आज का मौसम 5 नवंबर: पहाड़ों पर बर्फबारी से दिल्‍ली-यूपी में बढ़ेगी ठंड

यूपी में बढ़ सकती है ठंड.
यूपी में बढ़ सकती है ठंड.

Weather Forecast Today: उत्‍तर भारत के ऊंचाई वाले स्‍थानों पर बर्फबारी भी हो रही है. ऐसे में दिल्‍ली, यूपी समेत उत्‍तर भारत के मैदानी इलाकों में ठंड और बढ़ने के आसार जताए जा रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 5, 2020, 6:57 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. देश में अब ठंड ने दस्‍तक (Weather Update) दे दी है. कई हिस्‍सों में अब रात का तापमान तेजी से गिर रहा है. साथ ही उत्‍तर भारत के ऊंचाई वाले स्‍थानों पर बर्फबारी (Winter) भी हो रही है. ऐसे में दिल्‍ली, यूपी समेत उत्‍तर भारत के मैदानी इलाकों में ठंड और बढ़ने के आसार जताए जा रहे हैं. राष्ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में बुधवार की सुबह ठंड रही और न्यूनतम तापमान 10.6 डिग्री सेल्सियस रहा जो कि सामान्य से चार डिग्री कम था.

दिल्ली की वायु गुणवत्ता में आंशिक सुधार
राष्ट्रीय राजधानी में मौसम अनुकूल गतिविधियों की वजह से बुधवार को वायु गुणवत्ता में आंशिक सुधार आया. हालांकि, यह अब भी ‘खराब’ श्रेणी में बनी हुई है. दिल्ली में केंद्र सरकार की वायु गुणवत्ता पूर्व चेतावनी प्रणाली ने बताया कि मंगलवार को पंजाब में पराली जलाने की घटनाओं (करीब 2,400) में कमी आई, लेकिन इनकी संख्या अब भी काफी ज्यादा है और दिल्ली और पश्चिमोत्तर भारत की वायु गुणवत्ता को प्रभावित कर सकती हैं.

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की वायु गुणवत्ता निगरानी एजेंसी ‘सफर’ के अनुसार दिल्ली के प्रदूषण में सोमवार को पराली जलाने की हिस्सेदारी 16 प्रतिशत रही जबकि रविवार को यह हिस्सेदारी 40 प्रतिशत रही जो इस मौसम में सबसे अधिक है. सफर के मुताबिक दिल्ली के प्रदूषण में पराली जलाने की हिस्सेदारी गत शनिवार, शुक्रवार और गुरुवार को क्रमश: 32,19 और 36 प्रतिशत रही।
पिछले साल दिल्ली के प्रदूषण में एक नवंबर को पराली जलने की हिस्सेदारी 44 फीसदी तक पहुंच गई थी. हवाओं की मंद गति और कम तामपान की वजह से प्रदूषण फैलाने वाले तत्व सतह के करीब जमा हो जाते हैं लेकिन हवा की गति तेज होने से इनके बिखरने में मदद मिलती है।



दिल्ली की वायु गुणवत्ता पूर्व चेतावनी प्रणाली के मुताबिक दिल्ली का वेंटिलेशन सूचकांक (हवा में वस्तुओं के घुलने की दर और औसत गति) बुधवार को 9,500 वर्ग मीटर प्रति सेकेंड रहेगा जो प्रदूषकों में बिखराव के लिए सहायक है.

राजस्थान के अधिकतर हिस्सों में रात का तापमान गिरा
राजस्थान के अधिकतर स्थानों पर न्यूनतम तापमान सामान्य से एक से पांच डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. मौसम विभाग के आंकड़े के अनुसार राज्य के एकमात्र पर्वतीय पर्यटक स्थल माउंट आबू में रात का तापमान सबसे कम 4.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भीलवाडा में न्यूनतम तापमान 8.5 डिग्री सेल्सियस, बूंदी—चित्तौड़गढ में 10.2—10.2 डिग्री सेल्सियस, चूरू में 10.7 डिग्री सेल्सियस, वनस्थली—डबोक—बीकानेर में 11.6—11.6 डिग्री सेल्सियस, पिलानी में 12.4 डिग्री सेल्सियस, जोधपुर में 12.9 डिग्री सेल्सियस, श्रीगंगानगर में 13.3 डिग्री सेल्सियस, जयपुर में 14.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

विभाग के अनुसार राज्य के अधिकतर हिस्सों में अधिकतम तापमान में भी मामूली गिरावट दर्ज की गई और अधिकतर हिस्सों में अधिकतम तापमान 30.5 डिग्री सेल्सियस से लेकर 34.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. विभाग ने आगामी 24 घंटे के दौरान राज्य में मौसम के शुष्क बने रहने की संभावना जताई है.

दिल्ली में बुधवार की सुबह न्यूनतम तापमान 10.6 डिग्री सेल्सियस रहा
भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि मंगलवार को तापमान इतना कम था कि उसे शीतलहर की श्रेणी में रखा जा सकता था लेकिन बुधवार को ऐसा नहीं था. मैदानी इलाकों में जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस या इससे नीचे होता है और लगातार दो दिन तक सामान्य से 4.5 डिग्री कम रहता है तब आईएमडी शीतलहर की घोषणा करता है.

आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि अगले चार से पांच दिन तक यह स्थिति बरकरार रहेगी. उन्होंने कहा कि इस साल नवंबर का महीना पिछले चार से पांच साल के मुकाबले सबसे ठंडा रहने वाला है.

सामान्य तौर पर, सफदरजंग वेधशाला में नवंबर के पहले सप्ताह में न्यूनतम 14.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया जाता है. आईएमडी के अधिकारियों के अनुसार, नवंबर के अंतिम सप्ताह तक पारा गिरकर 11-12 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है. आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक ने कहा कि अगले तीन से चार दिन में न्यूनतम तापमान इकाई में दर्ज होने की संभावना है.

उन्होंने कहा कि बादल छाए रहने के कारण दिल्ली में न्यूनतम तापमान में गिरावट देखने को मिल रही है. उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में पिछले तीन से चार दिन में हिमपात होने से वहां से आने वाली ठंडी हवाओं के कारण दिल्ली का मौसम प्रभावित हुआ है.

यूपी में बढ़ेगी ठंड
आने वाले दिनों में उत्तर प्रदेश के अधिकांश इलाकों में तापमान गिरने से ठंड और बढ़ने के आसार हैं. मौसम विभाग का कहना है कि अगले एक पखवारे में प्रदेश में दिन व रात के तापमान में थोड़ी और गिरावट आएगी. पूर्वांचल के मुकाबले पश्चिमी यूपी में ठंड बढ़ने लगी है. इन दिनों औसतन रात का तापमान 13 से 14 डिग्री के बीच और दिन का तापमान 30 डिग्री के आसपास दर्ज हो रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज