370 हटने के बाद से डोमीसाइल सर्टिफिकेट के लिए जम्मू-कश्मीर में आए रिकॉर्ड तोड़ आवेदन

जम्मू कश्मीर में डोमीसाइल के लिए लगातार आवेदन आ रहे हैं.
जम्मू कश्मीर में डोमीसाइल के लिए लगातार आवेदन आ रहे हैं.

370 हटने के बाद से जम्मू-कश्मीर (Jammu kashmir) के डोमीसाइल सर्टिफिकेट (Domicile certificate) के लिए प्रशासन के पास रिकॉर्ड तोड़ आवेदन आ रहे हैं. मंत्रालय के अनुसार अभी तक 21 लाख से ज़्यादा आवेदन मिल चुके हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 20, 2020, 5:36 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. जम्मू-कश्मीर (Jammu kashmir) से अनुच्छेद 370 (Artical 370) और 35ए हटाई जा चुकी है. इस बड़े बदलाव के एक साल पूरा होने के बाद केन्द्र सरकार इसके फायदे भी गिना चुकी है. लेकिन हाल ही में इस संबंध में गृह मंत्रालय (Home ministry) ने एक और बड़ा खुलासा किया है. 370 हटने के बाद से जम्मू-कश्मीर के डोमीसाइल सर्टिफिकेट (Domicile certificate) के लिए प्रशासन के पास रिकॉर्ड तोड़ आवेदन आ रहे हैं. मंत्रालय के अनुसार अभी तक 21 लाख से ज़्यादा आवेदन मिल चुके हैं. लेकिन ज़रूरी दस्तावेज की प्रक्रिया पूरी करने वाले आवेदन ही स्वीकार किए जा रहे हैं. इसलिए अभी तक डेढ़ लाख से ज़्यादा आवेदन निरस्त भी कर दिए गए हैं.

16.79 लाख लोगों को मिला डोमीसाइल सर्टिफिकेट

गृह मंत्रालय ने जानकारी देते हुए बताया है कि जम्मू-कश्मीर प्रशासन को अभी तक 21.14 लाख आवेदन डोमीसाइल सर्टिफिकेट के लिए मिल चुके हैं. वहीं जरूरी दस्तावेज पूरा न करने के चलते 1. 21 लाख आवेदन निरस्त भी किए जा चुके हैं. लेकिन जिन आवेदन पत्र में सभी दस्तावेजों की प्रक्रिया पूरी की गई है ऐसे 16.79 लाख लोगों को डोमीसाइल सर्टिफिकेट दिया जा चुका है.



ये भी पढ़ें :-2000 रुपये का आपका नोट असली है या नकली! इन छुपे फीचर्स से कीजिए जांच 
कश्मीरी पंडितों को भी मिले डोमीसाइल सर्टिफिकेट

गृह मंत्रालय ने यह जानकारी भी दी है कि अनुच्छेद 370 और 35ए के बाद कश्मीरी पंडितों को भी डोमीसाइल सर्टिफिकेट जारी किए जा रहे हैं. जम्मू-कश्मीर में डोमीसाइल के लिए कश्मीरी पंडितों के भी आवेदन आ रहे हैं. हालांकि यह एक निरंतर चलने वाली प्रक्रिया है. साथ ही 1947 में पीओजेके से विस्थापित परिवारों को भी सर्टिफिकेट दिए जा रहे हैं. ऐसे 26 हज़ार से ज़्यादा परिवारों को डोमीसाइल सर्टिफिकेट दिए गए हैं.

कश्मीरी पंडितों को भी मिले डोमीसाइल सर्टिफिकेट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने कश्मीर से Article  370 और 35a हटाने का एलान करने के बाद से ही जश्न का माहौल नजर आने लगा था. ऐसा ही जश्न का माहौल जोधपुर के त्रिपोलिया बाजार में देखने को मिला था. बाजार में व्यापारियों ने जमकर आतिशबाजी करते हुए मोदी के पक्ष में नारे लगाए थे. लोगों का कहना है कि यह सावन देश के लिए खुशियां लेकर आया है.

जहां पहले सोमवार के दिन चंद्रयान -2 का प्रक्षेपण किया गया, वहीं दूसरे सोमवार मुस्लिम महिलाओं के सशक्तिकरण को लेकर एक बड़ा कदम मोदी सरकार ने उठाते हुए, तीन तलाक पर रोक लगा दी. सावन का तीसरा सोमवार को  कश्मीर से Article 370 और 35a हटा दी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज