होम /न्यूज /राष्ट्र /तो क्या 2 दशक बाद '10 जनपथ' नही, '10 राजाजी मार्ग' होगा कांग्रेस अध्यक्ष का नया पता?

तो क्या 2 दशक बाद '10 जनपथ' नही, '10 राजाजी मार्ग' होगा कांग्रेस अध्यक्ष का नया पता?

National News: मल्लिकार्जुन खड़गे को कांग्रेस अध्यक्ष बनाकर सोनिया गांधी और मजबूत होंगी. (File Photo)

National News: मल्लिकार्जुन खड़गे को कांग्रेस अध्यक्ष बनाकर सोनिया गांधी और मजबूत होंगी. (File Photo)

कर्नाटक की राजनीति के बड़े चेहरे, गांधी परिवार के वफादार और संसद के दोनों सदनों में पार्टी का नेतृत्व कर चुके खड़गे, कि ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

खड़गे ने वर्ष 1972 में पहली बार...विधानसभा चुनाव लड़ा
कर्नाटक विधानसभा में 9 बार पार्टी का प्रतिनिधित्व किया
कर्नाटक से 2009 व 2014 में 2 बार लोकसभा सांसद रहे

नई दिल्ली: वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे अगर कांग्रेस अध्यक्ष बनते हैं, तो करीब दो दशक से अधिक समय बाद पार्टी प्रमुख का पता 10 जनपथ की जगह, 10 राजाजी मार्ग होगा. कर्नाटक की राजनीति के बड़े चेहरे, गांधी परिवार के वफादार और संसद के दोनों सदनों में पार्टी का नेतृत्व कर चुके खड़गे, किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं. लेकिन कांग्रेस अध्यक्ष बनने पर उनके ​कंधों पर पार्टी को नए सिरे से खड़ा करने की बड़ी जिम्मेदारी होगी. सबसे बड़ी चुनौती बड़े राज्यों में कांग्रेस के संगठन को मजबूत करना होगी. इसके अलावा लगातार कमजोर होती कांग्रेस को चुनावों में जीत दिलाना, गांधी परिवार और पार्टी के बीच तालमेल स्थापित करना भी बड़ा काम होगा.

तो 10 जनपथ और गांधी परिवार रहेगा बॉस?
मल्लिकार्जुन खड़गे भले ही कांग्रेस के नए अध्यक्ष बन जाएं और पार्टी अध्यक्ष का पता 10 जनपथ से 10 राजाजी मार्ग हो जाए, लेकिन 10 जनपथ और गांधी परिवार की भूमिका कांग्रेस के अंदर बड़ी और प्रमुख बनी रहेगी. भले ही गांधी परिवार कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव में किसी तरह के हस्तक्षेप की बात नहीं करता हो, लेकिन मल्लिकार्जुन खड़गे की उम्मीदवारी का फैसला सोनिया गांधी और राहुल गांधी की सहमति के बिना नहीं हुआ है. यानी खड़गे अध्यक्ष बनने पर भले ही पार्टी के प्रमुख नेता कहलाएं, लेकिन चेहरा गांधी परिवार से ही होगा. फैसले भले ही खड़गे के हस्ताक्षर से हों, लेकिन सहमति गांधी परिवार की होगी.

पिछले 24 साल से कांग्रेस अध्यक्ष का पता है 10 जनपथ
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने साल 1998 में कांग्रेस का नेतृत्व संभाला था. तब से लेकर अब तक कांग्रेस अध्यक्ष का पता 10 जनपथ ही है. हालांकि, कांग्रेस का मुख्यालय 24 अकबर रोड पर स्थित है. लेकिन फैसले 10 जनपथ से ही होते हैं. सोनिया गांधी को तत्कालीन अध्यक्ष सीताराम केसरी की जगह पार्टी का नया अध्यक्ष बनाया गया था. लेकिन, 2 साल बाद सोनिया गांधी को कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव लड़कर दोबारा इस पद पर निर्वाचित होना पड़ा. तब यानी 2000 में जितिन प्रसाद ने सोनिया गांधी को चुनौती दी थी, लेकिन उन्हें पार्टी सदस्यों का समर्थन नहीं मिला था.

मल्लिकार्जुन खड़गे का राजनीतिक सफर
मल्लिकार्जुन खड़गे ने 1964 में कर्नाटक के गुलबर्गा में छात्र राजनीति से अपना सियासी सफर शुरू किया था. साल 1969 में गुलबर्गा सिटी कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष बनने से लेकर, अब 2022 में अब कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के लिए चुनाव लड़ेंगे. वर्ष 1972 में पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ा और 2009 तक 9 बार कर्नाटक विधानसभा में पार्टी का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं. वह 2009 और 2014 में 2 बार कर्नाटक से लोकसभा चुनाव जीत चुके हैं और 2014 से 2019 तक लोकसभा में कांग्रेस संसदीय दल के नेता रह चुके हैं. साल 2019 में लोकसभा चुनाव हारने के बाद खड़गे को पार्टी ने, जून 2020 में राज्यसभा में भेजा और बाद में उन्हें सदन में कांग्रेस का नेता यानी राज्यसभा में विपक्ष का नेता बनाया.

Tags: Congress, Mallikarjun kharge, Sonia Gandhi

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें