रक्षा मंत्रालय ने किया साफ, बेंगलुरु में ही होगा एयरो इंडिया का आयोजन

बयान के मुताबिक, इस एयरो शो में वैश्विक और भारतीय एयरोस्पेस की टेक्नोलॉजी और तमाम उपकरण तो प्रदर्शित किए जाएंगे. इसमें विमानन क्षेत्र के बड़े निवेशक और वैश्विक नेता तो शामिल होंगे.

News18Hindi
Updated: September 8, 2018, 3:33 PM IST
रक्षा मंत्रालय ने किया साफ, बेंगलुरु में ही होगा एयरो इंडिया का आयोजन
प्रतीकात्मक फोटो
News18Hindi
Updated: September 8, 2018, 3:33 PM IST
पिछले कई दिनों से एयरो इंडिया 2019 को बेगलुरु से इतर किसी दूसरी जगह कराए जाने के कयासों पर विराम लगाते हुए रक्षा मंत्रालय ने एलान किया है कि इस एयर शो का आयोजन बेंगलुरु में होगा. मंत्रालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक, 'सरकार ने 20 से 24 फरवरी 2019 तक बेंगलुरू में एयरो इंडिया शो आयोजित करने का फैसला किया है.'

पांच दिनों तक चलने वाले इस कार्यक्रम का आयोजन भारतीय वायुसेना (आईएएफ) के येलहंका सैन्यअड्डे पर किया जाएगा. बता दें कि रक्षा मंत्रालय द्वारा एचएएल की साझेदारी में इसका आयोजन किया जाता है.

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, इस एयरो शो में वैश्विक और भारतीय एयरोस्पेस की टेक्नोलॉजी और तमाम उपकरण तो प्रदर्शित किए जाएंगे. इसमें विमानन क्षेत्र के बड़े निवेशक और वैश्विक नेता तो शामिल होंगे. घरेलू विमानन उद्योग को बढ़ावा देने के साथ ही यह मेक इन इंडिया को भी मजबूत करेगा.’

बता दें कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 11 अगस्त को लखनऊ के पास एयरो इंडिया आयोजित किए जाने का अनुरोध किया था. उन्होंने कहा था कि ऐसे कदम से उत्तर प्रदेश में प्रस्तावित रक्षा गलियारे को प्रोत्साहन मिलेगा.

बेंगलुरु 1996 से अब तक एयरो इंडिया के 11 शो की मेजबानी करता रहा है. 11वें संस्करण में 549 कंपनियों (270 भारतीय और 279 विदेशी) ने इसमें भाग लिया था. इसमें भाग लेने वाले 72 विमानों ने 27,678 वर्ग मील के क्षेत्र को ढका था. 51 से अधिक देशों ने इसमें हिस्सा लिया था.

इसके अलावा एचएएल, बीईएल, बीईएमएल और इसरो जैसे सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों द्वारा बनाए गए डिफेंस वेंडर बेस के आधार के साथ बेंगलुरु भारत की एयरोस्पेस राजधानी के रूप में उभरा है. इसके अलावा बेंगलुरु अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के निकट स्थित बोईंग और एयरबस एयरोस्पेस में एंकर इन्वेस्टर्स है.

कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर आग्रह किया था कि कार्यक्रम के लिए बेंगलुरू सबसे पसंदीदा स्थान है.
Loading...
(इनपुट भाषा से भी)
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर