अगर कर्नाटक चूके तो मनमोहन सिंह का राज्यसभा जाना होगा मुश्किल

तमिलनाडु में डीएमके के मना करने के बाद पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को राज्य सभा भेज पाना कठिन हो रहा कांग्रेस के लिए

Anil Rai | News18Hindi
Updated: July 2, 2019, 12:27 PM IST
अगर कर्नाटक चूके तो मनमोहन सिंह का राज्यसभा जाना होगा मुश्किल
डॉ. मनमोहन सिंह दिग्गज अर्थशास्त्री के साथ अपनी सौम्य छवि के लिए पहचाने जाते हैं ( फाइल फोटो)
Anil Rai
Anil Rai | News18Hindi
Updated: July 2, 2019, 12:27 PM IST
पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के राज्यसभा जाने की राह मुश्किल नजर आ रही है. तमिलनाडु से मनमोहन सिंह को राज्यसभा भेजने की कांग्रेस की मांग को उसके सहयोगी दल डीएमके ने ठुकरा दिया है. ऐसे में कांग्रेस चाहकर भी तमिलनाडु की खाली हो रही 6 सीटों में से किसी पर मनमोहन सिंह को राज्यसभा नही भेज सकती. 2019 में किसी अन्य राज्य से राज्यसभा की सीट खाली नहीं हो रही है. ऐसे में करीब 28 सालों बाद ऐसा होगा कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह राज्यसभा में नहीं होंगे.

वित्त मंत्री बनने के साथ बने थे राज्य सभा सदस्य
मनमोहन सिंह, पीवी नरसिम्हा राव की सरकार में वित्त मंत्री बनने के साथ पहली बार राज्यसभा में आए थे. असम से पहली बार राज्यसभा पहुंचे मनमोहन सिंह लागातर असम से ही राज्यसभा के सदस्य रहे. हालांकि इसको लेकर कई बार सवाल भी उठे. असम में बीजेपी की सरकार बनने के बाद मनमोहन सिंह की खाली सीट बीजेपी के पाले में चली गई और कामख्या प्रसाद तासा बीजेपी से राज्यसभा में पहुंचे.

फिर कैसे पहुंचेंगे मनमोहन सिंह राज्यसभा

2020 में राज्यसभा की 17 सीटें खाली हो रही है. फरवरी 2020 में केटीएस तुलसी राज्यसभा से रिटायर हो रहे हैं. इस सीट पर सदस्य का मनोनयन केंद्र सरकार की इच्छा से होगा. ऐसे में मनमोहन सिंह के फरवरी में भी राज्यसभा जाने की उम्मीद बहुत कम है. जून 2020 में कर्नाटक की 4 सीट और अरुणाचल की एक सीट खाली हो रही है, जहां से कांग्रेस की एक सीट पक्की है. अगर कांग्रेस चाहे तो कर्नाटक से मनमोहन सिंह को राज्यसभा भेज सकती है.

कर्नाटक चूके तो मुश्किल होगी राह
मिजोरम की एक सीट जुलाई 2020 में खाली हो रही है, जबकि नवंबर 2020 में उत्तर प्रदेश की 11 सीटें खाली हो रही है, जिनमें पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष राजबब्बर और छत्तीसगढ़ कांग्रेस के प्रभारी पीएल पुनिया रिटायर हो रहे हैं, लेकिन यहां से कांग्रेस किसी को राज्यसभा में भेजने की स्थिति में नहीं है. यानी कांग्रेस ने कर्नाटक से मनोमहन सिंह को राज्यसभा नहीं भेजा तो उनके राज्यसभा जाने की संभावनाए बहुत ही कम रह जाएगी.
Loading...

ये भी पढ़ें : पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने पूरा किया #10Yearchallenge!

मनमोहन के स्टाफ में हुई कटौती, जानें पूर्व प्रधानमंत्रियों को मिलती हैं कैसी सुविधाएं
First published: July 2, 2019, 11:53 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...