अपना शहर चुनें

States

Fact Check: PM मोदी का 'दुर्लभ' वीडियो बताकर BJP नेता ने शेयर किया अयंगर की योग फिल्म का दृश्य, हुआ वायरल

योग करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी.
योग करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी.

PM Modi Yoga Video Fact Check : पीएम मोदी के नाम से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि पीएम योग (Yoga) कर रहे हैं. यह वीडियो भारतीय जनता पार्टी के नेता मनोज गोयल ने शेयर किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 26, 2020, 12:40 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) हमेशा से ही योग के बड़े समर्थक रहे हैं. पूरे देश ने कई मौकों पर उन्हें योग करते देखा है. खास बात है कि पीएम मोदी के नाम से सोशल मीडिया (Social Media) प्लेटफॉर्म पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि पीएम योग (Yoga) कर रहे हैं. यह वीडियो भारतीय जनता पार्टी के नेता मनोज गोयल ने शेयर किया है, हालांकि जब बाद में इस वीडियो की जांच की गई, तो दावा गलत निकला.

दरअसल, बीजेपी नेता की तरफ से एक ब्लैक एंड व्हाइट वीडियो शेयर किया गया था. गोयल ने लिखा 'योग करते हुए पीएम मोदी का दुर्लभ वीडियो.' बाद में इस वीडियो पर हुए फैक्ट चेक से पता चला कि वीडियो में नजर आ रहे योगी पीएम मोदी नहीं, बल्कि बीकेएस अयंगर (BKS Iyengar) हैं. यह वीडियो 1938 में शूट किया गया था और इसे यूट्यूब पर 2006 में अपलोड किया गया था. जबकि, पीएम मोदी का जन्म 1950 में हुआ है. यूट्यूब पर इस मिले इस वीडियो कैप्शन के मुताबिक, यह फिल्म मैकपैट्रक ने 1938 में बनाई थी. इस वीडियो में अयंगर योग करते हुए नजर आ रहे हैं.






अयंगर को 'अयंगर स्टाइल' योग का संस्थापक माना जाता है. उन्हें दुनिया के बड़े योग शिक्षकों में गिना जाता है. अयंगर ने योग तिरुमलई कृष्णमाचार्य से सीखा था. कृष्णमाचार्य को आधुनिक योग का जनक भी माना जाता है. ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी ने उनके योग के तरीके को हाथ योग के एक प्रकार के रूप में बताया है. वास्तविक वीडियो में अयंगर के शिक्षक कृष्णमाचार्य भी शामिल हैं, लेकिन वीडियो के उतने हिस्से को हटा दिया गया है.



वेल्लूर कृष्णमाचार अयंगर का जन्म वेल्लूर में 14 दिसंबर 1918 को हुआ था. उन्होंने महाराष्ट्र के पुणे में 20 अगस्त 2014 को आखिरी सांस ली. अयंगर को पद्मश्री, पद्म भूषण, पद्म विभूषण से भी नवाजा जा चुका है. उन्होंने योग विषय पर कई किताबें भी लिखी हैं, जो राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर काफी मशहूर हुईं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज