Home /News /nation /

मुंबई ATS की स्थापना करने वाले पूर्व IPS अधिकारी आफताब अहमद खान का निधन, कोविड से हुए थे संक्रमित

मुंबई ATS की स्थापना करने वाले पूर्व IPS अधिकारी आफताब अहमद खान का निधन, कोविड से हुए थे संक्रमित

आफताब खान को एटीएस के संस्थापक के तौर पर जाना जाता है.(फाइल फोटो)

आफताब खान को एटीएस के संस्थापक के तौर पर जाना जाता है.(फाइल फोटो)

Aftab Ahmed Khan,Mumbai ATS: आफताब अहमद खान ने 1995 में अपने पद से इस्तीफा दे दिया था जब वे पुलिस महानिरिक्षक के रूप में कार्यरत थे. पुलिस अधिकारी ने कहा कि दिवंगत आफताब खान को लोग एटीएस की स्थापान के लिए पहचानते थे क्यों कि उस दौर में आतंकवाद के खिलाफ लड़ने वाला यह देश का पहला आतंकवाद विरोधी संगठन था.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली: मुंबई में विशेष आतंकवादी निरोधी दस्ते (Maharashtra Mumbai ATS) की स्थापना करने वाले आईपीएस अधिकारी आफताब अहमद खान (Aftab Ahmed Khan) का शुक्रवार को निधन हो गया. वे 81 वर्ष के थे. खान ने दोपहर तीन बजे कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल में अंतिम सांस ली. आफताब अहमद खान 1963 बैच के आईपीएस अधिकारी थी और उन्होंने 1997 से पहले ही रिटायरमेंट ले लिया था. उनकी निधन की जानकारी एक पुलिस अधिकारी ने दी.

अपने कार्यकाल के दौरान आफताब अहमद खान मुंबई में गैंगस्टर्स और आतंकवादियों के खिलाफ कई बड़े अभियानों में शामिल थे. उनके परिवार में उनकी पत्नी, दो बेटे और एक बेटी है.

पुलिस अधिकारी ने जानकारी देते हुए कहा कि पूर्व आईपीएस अधिकारी आफताब खान कुछ दिन पहले कोरोना वायरस से भी संक्रमित पाए थे. इसके बाद उन्हें अंधेरी के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था. अस्पताल में ठीक होने के बाद उन्हें छुट्टी दे दी गई थी. अधिकारी ने कहा आज उन्हें फिर से अस्पताल लाया गया लेकिन अस्पताल में अस्पताल में प्रवेश से पहले ही उन्हें मृत घोषित कर दिया गया.

आफताब अहमद खान ने 1995 में अपने पद से इस्तीफा दे दिया था जब वे पुलिस महानिरिक्षक के रूप में कार्यरत थे. पुलिस अधिकारी ने कहा कि दिवंगत आफताब खान को लोग एटीएस की स्थापान के लिए पहचानते थे क्यों कि उस दौर में आतंकवाद के खिलाफ लड़ने वाला यह देश का पहला आतंकवाद विरोधी संगठन था. उन्होंने 1990 में लॉन्स एंजिलिस पुलिस विभाग के स्वाट टीम से प्रेरणा लेते हुए मुंबई पुलिस में एटीएस की स्थापना की थी.

आफताब अहमद खान के साथ कई अभियानों में साथ काम करने वाले पूर्व एसीपी इकबाल शेख ने बताया कि खान साहब काफी तेज तर्रार मिजाज के व्यक्ति थे. उस दौर में बदमाशों और आतंकवादियों के बीच में उनके नाम का खौफ था. इकबाल ने कहा कि आफताब खान ने चाहे जितना कठिन मिशन हो हमेशा आगे बढ़कर नेतृत्तव किया.

Tags: Mumbai News, Mumbai police

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर