लाइव टीवी

PM मोदी ने EU सांसदों से कहा- आतंकियों के समर्थक देशों के खिलाफ तुरंत हो कार्रवाई

भाषा
Updated: October 28, 2019, 7:02 PM IST
PM मोदी ने EU सांसदों से कहा- आतंकियों के समर्थक देशों के खिलाफ तुरंत हो कार्रवाई
पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने यूरोपीय संघ (European Union) के सांसदों के प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात के दौरान कहा कि आतंकवाद पर संलिप्‍त देशों पर कार्रवाई होनी चाहिए.

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने यूरोपीय संघ (European Union) के सांसदों के प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात के दौरान कहा कि आतंकवाद पर संलिप्‍त देशों पर कार्रवाई होनी चाहिए.

  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सोमवार को यूरोपीय संघ/ईयू (European Union) के सांसदों के एक प्रतिनिधिमंडल से कहा कि आतंकवाद का समर्थन करने और उसे अंजाम देने वालों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई की आवश्यकता है.

मोदी ने प्रतिनिधिमंडल से कहा कि आतंकवाद को कतई बर्दाश्त नहीं करने की नीति (जीरो टॉलरेंस) होनी चाहिए. प्रतिनिधिमंडल ने जम्मू-कश्मीर के अपने दौरे से पहले यह मुलाकात की. प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार मोदी ने उम्मीद जतायी कि सांसदों का देश के विभिन्न हिस्सों का दौरा उपयोगी होगा और जम्मू-कश्मीर की यात्रा से उन्हें जम्मू, कश्मीर और लद्दाख क्षेत्रों की सांस्कृतिक और धार्मिक विविधता की समझ बेहतर हो सकेगी.

आतंकवाद में संलिप्‍त देशों पर तुरंत हो कार्रवाई : पीएम मोदी
प्रधानमंत्री ने यह उम्मीद भी जतायी है कि इससे उन्हें क्षेत्र के विकास और शासन की प्राथमिकताओं के बारे में स्पष्ट दृष्टिकोण मिल सकेगा. प्रधानमंत्री ने किसी भी देश का नाम लिए बिना कहा कि आतंकी गतिविधियों का समर्थन या प्रायोजन करने वाले तथा आतंकवाद को राज्य की नीति के तौर पर इस्तेमाल करने वाले सभी लोगों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई की आवश्यकता है.

 



उन्होंने व्यापार करने में सुगमता संबंधी (Ease of doing business)  रैंकिंग में सुधार का भी जिक्र किया जो 2014 में 142 थी और अब 63 हो गई है. उन्होंने कहा कि इस प्रकार के विशाल आकार, जनसांख्यिकी और विविधता वाले देश के लिए यह एक बड़ी उपलब्धि है. उन्होंने कहा कि शासन प्रणाली आज लोगों को आकांक्षा वाली दिशा में आगे बढ़ने में सक्षम बना रही है.

मोदी ने स्वच्छ भारत और आयुष्मान भारत का भी जिक्र किया
पीएम मोदी ने सभी भारतीयों के लिए जीवन जीने में सुगमता सुनिश्चित करने पर भी सरकार द्वारा ध्यान दिए जाने को रेखांकित किया. उन्होंने स्वच्छ भारत और आयुष्मान भारत सहित सरकार के प्रमुख कार्यक्रमों की सफलता का जिक्र किया.

मोदी ने वैश्विक लक्ष्य से पांच साल पहले यानी 2025 तक टीबी खत्म करने की भारत की प्रतिबद्धता दोहराई. उन्होंने पर्यावरण की सुरक्षा और संरक्षण के लिए उठाए गए कदमों के बारे में भी चर्चा की जिसमें नवीकरणीय ऊर्जा लक्ष्य को बढ़ाना और एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक के खिलाफ आंदोलन शामिल है.

कांग्रेस ने साधा निशाना
यूरोपीय संघ के सांसदों के एक प्रतिनिधिमंडल को जम्मू-कश्मीर का दौरा करने की इजाजत देने को लेकर कांग्रेस ने सोमवार को नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि भारतीय नेताओं को वहां जाने की अनुमति नहीं देना और विदेश के नेताओं को इजाजत देना देश की संसद एवं लोकतंत्र का पूरी तरह अपमान है. पार्टी के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने ट्वीट कर कहा, 'जब भारतीय नेताओं को जम्मू-कश्मीर के लोगों से मुलाकात करने से रोक दिया गया तो फिर राष्ट्रवाद के चैंपियन होने का दावा करने वालों ने यूरोपीय नेताओं को किस वजह से जम्मू-कश्मीर का दौरा करने की इजाजत दी ?'

 



जयराम रमेश ने आरोप लगाया, 'यह भारत की संसद और लोकतंत्र का अपमान है.'

कांग्रेस के सोशल मीडिया विभाग के प्रमुख रोहन गुप्ता ने कहा, 'जब भारतीय नेता जम्मू-कश्मीर का दौरा करना चाहते हैं तो तथाकथित राष्ट्रवाद के लिए खतरा पैदा हो जाता है. जब यूरोपीय नेता जम्मू-कश्मीर का दौरा करते हैं तो क्या यह राष्ट्रवाद के लिए गौरव की बात है?' दरअसल, जम्मू-कश्मीर का दौरा करने से पहले यूरोपीय संघ के सांसदों के प्रतिनिधिमंडल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की.

ये भी पढ़ें: 

पाकिस्तान ने पीएम मोदी के विमान को गुजरने की फिर नहीं दी इजाजत
पीएम मोदी के साथ दिवाली मनाकर सेना के जवान बोले- हमारा जश्न यादगार बन गया

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 28, 2019, 6:16 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...