रेप के आरोपी का विरोध नन को पड़ा महंगा, ईसाई संगठन FCC ने धर्मसभा से निकाला

नन लूसी ने चर्च नेतृत्व को उस समय नाराज कर दिया था, जब उन्होंने पिछले साल दुष्कर्म के आरोपी फ्रैंको मुल्लाकल के खिलाफ पांच नन की ओर से वायनाड में आयोजित विरोध प्रदर्शन में हिस्सा लिया था.

भाषा
Updated: August 7, 2019, 2:05 PM IST
रेप के आरोपी का विरोध नन को पड़ा महंगा, ईसाई संगठन FCC ने धर्मसभा से निकाला
केरल में नन को कविता प्रकाशित करने की वजह से धर्मसभा से निकाला गया (प्रतीकात्मक तस्वीर)
भाषा
Updated: August 7, 2019, 2:05 PM IST
केरल में एक नन को रोमन कैथोलिक चर्च के अंतर्गत आने वाले ‘द फ्रांसिस्कन क्लारिस्ट धर्मसभा’ (एफसीसी) से निष्कासित कर दिया गया. यह कार्रवाई नन द्वारा कविता प्रकाशित करने, कार खरीदने और दुष्कर्म के आरोपी एक पूर्व बिशप के खिलाफ प्रदर्शन में भाग लेने की वजह से की गई.

अलुवा आधारित धर्मसभा की प्रमुख एन जोसफ की ओर से पांच अगस्त को आरोपी नन लूसी कलाप्पुरा को पत्र जारी किया गया. इसके मुताबिक कलाप्पुरा ‘फ्रांसिस्कन क्लारिस्ट धर्मसभा’ के नियमों का उल्लंघन करने वाली जीवनशैली अपनाने के मामले में संतोषजनक जवाब देने में असफल रही हैं, इसलिए उन्हें धर्म सभा से बर्खास्त किया जाता है.

पत्र में लिखा गया कि उन्हें उचित समय पर चेतावनी दी गई थी, लेकिन उन्होंने कोई पछतावा व्यक्त नहीं किया, इसलिए 11 मई को धर्मसभा की आम परिषद की बैठक में कलाप्पुरा को ‘सर्वसम्मति’ से बर्खास्त करने का फैसला किया गया है.

कार खरीदने को माना नियमों का उल्लंघन

कलाप्पुरा को जनवरी में जारी नोटिस में एफसीसी ने ड्राइविंग लाइसेंस लेने, कार खरीदने, ऋण लेने, किताब प्रकाशित करने और वरिष्ठों की जानकारी के बिना धन व्यय करने को नियमों का उल्लंघन करार दिया था. प्रांतीय वरिष्ठ ने सिस्टर लूसी को कविता संग्रह का प्रकाशन करने की इजाजत देने से इनकार कर दिया था.

नन ने रेप के आरोपी का किया था विरोध
उल्लेखनीय है कि लूसी ने चर्च नेतृत्व को उस समय नाराज कर दिया था, जब उन्होंने पिछले साल दुष्कर्म के आरोपी फ्रैंको मुल्लाकल के खिलाफ पांच नन की ओर से वायनाड में आयोजित विरोध प्रदर्शन में हिस्सा लिया था.
Loading...

 भी पढ़ें- सुषमा के निधन पर UNGA अध्यक्ष ने जताया शोक, कहा- मैं हमेशा उन्हें याद रखूंगी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 7, 2019, 2:03 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...