• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • तीसरी लहर की आशंकाओं के बीच कल स्वास्थ्य मंत्री से मिलेंगे अदार पूनावाला

तीसरी लहर की आशंकाओं के बीच कल स्वास्थ्य मंत्री से मिलेंगे अदार पूनावाला

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया  के सीईओ और मालिक अदार पूनावाला  (फ़ाइल फोटो)

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ और मालिक अदार पूनावाला (फ़ाइल फोटो)

अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) और स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Mansukh Mandaviya) की मुलाकात राजधानी दिल्ली में होगी. माना जा रहा है कि इस मुलाकात के दौरान वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ाने को लेकर चर्चा हो सकती है. दरअसल देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण तीसरी लहर की आशंका ने जोर पकड़ लिया है.

  • Share this:

    नई दिल्ली. सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के सीईओ अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) शुक्रवार को स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Mansukh Mandaviya) से मुलाकात कर सकते हैं. दोनों की मुलाकात राजधानी दिल्ली में होगी. माना जा रहा है कि इस मुलाकात के दौरान वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ाने को लेकर चर्चा हो सकती है. दरअसल देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण तीसरी लहर की आशंका ने जोर पकड़ लिया है. एक रिपोर्ट में दावा किया जा चुका है कि कोरोना की तीसरी लहर इसी महीने आ सकती है.

    कहा गया है कि इस दौरान रोजाना एक लाख मामले आ सकते हैं. बहुत खराब स्थिति में यह संख्या डेढ़ लाख प्रतिदिन तक पहुंच सकती है. हैदराबाद और कानपुर में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) में मथुकुमल्ली विद्यासागर और मनिंद्र अग्रवाल के नेतृत्व में किए गए शोध में यह दावा किया गया है कि अक्टूबर में तीसरी लहर का पीक देखने को मिल सकती है. ब्लूमबर्ग के अनुसार विद्यासागर ने एक ईमेल में बताया कि केरल और महाराष्ट्र जैसे राज्यों के चलते स्थिति फिर गंभीर हो सकती है. हालांकि यह संभावना जताई जा रही है कि कोविड -19 की तीसरी लहर, इसी साल आई दूसरी लहर की तरह घातक नहीं होगी.

    ‘दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई’
    हालांकि दो दिन पहले स्वास्थ्य मंत्रालय के ज्वाइंट सेक्रेटरी लव अग्रवाल ने कहा था कि अभी देश में दूसरी लहर खत्म नहीं हुई है. उन्होंने कहा था- “दुनियाभर में इस वक्त कोरोना के नए मामले बढ़े हुए हैं. जहां तक भारत की बात है तो अभी दूसरी लहर खत्म नहीं हुई है.” बीते चार सप्ताह के दौरान 6 राज्यों के 18 जिलों में कोरोना के मामले बढ़े हैं. इनमें केरल, महाराष्ट्र और मणिपुर जैसे राज्य हैं. हालांकि 10 फीसदी से ज्यादा पॉजिटिविटी रेट वाले 44 जिलों में एक भी जिला महाराष्ट्र से नहीं है. लेकिन चिंता की बात ये है कि यहां के तीन जिले अहमदनगर, शोलापुर और बीड में कोविड-19 संक्रमण के ताजा मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज