Home /News /nation /

a team of afghan sikhs reached india with the ashes of the person killed in kabul

काबुल में मारे गए व्यक्ति की अस्थियां लेकर भारत पहुंचा अफगान सिखों का दल

अफगान सिखों का दल भारत पहुंच गया है. ( वीडियो ग्रैब)

अफगान सिखों का दल भारत पहुंच गया है. ( वीडियो ग्रैब)

अफगानिस्तान (Afghanistan) के 11 सिख काबुल (Kabul) में एक गुरुद्वारे पर हमले में मारे गए सविंदर सिंह की अस्थियों के साथ बृहस्पतिवार को भारत पहुंचे. उनके आगमन के लिए भारत सरकार के साथ समन्वय कर रहे लोगों ने यह जानकारी दी.

नयी दिल्ली. अफगानिस्तान (Afghanistan)  के 11 सिख काबुल (Kabul) में एक गुरुद्वारे पर हमले में मारे गए सविंदर सिंह की अस्थियों के साथ बृहस्पतिवार को भारत पहुंचे. उनके आगमन के लिए भारत सरकार के साथ समन्वय कर रहे लोगों ने यह जानकारी दी. अफगान समुदाय के नेता चाईबाल सिंह ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘11 अफगान सिख बृहस्पतिवार को यहां पहुंचे. उनकी अगवानी के लिए हमारी टीम हवाई अड्डे पर थी. उनकी उड़ान दिन के एक बजे पहुंची और फिर उन्हें तिलक नगर में गुरुद्वारा गुरू अर्जन देव ले जाया गया.’

उन्होंने कहा कि अफगान सिखों को गुरुद्वारे में उनकी टीम द्वारा सभी प्रकार की सहायता दी गयी है. शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) ने इंडियन वर्ल्ड फोरम और भारत सरकार के साथ मिलकर 11 अफगान सिखों के आने की व्यवस्था की थी. कमेटी ने ही उनकी यात्रा का खर्च उठाया. वह भारत में पुनर्वास की मांग कर रहे लोगों को वित्तीय सहायता भी देगी. भारत सरकार ने 19 जून को अफगानिस्तान के 111 हिंदुओं और सिखों को आपात ई-वीजा दिया था. यह कदम तब उठाया गया था जब अफगानिस्तान में कार्ते परवान गुरुद्वारे में आतंकवादी हमले में सविंदर सिंह समेत दो लोगों की मौत हो गयी थी. सविंदर सिंह काबुल में ‘पान’ की दुकान चलाते थे और गुरुद्वारे में रहते थे. उनका परिवार दिल्ली में रहता है.

Tags: Afghanistan, Kabul

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर