरा मामला अयोध्या का है. पहले डिस्ट्रिक्ट कोर्ट और फिर हाईकोर्ट ने एक नाबालिग की शादी को रद्द कर दिया और उसे शेल्टर होम भेजने का आदेश दिया. इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले को इस लड़की ने चुनौती दी है और कहा है कि उसने शादी अपनी मर्जी से की है न कि किसी दबाव में आकर. वह शादीशुदा है और ऐसे में उसे दांपत्य जीवन गुजारने की इजाजत दी जाए. अब सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस एनवी रमना, जस्टिस इंदिरा बनर्जी और जस्टिस अजय रस्तोगी की बेंच ने याचिका पर सुनवाई की सहमति देते हुए उत्तर प्रदेश सरकार को नोटिस भेजकर जवाब दाखिल करने को कहा है.

अपहरण की लिखाई गई थी रिपोर्ट
मेडिकल रिपोर्ट के मुताबिक लड़की की उम्र 16 वर्ष है. इससे पहले लड़की के पिता ने एक केस दायर कर बेटी के अपहरण की शिकायत की थी. लेकिन लड़की ने मजिस्ट्रेट के सामने दर्ज कराए अपने बयान में कहा कि उसने युवक से अपनी मर्जी से शादी की है. वह अपने पति के साथ ही रहना चाहती है. हालांकि, मामला हाईकोर्ट में जाने के बाद लड़की को 18 बरस होने तक उसे आश्रय गृह भेजने का आदेश दिया गया.

लड़की के वकील दुष्यंत पाराशर ने शफीन जहां केस का हवाला देते हुए कहा कि कानून सबके लिए बराबर है. सभी को अपनी पसंद के पार्टनर के साथ रहने का हक है. उसने बालिग होने के बाद खुद ये निर्णय लिया है और मुस्लिम कानून के मुताबिक निकाह किया है. ऐसे में अब सुप्रीम कोर्ट भी ये देखेगा कि क्या मुस्लिमों में बालिग होने की उम्र 18 साल से पहले है?

यह भी पढ़ें- 

उन्नाव रेप केस की सुनवाई के लिए एम्स में लगा कोर्ट, आरोपी कुलदीप सेंगर हुआ पेश
Loading...

मुजफ्फरपुर शेल्टर होम केस: SC के आदेश से वापस घर भेजी जाएंगी 8 पीड़ित लड़कियां
स्‍कूल परिसर में प्रेमिका के साथ पकड़ा गया टीचर, ग्रामीणों ने कर दी पिटाई

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 11, 2019, 1:27 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...