Home /News /nation /

कृषि कानूनों पर केंद्र सरकार दे सकती है चर्चा का प्रस्ताव, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

कृषि कानूनों पर केंद्र सरकार दे सकती है चर्चा का प्रस्ताव, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

संसद की फाइल फोटो

संसद की फाइल फोटो

किशोरों में 4 महीने बाद 100% कारगर दिखी फाइज़र की कोविड वैक्सीन, कंपनी का दावा, Mr And Mrs Mahi: करण जौहर की नई फिल्म में फिर धमाल मचाएगी राजकुमार-जाह्नवी की जोड़ी, कम होगी पेट्रोल-डीजल की कीमत! इस बडे़ कदम पर सरकार कर रही विचार, ‘फैसले लेने से पहले, शासकों को गहराई से सोचने की जरूरत’, CJI ने कहा- लोकतंत्र में जनता ही सर्वोपरि- यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. अमेरिकी फार्मा कंपनी फाइज़र (Pfizer) ने दावा किया है कि उसकी कोविड वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) दोनों डोज लेने के चार महीने बाद किशोरों में 100 फीसदी कारगर पाई गई है. ये कोरोना वैक्सीन फाइज़र ने जर्मन फार्मा कंपनी बायोएनटेक (BioNTech) के साथ मिलकर बनाई है. दोनों कंपनियों के साझा स्टेटमेंट में कहा गया है कि उन्होंने ये दावा 12 से 15 उम्र के बच्चों के लिए किया है.केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा बुधवार को केंद्र सरकार की तरफ से कृषि कानूनों (Agricultural Laws) की वापसी की पुष्टि करने की संभावना है. इसके बाद 29 नवंबर से शुरू हो रहे संसद के शीतकालीन सत्र (Parliament Winter Session) में इन तीनों कृषि कानूनों (Farm Laws) को दोनों सदनों में निरस्त किया जाएगा. माना जा रहा है कृषि कानूनों के निरस्त करने से पहले केंद्र सरकार सदन में इस पर एक छोटी सी चर्चा का प्रस्ताव दे सकती है.भारतीय रेलवे (Indian Railway) की तरफ से शुरू की गई रामायण सर्किट एक्सप्रेस (Ramayana Circuit Express) में वेटर्स के पहनावें को लेकर विवाद बढ़ने के बाद सोमवार को कर्मचारियों के पहनावें में बदलाव करने का फैसला लिया है. इस रामायण यात्रा ट्रेन (Ramayan Yatra Train) में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए भगवा (Saffron) पहनावा निश्चित किया गया था.

    यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

    किशोरों में 4 महीने बाद 100% कारगर दिखी फाइज़र की कोविड वैक्सीन, कंपनी का दावा
    फाइज़र के सीईओ अल्बर्ट बॉर्ला ने स्टेटमेंट में कहा है- वैश्विक समुदाय इस वक्त कोरोना वैक्सीनेशन की संख्या बढ़ाने की कोशिश में लगा हुआ है. ऐसे में ताजा डेटा हमारी वैक्सीन के बच्चों में प्रभाव और सुरक्षा के बारे में स्पष्ट रूप से बताते हैं. ये डेटा इसलिए भी अहम है क्योंकि इस वक्त कुछ जगहों पर कोरोना के मामलों में तेजी आई है और वैक्सीनेशन की रफ्तार धीमी पड़ी है.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    कृषि कानूनों पर केंद्र सरकार दे सकती है चर्चा का प्रस्ताव, कृषि मंत्री समझाएंगे आखिर क्यों वापस लिए गए कानून?
    गौरतलब है कि प्रकाश पर्व के अवसर पर शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के नाम अपने संबोधन में कृषि कानूनों को वापस लेने की घोषणा की थी. उन्होंने अपने संबोधन में कहा था कि कृषि क्षेत्र में सुधार लाने के लिए सरकार की अच्छी मंशा के बावजूद केंद्र किसानों को इसके फायदे समझाने में विफल रही इसलिए बिल को वापस लिया जाता है. उन्होंने अपने संबोधन में किसानों से माफी भी मांगी थी और कहा कि वह यह समझाने में असमर्थ रहे कि यह किसानों के लाभ के लिए कितने महत्वपूर्ण कानून थे.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    ड्रेस को लेकर हुआ विवाद तो रेलवे ने लिया एक्शन, भगवा की जगह अब वर्कर्स पहनेंगे प्रोफेशनल कपड़े
    पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भारतीय रेलवे (Indian Railways) की तरफ से रामायण यात्रा ट्रेन चालई गई है. रेलवे ने रामायण को आधार बनाते हुए ट्रेन के अंदर काम करने वाले कर्मचारियों के लिए भगवा कपड़े को ड्रेस के तौर पर निर्धारित किया था. अब रेलवे ने इसे पूरी तरह से बदल दिया है. रेलवे ने कर्मचारियों की पोशाक को बदलते हुए कहा कि अगर किसी को असुविधा हुई है तो उसके लिए खेद है.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    Exclusive: निज़ामुद्दीन दरगाह पर इबादत करने पहुंचे पाक श्रद्धालु, कहा, भारत-पाक के संबंधों के लिए की दुआ
    पाकिस्तान (pakistan) के 60 श्रद्धालुओं ने सोमवार दोपहर को राजधानी दिल्ली की सुप्रसिद्ध हज़रत निज़ामुद्दीन दरगाह (Hazrat Nizamuddin Dargah) पर इबादत की. गौरतलब है कि पिछले हफ्ते करतारपुर गलियारे (Kartarpur Corridor) को दोबारा खोलने की घोषणा के साथ ही भारत (India) ने पाकिस्तान के श्रद्धालुओं को भारत आने की अनुमति दी थी. कोरोना काल के दौरान भारत-पाक के बीच श्रद्धालुओं के आने-जाने पर रोक थी, हालांकि अब 1974 के द्विपक्षीय समझौते के तहत श्रद्धालुओं की आवाजाही फिर शुरू हो गयी है. हज़रत निज़ामुद्दीन औलिया के 718वें उर्स के मौके पर पाकिस्तानी श्रद्धालु 18 से 25 नवंबर तक भारत दौरे पर हैं.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    Rajasthan में फिर छिड़ी सियासी जंग, CM गहलोत के सलाहकार रामकेश मीणा की मांग- सचिन पायलट को प्रदेश से बाहर करें
    राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) के नव नियुक्त सलाहकार रामकेश मीणा (Ramkesh Meena) ने सचिन पायलट (Sachin Pilot) पर हमला बोला. मीणा का कहना है कि पायलट के राजस्थान में रहने से कांग्रेस को नुकसान होगा. उन्होंने कहा कि पायलट बाहरी हैं. कांग्रेस हाईकामन सचिन पायलट को राजस्थान से बाहर भेजें. रामकेश मीणा ने कहा कि कांग्रेस हाईकमान ने सचिन पायलट की मांगों को मान लिया है. कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं को मंत्रिमंडल में जगह दे दी है. अब पायलट राजस्थान छोड़ दें.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    ये हैं टिकैत, कृषि कानून पर जीत हासिल कर बढ़ाई परिवार की विरासत
    ‘महेंद्र सिंह टिकैत (Mahendra Singh Tikait) की धरती सिसौली में आपका स्वागत है’. पश्चिम यूपी के मुजफ्फरनगर जिले के सिसौली गांव में घुसते वक्त ये बोर्ड दिखाई देता है. करीब एक दशक पहले महेंद्र सिंह टिकैत की मौत के बाद ऐसा लगने लगा था कि टिकैत परिवार (Tikait Family) का महत्व अब कुछ कम हुआ है. लेकिन अब मामला बदल चुका है. टिकैत निवास में परिवार के एक वरिष्ठ कहते हैं- राकेश वनवास पर हैं, जीत के वापस आएंगे तो राज-तिलक होगा.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    मुलायम के जन्मदिन पर शिवपाल के सख्त तेवर, कहा- एक हफ्ते में फैसला न हुआ तो…
    समाजवादी संरक्षक मुलायम सिंह यादव के 83वें जन्मदिन पर शिवपाल सिंह यादव ने तेवर दिखाते हुए कहा कि अखिलेश यादव 1 सप्ताह में गठबंधन या विलय के सिलसिले में निर्णय लें, अन्यथा उनकी प्रगतिशील समाजवादी पार्टी कोई न कोई फैसला एक हफ्ते में ले लेगी. मुलायम सिंह यादव के जन्मदिन पर मास्टर चंदगीराम में आयोजित दंगल को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि एक हफ्ते के अंदर अपने लोगों से राय लेकर फैसला करेंगे. वैसे, वे समाजवादी पार्टी में विलय करने के लिए तैयार हैं.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    ‘फैसले लेने से पहले, शासकों को गहराई से सोचने की जरूरत’, CJI ने कहा- लोकतंत्र में जनता ही सर्वोपरि
    भारत के मुख्य न्यायाधीश एन वी रमन्ना (CJI NV Ramana) ने नेताओं को नसीहत दी है. उन्होंने कहा कि “देश के शासकों को हर दिन यह आत्म निरीक्षण करना चाहिए कि क्या उनके द्वारा लिए गए फैसले सही हैं और क्या उनके अंदर कोई बुराई है.” सीजेई (Chief Justice Of India) एन वी रमन्ना ने यह बात सोमवार को श्री सत्य साई इंस्टीट्यूट ऑफ हायर लर्निंग के 40वें कॉन्वोकेशन में कही. जस्टिस रमन्ना ने महाभारत और रामायण का हवाला देते हुए उन 14 बुराइयों के बारे में बताया, जिनसे एक शासक को दूर रहना चाहिए.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    कम होगी पेट्रोल-डीजल की कीमत! इस बडे़ कदम पर सरकार कर रही विचार
    अधिकारी ने अपना नाम सामने न आने की शर्त पर कहा कि सरकार इस संबंध में प्रमुख तेल उपभोक्ता देशों के संपर्क में बनी हुई है. उन्होंने कहा कि रणनीतिक भंडार से तेल की निकासी दूसरे देशों के साथ तालमेल बनाकर की जाएगी. अमेरिका ने तेल निर्यातक देशों के समूह ओपेक द्वारा कच्चे तेल का उत्पादन बढ़ाने का अनुरोध ठुकराए जाने के बाद दुनिया के प्रमुख तेल उपभोक्ता देशों से अपने रणनीतिक भंडार से कुछ तेल निकालने का सुझाव दिया है. भारत के अलावा चीन और जापान से भी यह अनुरोध किया गया है.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    Mr And Mrs Mahi: करण जौहर की नई फिल्म में फिर धमाल मचाएगी राजकुमार-जाह्नवी की जोड़ी
    करण जौहर ने अपनी नई फिल्म का ऐलान कर दिया है, जिसका नाम ‘मिस्टर एंड मिसेज माही’ है. इस फिल्म राजकुमार राव (Rajkummar Rao) और जाह्नवी कपूर (Janhvi kapoor) की जोड़ी फिर से नजर आने वाली है. इससे पहले ये जोड़ी हमें फिल्म ‘रूही अफजाना’ में देखने को मिली थी, जिसे लोगों का भरपूर प्यार मिला था. अब एक बार फिर ये जोड़ी बड़े पर्दे पर धमाल मचाने के लिए तैयार है. करण ने खुद इस बात की जानकारी अपने ट्विटर अकाउंट पर एक ट्वीट के जरिए दी है.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    Tags: India, Kisan Andolan, Monsoon Session

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर