लाइव टीवी

सरस्वती पूजा करने के लिए पुजारी को घसीट कर ले जाने का वीडियो हुआ वायरल

News18Hindi
Updated: January 29, 2020, 8:02 PM IST
सरस्वती पूजा करने के लिए पुजारी को घसीट कर ले जाने का वीडियो हुआ वायरल
पहले तो पुजारी विरोध करते दिखे लेकिन बाद में उन्होंने विरोध छोड़ दिया (वीडियो ग्रैब)

सेन्हाती नबारुन संघ (Senhati Nabarun Sangha) में कार्यक्रम का आयोजन करने वाले आयोजकों ने बाद में अनुष्ठान (ceremony) करने वाले क्रुद्ध पुजारी (Priest) की तस्वीरें पोस्ट कीं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 29, 2020, 8:02 PM IST
  • Share this:
कोलकाता. बसंत पंचमी (Basant Panchami) के साथ ही वसंत के मौसम (Spring Season) का आगमन होता है और पश्चिम बंगाल में इस दिन देवी सरस्वती (Goddess Saraswati) की पूजा की जाती है. राज्य में इस त्योहार को सबसे बड़े त्योहारों में से एक माना जाता है. और इसी समय का एक वीडियो सोशल मीडिया (Social Media) पर वायरल हो रहा है, जो दिखाता है कि इस दिन के लिए पुजारियों की कितनी मांग होती है.

एक वीडियो में कोलकाता (Kolkata) के बेहाला इलाके में कुल लोगों के एक समूह को एक पुजारी (Priest) को पूजा करवाने के लिए मनाते हुए देखा जा सकता है.

वीडियो क्लिप में पुजारी को खींचते-घसीटते दिख रहे हैं बच्चे और महिलाएं
वीडियो क्लिप (Video Clip) में महिलाएं और बच्चे पुजारी को पूजा करने के लिए खींचते और घसीटते देखे जा सकते हैं. पुजारी को उस दौरान यह कहते हुए भी सुना जा सकता है कि वह 'उनके साथ नहीं जाएगा.' लेकिन अंतत: वह विरोध करना छोड़ देता है और पूजा कराने के लिए चला जाता है. इसी बीच किसी को पुजारी से कहते हुए सुना जा सकता है, 'सभी तैयारियां हो चुकी हैं.'

पुजारी जिसका नाम सामने नहीं आया है, उसे अंतत: एक कमरे में ले जाया जाता है जहां पर पहले से ही मूर्ती (Idol) रखी हुई है और वीडियो का अंत लोगों के उत्सव मनाने और यह कहने के साथ होता है कि दरवाजा बंद कर लिया जाए ताकि पूजा खत्म होने से पहले पुजारी जा न सके.

यहां देखिए वीडियो-

पश्चिम बंगाल में सरस्वती पूजा का विशेष महत्व
इस शुभ अवसर पर पुजारियों (Priests) की बड़ी मांग को लेकर इस वीडियो ने कई लोगों को आश्चर्य में डाल दिया है.

सेन्हाती नबारुन संघ (Senhati Nabarun Sangha) में कार्यक्रम का आयोजन करने वाले आयोजकों ने बाद में अनुष्ठान करने वाले क्रुद्ध पुजारी की तस्वीरें पोस्ट कीं.



लोग बसंत पंचमी के दिन हिंदू धर्म के अनुसार ज्ञान और कला की देवी सरस्वती (Hindu Goddess of Knowledge and Art) से आशीर्वाद मांगते हैं. पश्चिम बंगाल में बड़े और बच्चे इस दिन पीले रंग के कपड़े पहनते हैं.

यह भी पढ़ें: हिंदू धर्म के अनुसार क्यों नहीं करते अहमदिया-रोहिंग्या की मदद- अभिजीत बनर्जी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 29, 2020, 8:02 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर