Assembly Banner 2021

Budget Session: तय समय से 2 दिन पहले खत्म होगा बजट सत्र, विपक्षी दल उठाएंगे किसानों का मुद्दा

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) वित्तीय वर्ष 2020-21 का बजट सोमवार को पेश करेंगी. लोकसभा में उनका भाषण सुबह 11 बजे शुरू होने की उम्मीद है.

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) वित्तीय वर्ष 2020-21 का बजट सोमवार को पेश करेंगी. लोकसभा में उनका भाषण सुबह 11 बजे शुरू होने की उम्मीद है.

Budget Session: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वित्तीय वर्ष 2020-21 का बजट सोमवार को पेश करेंगी. लोकसभा में सुबह 11 बजे से उनका भाषण शुरू होने की उम्मीद है. 29 जनवरी को,आर्थिक सर्वेक्षण 2020-21 संसद में पेश किया गया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 31, 2021, 4:56 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. संसद के बजट सत्र (Budget Session) का पहला चरण (First Part) अब 15 फरवरी का बजाय 13 फरवरी को ही संपन्न हो जाएगा. उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू (M Venkaiah Naidu) ने अपने आवास पर सरदार वल्लभभाई पटेल हॉल में विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ बैठक में यह फैसला लिया है. इस बैठक में विभिन्न राजनीतिक दलों द्वारा किसानों का मुद्दा उठाया गया. इस बैठक के बाद ऐसा कहा जा रहा है कि संसद का बजट सत्र इस कारण प्रभावित हो सकता है.

ऑल पार्टी मीटिंग के बाद जारी किए गए आधिकारिक बयान में कहा गया है कि यह निर्णय लिया गया कि बजट सत्र के पहले भाग को 15 फरवरी को निर्धारित तिथि को खत्म करने की जगह, दो दिन पहले यानी 13 फरवरी को खत्म होगा.

विपक्षी पार्टियों को मिलेगा प्रधानमंत्री से जवाब
सरकार ने चिंता व्यक्त की है कि इस सत्र में केवल कृषि कानूनों पर व्यापक चर्चा संभव नहीं है. केंद्रीय संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने सीएनएन-न्यूज18 से बात करते हुए कहा, 'हम सभी मुद्दों पर विस्तृत चर्चा के लिए तैयार हैं. लेकिन अगर विपक्षी दलों को अभी भी कृषि बिल पर चर्चा करनी है तो उन्हें राष्ट्रपति के प्रस्ताव के जवाब में इसका उल्लेख करना चाहिए और उन्हें प्रधानमंत्री से जवाब मिलेगा.'
वहीं, आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने CNN-News18 के साथ बातचीत में कहा, "हम किसानों के मुद्दे पर सरकार की स्थिति और सरकार की प्रतिक्रिया से बेहद चिंतित हैं. हम इस मुद्दे को संसद में उठाएंगे."



1 फरवरी को बजट पेश करेंगी वित्त मंत्री
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वित्तीय वर्ष 2020-21 का बजट सोमवार को पेश करेंगी. लोकसभा में सुबह 11 बजे से उनका भाषण शुरू होने की उम्मीद है. 29 जनवरी को,आर्थिक सर्वेक्षण 2020-21 संसद में पेश किया गया था. 31 मार्च को समाप्त होने वाले चालू वित्त वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था 7.7 प्रतिशत गिरावट का अनुमान है और आर्थिक सर्वेक्षण के अनुसार अगले वित्त वर्ष में विकास दर 11 प्रतिशत हो सकता है.

ये भी पढ़ेंः- PM नरेंद्र मोदी ने 'मन की बात' में की टीम इंडिया की तारीफ, बीसीसीआई ने कहा-तिरंगे को रखेंगे हमेशा ऊंचा
Youtube Video

कोरोना संक्रमण के कारण हुआ बदलाव
बजट सत्र का पहला चरण 15 फरवरी तक जारी रहेगा. सत्र का दूसरा चरण 8 मार्च से 8 अप्रैल तक आयोजित किया जाएगा. गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए लोकसभा और राज्यसभा की बैठकें पांच-पांच घंटे की पारी में आयोजित हो रही है. राज्यसभा सुबह 9 बजे से दोपहर 2 बजे तक और लोकसभा शाम 4 बजे से 9 बजे तक आयोजित हो रहा है. शून्यकाल और प्रश्नकाल का आयोजन हो रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज