गुजरात में बनी स्‍वदेशी PPE किट, कंपनी ने कहा- इसमें 100% सुरक्षित रहेंगे डॉक्‍टर

गुजरात में बनी स्‍वदेशी PPE किट, कंपनी ने कहा- इसमें 100% सुरक्षित रहेंगे डॉक्‍टर
गुजरात की एक कंपनी ने स्‍वदेशी पीपी किट विकसित किया है.

CoronaVirus: कंपनी के प्रबंध निदेशक ने कहा क‍ि डॉक्‍टरों के लिए ये पीपीई सूट (PPE Suit) 100 फीसदी सुरक्षित रहेगा. क्‍योंकि यह सूट पॉजिटिव एयर प्रेशर से संचालित होता है. सूट में हवा की गुणवत्ता भी ऑनलाइन मापी जाती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 26, 2020, 7:42 AM IST
  • Share this:
वडोदरा. गुजरात (Gujarat) के वडोदरा स्थित एक कंपनी ने कोरोना वायरस महामारी (CoronaVirus) से लड़ने के लिए व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) किट विकसित की है. वडोदरा की कंपनी श्‍योर सेफ्टी (इंडिया) लिमिटेड के प्रबंध निदेकशक निशीथ दांड ने कहा, 'कोरोना वायरस से सुरक्षा के लिए हम ये पीपीई किट गुजरात सरकार, केंद्र सरकार और भारतीय सेना को उपलब्‍ध कराएंगे.'

कंपनी के प्रबंध निदेशक ने कहा क‍ि डॉक्‍टरों के लिए ये सूट 100 फीसदी सुरक्षित रहेगा, क्‍योंकि यह सूट पॉजिटिव एयर प्रेशर से संचालित होता है. सूट में हवा की गुणवत्ता भी ऑनलाइन मापी जाती है. इस पीपीई सूट की अपनी परिशोधन प्रक्रिया होती. हालांकि यह डिस्पोजेबल नहीं है इसलिए कोई बायोमेडिकल कचरा उत्पन्न नहीं होगा.


गुजरात में कोविड-19 के 256 नये मामले, कुल संक्रमितों की संख्या 3071
गुजरात में शनिवार को कोविड-19 के 256 नये मामले आने के साथ ही राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या तीन हजार के पार पहुंच गई है. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने बताया कि अब राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 3,071 हो गई है.



राज्य की प्रधान सचिव (स्वास्थ्य) जयंती रवि ने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से छह और लोगों की जान गई है. इस प्रकार राज्य में कोविड-19 से अब तक 133 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. उन्होंने बताया कि छह मृतकों में पांच उच्च रक्तचाप, मधुमेह और हृदय रोग संबंधी गंभीर बीमारियों से ग्रस्त थे.

रवि ने बताया कि तीन मौतें अहमदाबाद में हुई जबकि एक-एक व्यक्ति की मौत आणंद, वडोदरा और सूरत में हुई. राज्य की प्रधान सचिव (स्वास्थ्य) के मुताबिक 256 नये मामलों में 182 संक्रमित अहमदाबाद में चिह्नित हॉटस्पॉट (संक्रमण से अत्यधिक प्रभावित स्थान) के हैं. इसके साथ ही शहर में कुल संक्रमितों की संख्या 2003 तक पहुंच गई है.

सूरत से 34 और वडोदरा से 7 नए मामले सामने आए
रवि ने बताया कि राज्य में चिह्नित अन्य हॉटस्पॉट सूरत और वडोदरा में क्रमश: 34 और सात नये मामले आए हैं. उन्होंने बताया कि तीन मौतों के साथ अहमदाबाद में कोविड-19 से कुल मौतों की संख्या बढ़कर 86 हो गई है. रवि ने बताया कि इसके अलावा आणंद, बनासकांठा, भावनगर, छोटा उदयपुर, गांधीनगर, महीसागर, नवसारी, पंचमहल, पाटन और सुरेंद्रनगर में भी कोविड-19 के नये मामले आए हैं.

उन्होंने बताया कि राज्य में कुल 2,656 लोगों का इलाज चल रहा है जिनमें से 30 वेंटिलर पर हैं. इस बीच, शनिवार को 17 और लोगों के कोरोना संक्रमण से मुक्त होने के बाद कुल ठीक हुए मरीजों की संख्या 282 हो गई है.

रवि ने बताया कि नये मरीज जो ठीक हुए हैं, वे भरुच, राजकोट, अहमदाबाद, वडोदरा, आणंद, सूरत और गांधीनगर के रहने वाले हैं. उन्होंने बताया कि अब तक राज्य में 48,315 लोगों की जांच की गई है जिनमें से 3,071 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है.

(भाषा इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें:

कोरोना की वजह से चालक ने बदला रिक्शे का डिजाइन, महिंद्रा ने दिया जॉब का ऑफर

समुद्र के रास्‍ते 5 दिन का सफर कर चेन्‍नई से ओडिशा पहुंचे मछुआरे
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज