• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • वंदे भारत मिशन के तहत लगभग 13 लाख भारतीयों को स्वदेश लाया गया

वंदे भारत मिशन के तहत लगभग 13 लाख भारतीयों को स्वदेश लाया गया

एअर इंडिया चीन के विभिन्न शहरों के लिए वंदे भारत मिशन के तहत विशेष बचाव उड़ानें संचालित कर रहा है (फाइल फोटो)

एअर इंडिया चीन के विभिन्न शहरों के लिए वंदे भारत मिशन के तहत विशेष बचाव उड़ानें संचालित कर रहा है (फाइल फोटो)

विदेश मंत्रालय (Foreign Ministry) ने कहा कि 1 सितंबर से वंदे भारत मिशन का छठा चरण शुरू हो गया है. उन्होंने कहा कि वंदे भारत मिशन के तहत लोगों को विभिन्न माध्यमों से भारत लाया जा रहा है जिसमें एयर इंडिया, निजी एवं विदेश कैरियर, नौसेना के जहाज आदि शामिल हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. विदेश मंत्रालय (Foreign Ministry) ने गुरुवार को कहा कि कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के मद्देनजर सरकार द्वारा सात मई को "वंदे भारत" मिशन शुरू करने के बाद से अब तक लगभग 13 लाख भारतीयों को स्वदेश लाया जा चुका है.विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने बताया, ‘‘ इस मिशन के शुरू होने के बाद से दो सितंबर तक ‘वंदे भारत’ मिशन के तहत लगभग 13 लाख भारतीयों को स्वदेश लाया जा चुका है.’’

    अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि 1 सितंबर से वंदे भारत मिशन का छठा चरण शुरू हो गया है. उन्होंने कहा कि वंदे भारत मिशन के तहत लोगों को विभिन्न माध्यमों से भारत लाया जा रहा है जिसमें एयर इंडिया, निजी एवं विदेश कैरियर, नौसेना के जहाज आदि शामिल हैं. उन्होंने बताया कि वंदे भारत मिशन के छठे चरण के तहत इस महीने 1007 अंतरराष्ट्रीय उड़ान निर्धारित हैं जो 24 देशों से संबंधित हैं . इस दौरान दो लाख लोगों को लाने का कार्यक्रम हैं.

    श्रीवास्तव ने कहा कि जहां तक द्विपक्षीय एयर बबल सेवा का सवाल है, यह 11 देशों के साथ चल रहा है. गौरतलब है कि यह व्यवस्था अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन, यूएई, फ्रांस, जर्मनी, मालदीव, कतर आदि के साथ चल रही हैं. उन्होंने कहा कि मंत्रालय द्वारा मिशन के जरिये आने को इच्छुक लोगों के संबंध में मांग पर करीबी नजर रखी जा रही18 देशों में ऐसी सेवाएं शुरू करने पर विचार है.



    प्रवक्ता ने कहा कि इस विषय पर नागर विमानन मंत्रालय भी कई तरह से सहयोग कर रहा है. उल्लेखनीय है कि हाल ही में नागर विमानन मंत्री ने कहा था कि 18 और देशों के साथ ऐसी सेवाएं शुरू करने को लेकर बातचीत चल रही है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन