लाइव टीवी

नए नौसेना प्रमुख के रूप में एडमिरल करमबीर सिंह ने संभाला कार्यभार


Updated: May 31, 2019, 1:04 PM IST

एडमिरल करमबीर सिंह ने शुक्रवार को 24वें नौसेना प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाल लिया. उन्होंने सुनील लांबा की जगह ली है.

  • Last Updated: May 31, 2019, 1:04 PM IST
  • Share this:
एडमिरल करमबीर सिंह ने शुक्रवार को 24वें नौसेना प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाल लिया. उन्होंने सुनील लांबा की जगह ली है. नौसेना के प्रवक्ता ने ट्वीट किया, 'एडमिरल करमबीर सिंह पीवीएसएम एवीएसएम एडीसी ने नौसेना स्टॉफ के 24वें प्रमुख के रूप में पदभार ग्रहण कर लिया.' एडमिरल लांबा ने शुक्रवार को साउथ ब्लॉक में एक समारोह में एडमिरल सिंह को प्रभार सौंपा.

वाइस एडमिरल के पद पर थे कार्यरत

इससे पहले करमबीर सिंह वाइस एडमिरल के पद पर विशाखापट्टनम में पूर्वी नौसैन्य कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ के तौर पर कार्यरत थे.



नए नौसेना प्रमुख करमबीर सिंह पंजाब के जालंधर से ताल्लुक रखते हैं. एनडीए में शामिल होने से पहले उन्होंने महाराष्ट्र के बार्न्स स्कूल से स्नातक की पढ़ाई की है. नौसेना की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार वह राष्ट्रीय रक्षा अकादमी खडकवासला के पूर्व छात्र रहे हैं.



1980 में भारतीय नौसेना में हुए थे शामिल

वाइस एडमिरल करमबीर सिंह ने जुलाई 1980 में भारतीय नौसेना में शामिल हुए थे. वर्ष 1982 में हेलीकॉप्टर के पायलट के तौर पर उनकी नियुक्ति हुई थी. उन्होंने चेतक और कामोव हेलीकॉप्टर को उड़ाया है. कॅरियर के विभिन्न चरणों में उन्होंने चार जहाजों की कमान संभाली है.

उन्होंने आईसीजी चंदबीबी, (भारतीय तटरक्षक बल के कोस्ट गार्ड), आईएनएस विजयदुर्ग (मिसाइल जहाज), आईएनएस राणा (विनाशक) और आईएनएस दिल्ली(विनाशक) का प्रतिनिधित्व किया है.

निमंत्रण के बाद भी शपथ ग्रहण समारोह में नहीं आए शरद पवार, जानें क्या है वजह

चीन और पाक पर रहा सख्त रुख, इसलिए मोदी कैबिनेट 2.0 में शामिल हुए एस जयशंकर

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
First published: May 31, 2019, 11:58 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading