गुलाब के फूल से लिपटा नजर आया नीले रंग का दुर्लभ सांप, लोग बोले- बेहद खूबसूरत

गुलाब के फूल पर बैठा नजर आया नीले रंग का दुर्लभ सांप (फोटो-Twitter)
गुलाब के फूल पर बैठा नजर आया नीले रंग का दुर्लभ सांप (फोटो-Twitter)

इस वीडियो को ‘Life on Earth’ नाम के ट्विटर अकाउंट ने शेयर किया है. 'लाइफ ऑन अर्थ' ने ब्लू सांप का वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, 'अविश्वसनीय रूप से सुंदर ब्लू पिट वाइपर.'

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 18, 2020, 7:55 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सोशल मीडिया (Social Media) पर इन दिनों नीले रंग के एक दुर्लभ सांप का वीडियो तेजी से वायरल (Viral Video) हो रहा है. हर कोई इस सांप की सुंदरता को देखकर कमेंट कर रहा है. कुछ लोग इस सांप को दुनिया का सबसे सुंदर सांप बता रहे हैं. नीले रंग (Blue Snake) का ये सांप गुलाब के फूल (Rose) से लिपटा हुआ है.

इस वीडियो को ‘Life on Earth’ नाम के ट्विटर अकाउंट ने शेयर किया है. 'लाइफ ऑन अर्थ' ने ब्लू सांप का वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, 'अविश्वसनीय रूप से सुंदर ब्लू पिट वाइपर.' हालांकि उन्होंने ये नहीं बताया कि ये सांप कहां देखा गया है. यह सुंदर ब्लू पिट वाइपर दिखने में लगता है कि हानिकारक नहीं होगा. लेकिन वास्तव में ये एक घातक सांप है, जिसका विष आंतरिक और बाहरी दोनों तरह से गंभीर रक्तस्राव का कारण बन सकता है.

मॉस्को जू के मुताबिक, यह सांप सफेद आईलैंड पिट वाइपर की ब्लू वैराइटी है. विषैला पिट वाइपर उप प्रजाति इंडोनेशिया और पूर्वी तिमोर में पाया जाता है. अधिकांश सफेद-लैप वाले पिट वाइपर वास्तव में हरे होते हैं, जिनमें नीले रंग की किस्म काफी दुर्लभ होती है.





मास्को जू के जनरल डायरेक्टर स्वेतलाना अकुलोवा ने बताया कि ये जानना दिलचस्प होगा कि नीले रंग के सांपों का एक जोड़ा हरे रंग के बच्चों को जन्म दे सकता है. सफेद रंग के वाइपर्स को विविपैरस कहा जाता है. इसका मतलब है कि वो ऐसे बच्चों को जन्म देते हैं, जो खुद के लिए तैयार होते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज