Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    आज का मौसम, 25 अक्टूबर: दिल्‍ली की हवा में कल हो सकता है सुधार, बेंगलुरु में बारिश का अलर्ट

    Weather Forecast Today: दिल्‍ली की हवा की गुणवत्‍ता कल सुधरेगी. (PIc- ANI file)
    Weather Forecast Today: दिल्‍ली की हवा की गुणवत्‍ता कल सुधरेगी. (PIc- ANI file)

    IMD Weather Forecast Today: सफर' के मुताबिक दिल्‍ली की हवा की गुणवत्‍ता में 26 अक्‍टूबर यानी कल से थोड़ा सुधार देखने को मिलेगा.

    • News18Hindi
    • Last Updated: October 25, 2020, 8:12 AM IST
    • Share this:
    नई दिल्‍ली. राजधानी दिल्ली (Delhi Weather) में पिछले कुछ दिनों से वायु प्रदूषण (Delhi Pollution) के कारण हालात खराब चल रहे हैं. शहर में धुंध की चादर है. लोगों को सांस लेने तक में दिक्‍कत हो रही है. इस बीच थोड़ी राहत की खबर आई है. 'सफर' के मुताबिक दिल्‍ली की हवा की गुणवत्‍ता में 26 अक्‍टूबर यानी कल से थोड़ा सुधार देखने को मिलेगा. वहीं मौसम विभाग ने कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु (Bengaluru Rain) में रविवार को बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

    दिल्ली में शनिवार को वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में बरकरार रही. शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 347 दर्ज किया गया. पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की वायु गुणवत्ता निगरानी प्रणाली ‘सफर’ ने कहा कि कुछ क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता ‘गंभीर’ श्रेणी में रही लेकिन यह स्थिति कम समय के लिए रहेगी क्योंकि हवा चलने की उम्मीद है.

    अफसरों के अनुसार मुंडका, वजीरपुर और अलीपुर जैसे क्षेत्रों में वायु प्रदूषण का स्तर ‘गंभीर’ दर्ज किया गया. उन्होंने कहा कि वायु गुणवत्ता में 26 अक्टूबर को सुधार होने की उम्मीद है. सफर ने जानकारी दी कि दिल्ली में समग्र एक्यूआई बहुत खराब श्रेणी में है और दिल्ली के कुछ स्थानों में प्रदूषण का स्तर गंभीर श्रेणी में चला गया लेकिन यह कम समय के लिए रहेगा. मुख्य रूप से ऐसा इसलिए क्योंकि कल से व्याप्त अत्यंत शांत स्थानीय हवाओं की गति 26 अक्टूबर आते-आते बढ़ेगी. सफर ने कहा है कि वर्तमान स्थिति में 26 अक्टूबर तक धीमा सुधार होने की उम्मीद है जो बहुत खराब श्रेणी के मध्य तक जा सकती है.



    बेंगलुरु में अलर्ट जारी
    मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्‍पा ने बेंगलुरु में शनिवार और रविवार को भारी बारिश के मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मद्देनजर शनिवार को महानगरपालिका को अलर्ट रहने का निर्देश दिया है. मुख्यमंत्री का यह निर्देश ऐसे समय में आया जब हाल ही में शहर के कई हिस्से खास तौर पर दक्षिणी बेंगलुरु में भारी बारिश से परेशानियां पैदा हो गईं और नालों में पानी भर गया. कई सड़कों पर पानी जमा हो गया वहीं कई घरों में भी पानी घुस आया था.

    कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने भारी बारिश की वजह से शहर के कई हिस्सों में बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न होने की वजह से प्रभावित हुए परिवारों को 25-25 हजार रुपये मुआवजा देने की घोषणा की है. मुख्यमंत्री ने इस तरह की स्थिति से निपटने के लिए एक स्थायी समाधान निकालने का आश्वासन भी दिया है. उन्होंने घोषणा की है कि शहर के नालों पर से अतिक्रमण को तोड़ दिया जाएगा.

    पश्चिम बंगाल में भारी बारिश की आशंका नहीं
    बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना दबाव का क्षेत्र शुक्रवार दोपहर पश्चिम बंगाल के तट से आगे बढ़ गया, जिससे महानगर और आसपास के जिलों में दुर्गा पूजा के दिनों में भारी बारिश की आशंका कम हो गई है. दबाव के इस क्षेत्र के उत्तर-उत्तरपूर्व की ओर बढ़ने तथा बांग्लादेश और पश्चिम बंगाल के तटवर्ती हिस्से को पार करने की संभावना है जिससे बंगाल के दक्षिणी हिस्से में मूसलाधार बारिश की आशंका कमजोर हो गयी है.

    आंध्र प्रदेश जाएगी टीम
    आंध्र प्रदेश में हाल में हुई भारी बारिश और बाढ़ से हुए नुकसान का आकलन करने के लिए सात सदस्यीय केंद्रीय टीम राज्य का दौरा करेगी. अध्ययन के आधार पर गृह मंत्रालय में संयुक्त सचिव राकेश कुमार सिंह की अध्यक्षता वाली अंतर-मंत्रालयीय टीम यह भी सिफारिश करेगी कि क्या राज्य में आपदा को गंभीर प्रकृति का माना जा सकता है.

    इस दल में कृषि, वित्त, जल शक्ति, ऊर्जा, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग और ग्रामीण विकास मंत्रालयों के अधिकारी शामिल होंगे. आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी ने पिछले सप्ताह केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर अनुरोध किया था कि केंद्र इस महीने भारी बारिश और बाढ़ से प्रभावित राज्य को 2,250 करोड़ रुपये का तत्काल अनुदान प्रदान करे.
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज