लाइव टीवी

'पंडित जसराज' के नाम पर एक छोटा ग्रह, ऐसा सम्मान पाने वाले पहले भारतीय कलाकार

भाषा
Updated: September 29, 2019, 7:34 PM IST
'पंडित जसराज' के नाम पर एक छोटा ग्रह, ऐसा सम्मान पाने वाले पहले भारतीय कलाकार
पंडित जसराज शास्त्रीय गायन में अग्रिम पंक्ति के कलाकार हैं.

पंडित जसराज पहले भारतीय संगीतकार हैं जिन्हें यह सम्मान मिला है. इससे पहले मोजार्ट बीथोवन और टेनर लूसियानो पावारोत्ति के नाम पर ग्रहों के नाम रखें जा चुके हैं.

  • भाषा
  • Last Updated: September 29, 2019, 7:34 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सौरमंडल में अब मंगल और बृहस्पति के बीच एक छोटा सा ग्रह मूर्धन्य शास्त्रीय गायक पंडित जसराज के नाम पर होगा. यह सम्मान पाने वाले वह पहले भारतीय कलाकार हैं.

इंटरनेशनल एस्ट्रोनामिकल यूनियन (आईएयू) ने 'माइनर प्लेनेट' 2006 वीपी 32 (नंबर 300128) का नामकरण पंडित जसराज के नाम पर किया है. इस ग्रह की खोज 11 नवंबर 2006 को की गई थी.'

'माइनर प्लेनेट' वह ग्रह होते हैं जो न तो ग्रह हैं और न ही इन्हें पूरी तरह से धूमकेतु का जा सकता है.

पंडित जसराज की बेटी दुर्गा जसराज ने मुंबई से फोन पर बताया कि 'पंडित जसराज' मंगल और बृहस्पति के बीच स्थित है. आईएयू ने 23 सितंबर 2019 को घोषणा की और प्रतीक चिन्ह मुंबई स्थित उनके आवास पर पहुंचाया.

इसमें कहा गया है 'संगीत मार्तण्ड पंडित जसराज भारतीय शास्त्रीय गायन के पुरोधा हैं. संगीत को अपना जीवन समर्पित करने वाले जसराज को कई सम्मान मिले हैं.'

पहले भारतीय संगीतकार जिन्हें मिला यह सम्मान
यह सम्मान पाने वाले पंडित जसराज पहले भारतीय संगीतकार हैं. मोजार्ट बीथोवन और टेनर लूसियानो पावारोत्ति को यह सम्मान मिल चुका है.
Loading...

पिछले आठ दशक से संगीत साधना में जुटे पद्म विभूषण पंडित जसराज मेवात घराने के सशक्त स्तंभ हैं. 28 जनवरी 1930 को जन्मे पंडित जसराज अब भी पूरी उर्जा के साथ संगीत के क्षेत्र में सक्रिय हैं.

अमेरिका में मौजूद पंडित जसराज ने इस सम्मान के बारे में कहा 'मुझे तो ईश्वर की असीम कृपा दिखती है. सूर्य की प्रदक्षिणा कर रहा है यह ग्रह. भारत और भारतीय संगीत के लिए ईश्वर का आशीर्वाद है.'

यह भी पढ़ें:  नासा ने जारी की लैंडिंग साइट की तस्वीरें, चांद पर उजाले के बाद फिर होगी विक्रम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 29, 2019, 7:28 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...