आज का मौसम 21 अक्टूबर: IMD ने जारी किया अलर्ट, इन राज्‍यों में अगले तीन दिन होगी तेज़ बारिश

Weather Forecast Today:  पिछले दिनों बारिश से हैदराबाद का हाल बुरा हो गया था.
Weather Forecast Today: पिछले दिनों बारिश से हैदराबाद का हाल बुरा हो गया था.

21 अक्टूबर का मौसम पूर्वानुमान (Weather Forecast 21 October): मौसम विभाग (IMD) का कहना है कि ऐसी संभावना है कि बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र जल्द ही और प्रभावी हो जाएगा. इस सिस्टम के बंगाल की खाड़ी पर अगले 3 दिनों तक रहने की संभावना है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 21, 2020, 10:00 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. देश के कई हिस्‍सों में अब मानसून (Monsoon) वापस लौट चुका है. ऐसे में भारत के दक्षिण राज्‍यों में अभी भी तेज बारिश (Heavy Rain) हो रही है. तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक जैसे राज्‍यों में तो पिछले कुछ दिनों से इतनी बारिश हुई है कि वहां बाढ़ जैसी स्थिति बन चुकी है. हैदराबाद (Hyderabad Rains) का हाल सबसे बुरा है. वहां सड़कों तक में जल सैलाब आ गया था. इस बीच मौसम विभाग (IMD) ने पूर्वानुमान (Weather Update) जताया है कि आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में अगले तीन दिन तक मूसलाधार बारिश हो सकती है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में पिछले एक महीने में तीसरी बार मंगलवार को फिर कम दबाव का क्षेत्र बना है. पिछले दिनों इसी कम दबाव के क्षेत्र के कारण ही तेलंगाना में भारी बारिश हुई थी. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने मानूसन को लेकर कहा है कि उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तरी पश्चिमी बंगाल और सिक्किम, झारखंड, मध्यप्रदेश, उत्तरी छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और गुजरात के जिन हिस्सों में दक्षिण-पश्चिमी मानसून सक्रिय है, अगले दो-तीन दिन में उसके वहां से लौटने की संभावना है.

मौसम विभाग का कहना है कि ऐसी संभावना है कि बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र जल्द ही और प्रभावी हो जाएगा. इस सिस्टम के बंगाल की खाड़ी पर अगले 3 दिनों तक रहने की संभावना है, उसके बाद यह धीरे-धीरे प्रभावी होते हुए उत्तर और उत्तर पश्चिमी दिशा में ओडिशा के उत्तरी भागों और इससे सटे पश्चिम बंगाल के तटों से टकराएगा.



उसके अनुसार 19 से 22 अक्टूबर के बीच आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और कर्नाटक में फिर से भारी बारिश की आशंका है. अन्‍य दक्षिणी राज्‍यों के हिस्‍सों में भी इस दौरान हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान है. यह कम दबाव का क्षेत्र 22 अक्टूबर तक गहरे दबाव के क्षेत्र में बदल जाएगा. उत्तरी तटीय ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल में 21 और 22 अक्टूबर को तूफानी हवाओं के साथ मूसलाधार वर्षा होने की संभावना है.

मौसम विभाग के मुताबिक यह कम दबाव का क्षेत्र असम, मेघालय, नागालैंड और मणिपुर को भी प्रभावित करेगा. इन क्षेत्रों में 23 से 25 अक्टूबर के बीच भीषण बारिश होने की संभावना नजर आ रही है. इस बीच झारखंड और बिहार में भी 22 से 24 अक्टूबर के बीच हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज