Home /News /nation /

100 करोड़ वैक्सीनेशन जश्न मनाने का पल, अब आगे की राह पर ध्यान जरूरी : डॉ. कांग

100 करोड़ वैक्सीनेशन जश्न मनाने का पल, अब आगे की राह पर ध्यान जरूरी : डॉ. कांग

डॉ. कांग ने कहा कि अब ट्रेसिंग के साथ-साथ ने कोविड-19 प्रोटोकॉल क्या होंगे इस बारे मे भी ध्यान देना चाहिए. (फाइल फोटो)

डॉ. कांग ने कहा कि अब ट्रेसिंग के साथ-साथ ने कोविड-19 प्रोटोकॉल क्या होंगे इस बारे मे भी ध्यान देना चाहिए. (फाइल फोटो)

डॉ. कांग (Gagandeep Kang) ने कहा आज भारत ने जो लक्ष्य पूरा किया है वह जरूर जश्न मनाने का पल है लेकिन हमें आगे क्या होगा इसकी भी तैयारी करना चाहिए. वैक्सीने विशेषज्ञ ने कहा कि देश की पूरी आबादी को वैक्सीनेशन (Vaccination) की डोज देने में अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना बाकी है.

अधिक पढ़ें ...

हिमानी चंदना

नई दिल्ली: कोविड-19 माहामारी की जंग जीतने के लिए भारत तेजी से वैक्सीनेशन अभियान जारी रखे हुए हैं. इसी क्रम में गुरुवार को देश ने 100 करोड़ वैक्सीनेशन डोज (100 Crore Corona Vaccines) का आंकड़ा पार कर लिया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) समेत कई देशों ने भारत की इस उपलब्धि पर बधाई दी. देश की इस उपलब्धि के बीच वैक्सीन विशेषज्ञ डॉ. गगनदीप कांग (Gagandeep Kang) ने कहा कि भारत ने कोविड-19 टीकों की 100 करोड़ खुराक देने में बेहतरीन प्रदर्शन किया है लेकिन अब यहां से टीकाकरण अभियान की रहा ज्यादा कठिन हो जाएगी.

क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज वेल्लो की रिसर्च लेबोरेटरी की प्रोफेसर डॉ. कांग ने न्यूज 18 से बात करते हुए कहा कि विश्व के तमाम बड़े देशों की तुलना में भारत कोरोनो वायरस के खिलाफ आज अच्छी स्थिति में है. रोटावायरस वैक्सीन के विकास में अहम भूमिका निभाने वाली विशेषज्ञ कांग ने कहा कि वैक्सीनेशन के इस पड़ाव के बाद की स्थिति ज्यादा कठिन होने वाली है.

अंतिम लक्ष्य पाना होगा कठिन
उन्होंने कहा कि पहले 10,20 या फिर 70 प्रतिशत का पड़ाव पार करना आसान होता है लेकिन अंत के 10-20 प्रतिशत का लक्ष्य काफी कठिन होता है और यही हमें वैक्सीनेशन पर भी देखने को मिलेगा. उन्होंने कहा कि यहां ऐसी आबादी का लक्ष्य शुरू होता है जो या तो वैक्सीन की पहुंच से दूर है या फिर जिसके मन में अभी भी वैक्सीन को लेकर संशय और हिचकिचाहट बनी हुई है.

यह भी पढ़ें- 100 Crore Vaccination in India: भारत में कोरोना वैक्सीन के 100 करोड़ डोज, जानें किसने क्या कहा

नए प्रोटोकॉल्स पर भी देना होगा ध्यान
उन्होंने कहा आज भारत ने जो लक्ष्य पूरा किया है वह जरूर जश्न मनाने का पल है लेकिन हमें आगे क्या होगा इसकी भी तैयारी करना चाहिए. उन्होंने कहा कि देश की पूरी आबादी को वैक्सीनेसन की डोज देने में अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना बाकी है. उन्होंने कहा अब एक बार फिर से पुनर्विचार का समय है कि कोविड-19 परीक्षण कैसे किए जाएं. ट्रेसिंग के साथ साथ ने कोविड-19 प्रोटोकॉल क्या होंगे इस बारे मे भी ध्यान देना चाहिए.

उन्होंने कहा कि अभी भी वैक्सीनेशन को लेकर भारत में बहुत से प्रश्न हैं. डॉ कांग ने बच्चों के वैक्सीनेशन पर कहा कि 12 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए वैक्सीनेशन शुरू करने से पहले हमें पूरी तरह से परीक्षणों की जांच करना चाहिए और इस दिशा में कदम उठाने से पहले यह स्पष्ट होना चाहिए कि बच्चों का टीकाकरण क्यों और किस वैक्सीने से किया जाना चाहिए.

Tags: Corona vaccination, Coronavirus, COVID 19, Pm narendra modi

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर