आज का मौसम, 11 दिसंबर: 5 राज्यों में कोहरे का असर, राजस्थान में हो सकती है बूंदाबांदी

पांच राज्यों में भारी कोहरे के आसार (Pic- AP)

Weather News Today: यूपी सहित पांच राज्यों में जहां कोहरे के आसार हैं तो वहीं राजस्थान में बूंदाबांदी हो सकती है. इसके साथ ही दिल्ली में हल्की बारिश के आसार हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. देश के कई हिस्सों में ठंड के चलते कोहरे का असर हो सकता है. मौसम विभाग (IMD) के अनुसार देश के पांच राज्यों जहां कोहरे के आसार हैं तो वहीं कुछ राज्यों में भारी बर्फबारी (Snowfall) भी हो सकती है. भारत मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार पश्चिम और पूर्वी यूपी, बिहार, सिक्किम, बंगाल, ओडिशा, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में कोहरे के आसार हैं.

    वहीं जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में भारी बारिश, बर्फबारी और ओलावृष्टि होने की आशंका है. साथ ही हिमाचल प्रदेश में भी भारी बर्फबारी की संभावना जताई गई है. वहीं मध्य महाराष्ट्र में बारिश और ओलावृष्टि के आसार जताए गए हैं. अनुमान के अनुसार दिल्ली, हरियाणा और चंडीगढ़ में बिजली की चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है. वहीं पश्चिमी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश के आसार हैं.

    उत्तर प्रदेश में फतेहगढ़ रहा सबसे ठंडा स्थान
    उत्तरप्रदेश में पिछले 24 घंटे में कई हिस्सों में घना कुहरा छाया रहा, जबकि मौसम पूरी तरह से खुश्क रहा. मौसम विभाग ने गुरुवार को एक बयान में बताया कि प्रदेश में सबसे अधिक तापमान झांसी में 32.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि फतेहगढ़ सबसे ठंडा स्थान रहा जहां का तापमान 6.7 सेल्सियस रिकार्ड किया गया. विभाग के मुताबिक, शुक्रवार को पूर्वी उत्तरप्रदेश में मौसम खुश्क रहेगा लेकिन पश्चिमी उत्तरप्रदेश में कुछ स्थानों पर बारिश होने का अनुमान है. प्रदेश के कुछ इलाकों में हल्का और कुछ जगह घना कुहरा छाये रहने का अनुमान है.

    राजस्थान में हो सकती है बूंदाबांदी
    राजस्थान के कई इलाकों में अगले 24 घंटे में बूंदाबांदी होने का अनुमान है. मौसम विभाग के प्रवक्ता के अनुसार, शुक्रवार को राज्य के बीकानेर, उदयपुर एवं कोटा संभाग में कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है. वहीं, पश्चिम राजस्थान के गंगानगर जिले में कहीं-कहीं कोहरा हो सकता है. राजधानी जयपुर में भी अगले 24 घंटे में बादल छाए रहने एवं हल्की बारिश होने का अनुमान है.

    राज्य में रात एवं दिन का तापमान सामान्य से ऊपर बना हुआ है. उन्होंने बताया कि बुधवार रात माउंट आबू में न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं मैदानी भागों में, पिलानी में न्यूनतम तापमान 10.5 डिग्री, भीलवाड़ा में 10.7 डिग्री और गंगानगर में 11.5 डिग्री सेल्सियस रहा.

    दिल्ली में अगले दो दिन में हल्की बारिश: आईएमडी
    हिमालय के क्षेत्र से ताजा पश्चिमी विक्षोभ के गुजरने की वजह से राष्ट्रीय राजधानी और इसके पड़ोसी शहरों में अगले दो दिन में हल्की बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने गुरुवार को बताया कि जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में पश्चिमी विक्षोभ की वजह से ताजा बर्फबारी हुई. भारत मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘ पश्चिमी विक्षोभ के गुजरने के बाद बर्फ से ढके हिमालय से बर्फीली उत्तर पश्चिमी हवाएं चलने से मैदानी इलाकों में तापमान में गिरावट आएगी.’’

    आईएमडी ने बताया कि न्यूनतम तापमान सोमवार तक गिरकर आठ डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है. शहर में गुरुवार को न्यूनतम तापमान 10.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं अधिकतम तापमान करीब 29 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. दिल्ली की वायु गुणवत्ता ‘बेहद खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई. बहरहाल, अगले दो दिन में हल्की बारिश और हवा की गति तेज रहने के पूर्वानुमान के बाद इसमें सुधार की संभावना है. दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह 10 बजे तक 304 रहा. बुधवार को 24 घंटे का औसत सूचकांक 358 दर्ज किया गया.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.