इस स्टेडियम के मंदिर ने बदल दी टीम इंडिया की किस्मत! जानें पूरी कहानी

हैदराबाद के उप्पल में बने राजीव गांधी इंटरटेशनल स्टेडियम में एक मंदिर है, जहां मैच खेलने से पहले खिलाड़ी दर्शन करने जरूर आते हैं. इस स्टेडियम में अभी भारत और वेस्टइंडीज के बीच दूसरा टेस्ट मैच चल रहा है.

News18Hindi
Updated: October 12, 2018, 5:49 PM IST
इस स्टेडियम के मंदिर ने बदल दी टीम इंडिया की किस्मत! जानें पूरी कहानी
भारतीय क्रिकेट टीम की फाइल फोटो
News18Hindi
Updated: October 12, 2018, 5:49 PM IST
आमतौर पर एक क्रिकेट स्टेडियम में आकर्षक गैलरी, बड़े-बड़े स्क्रीन, खिलाड़ियों के लिए ड्रेसिंग रूम होते हैं; लेकिन क्या आपने कभी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के अंदर मंदिर के बारे में सुना है? सुनने में ये थोड़ा अटपटा लगे, लेकिन सच है. हैदराबाद के उप्पल में बने राजीव गांधी इंटरटेशनल स्टेडियम में एक मंदिर है, जहां मैच खेलने से पहले खिलाड़ी दर्शन करने जरूर आते हैं. इस स्टेडियम में अभी भारत और वेस्टइंडीज के बीच दूसरा टेस्ट मैच चल रहा है.

...जब मैच के बीच विराट कोहली को गले लगाने पहुंच गया दर्शक

आम दिनों में भले ही किसी का ध्यान इस तरफ नहीं जाए, लेकिन मैच के दिनों में अक्सर ही यह मंदिर आकर्षण का केंद्र बन जाता है. इस मंदिर के पीछे की कहानी के बारे में पूछे जाने पर पुजारी हनुमंत शर्मा ने कहा, 'इस मंदिर का निर्माण 2011 में किया गया, क्योंकि भारतीय टीम और आईपीएल की तत्कालीन स्थानीय फ्रेंचाइजी डेक्कन चार्जर्स इस मैदान पर मैच नहीं जीत रहे थे. यह घरेलू टीमों के लिए अशुभ साबित हो रहा था. फिर पता चला कि यहां पर वास्तु दोष है.'


ये भी पढ़ें- हसनम्बा के बंद मंदिर में साल भर जलती है दीप की लौ, ताजा रहता है प्रसाद

मंदिर के पुजारी कहते हैं, 'भगवान गणेश वास्तुशास्त्र के देवता हैं. अब जब यह मंदिर बन चुका है, तो आप देख सकते हैं कि तब से इस स्टेडियम में भारतीय टीम कोई भी मैच नहीं हारी.'

रिकॉर्ड्स की बात करें, तो भारत ने पहली बार यहां साल 2005 में एक अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था. भारत का यह मैच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला गया वनडे मैच था, जिसमें भारतीय टीम 5 विकेट से हार गई थी.

इसके बाद टीम इंडिया साल 2007 में इंग्लैंड और साल 2009 में ऑस्ट्रेलिया से हार गई. साल 2010 में भी न्यूजीलैंड के साथ हुई 5 टेस्ट मैचों की एक सीरीज में इंडिया 4 मैच हारी थी. सिर्फ पहला मैच ही ड्रॉ था.

उसके बाद साल 2011 में मंदिर के बनने के बाद इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ जीत हासिल की और फिर श्रीलंका को भी 6 विकेट से हराया.

उनसे जब पूछा गया कि क्या यहां कोई बड़ा खिलाड़ी भी दर्शन करने के लिए आता है, तो हनुमंत के चेहरे की मुस्कुराहट बढ़ गई. उन्होंने बताया, 'महेंद्र सिंह धोनी ने प्रैक्टिस मैच के दौरान यहां आकर भगवान गणेश के दर्शन करके आशीर्वाद मांगा है. उसके बाद उन्होंने क्रिकेटर कर्ण शर्मा के बारे में भी बताया कि वो भी यहां आ चुके हैं.'

बता दें कि इस मंदिर के पुजारी तेलुगू फिल्मों में एक जूनियर आर्टिस्ट भी हैं. उन्होंने बताया कि मैं तेलुगू फिल्मों में सभी तरह के किरदार निभाता हूं. एक्टिंग मेरा जुनून है. हनुमंत ने अपनी आने वाली फिल्म के बारे में बताते हुए कहा कि उनकी अगली फिल्म सुपरस्टार महेशबाबू के साथ होगी. फिल्म का नाम 'महर्षि' है.

ये भी पढ़ें- PHOTOS: नवरात्र में हडिम्बा मंदिर में मां के दर्शनों के लिए लगा तांता
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर