अपना शहर चुनें

States

आज का मौसम, 2 नवंबर: 6 राज्‍यों में बारिश के आसार, हिमाचल-उत्‍तराखंड में बर्फबारी से बढ़ी ठंड

6 राज्‍यों में बरस सकते हैं बादल.
6 राज्‍यों में बरस सकते हैं बादल.

Weather Forecast: मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने कहा है कि हवा की अनुकूल गति के कारण अगले कुछ दिनों में दिल्‍ली की प्रदूषण की स्थिति में सुधार हो सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 2, 2020, 6:53 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. देश के कई हिस्‍सों में अब सर्दी (Winter) ने दस्‍तक दे दी है. उत्‍तर में पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हो रही है. ऐसे में उत्‍तर भारत के मैदानी इलाकों में ठंडी हवाओं समेत ठंड में इजाफा देखने को मिल रहा है. वहीं भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 2 नवंबर को देश के 6 राज्‍यों में भारी बारिश (Rain) की आशंका जताई है. इन 6 राज्‍यों में असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा शामिल हैं. इन राज्‍यों में बारिश के अलावा तेज हवा और आंधी के भी आसार हैं.

केदारनाथ और बदरीनाथ में बर्फबारी
उत्तराखंड में भी मौसम में बदलाव के साथ ही ठंड भी बढ़ गई है. केदारनाथ समेत द्वितीय केदार मद्महेश्वर व तृतीय केदार तुंगनाथ में तक हल्की बर्फबारी होने से वहां सर्दी में इजाफा हुआ है. केदारनाथ में रविवार को सुबह तो मौसम साफ रहा लेकिन दोपहर में 2 बजे अचानक घिरे घने बादलों के बीच कुछ देर बूंदाबांदी हुई और फिर बर्फबारी हुई. इसके बाद वहां ठंड में इजाफा हो गया. बदरीनाथ में बर्फबारी हुई है.

उत्‍तराखंड में एडवाइजरी
मौसम विभाग ने उत्‍तराखंड में लोगों के लिए ठंड के मद्देनजर एक हफ्ते की एडवाइजरी जारी की है. उत्तराखंड के ज्यादातर हिस्सों में एक हफ्ते ठंड और फ्लू का खतरा ज्यादा रहेगा। मौसम विभाग ने एडवाइजरी जारी कर लोगों से ठंड से बचाव करने की अपील की है. मौसम विभाग की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार, प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में आजकल दिन और रात के (अधिकतम व न्यूनतम) तापमान में 18 डिग्री से अधिक का अंतर है.



दिल्‍ली की हवा में सुधार संभव
दिल्ली की वायु गुणवत्ता में मामूली सुधार हुआ है, लेकिन शनिवार सुबह यह 'बहुत खराब' श्रेणी में बनी थी. वहीं एक सरकारी पूर्वानुमान एजेंसी ने कहा है कि हवा की अनुकूल गति के कारण अगले कुछ दिन में प्रदूषण की स्थिति में सुधार हो सकता है. 'सफर ने कहा कि हवा की रफ्तार भी बढ़ गयी है. इसके मद्देनजर सोमवार को वायु गुणवत्ता में थोड़े सुधार का अनुमान है और यह 'खराब' श्रेणी में आ सकती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज