Home /News /nation /

after announce cm post eknath shinde says know in 10 points

'फडणवीस CM बन सकते थे, लेकिन ये उनका बड़प्पन', मुख्यमंत्री बनाए जाने पर बोले एकनाथ शिंदे, 10 बड़ी बातें

देवेंद्र फडणवीस के आवास पर उनसे मुलाकात करने पहुंचे एकनाथ शिंदे.

देवेंद्र फडणवीस के आवास पर उनसे मुलाकात करने पहुंचे एकनाथ शिंदे.

Maharashtra Politics : एक अप्रत्याशित घोषणा में देवेंद्र फडणवीस ने सीएम पद के लिए एकनाथ शिंदे के नाम का ऐलान कर दिया. इसके बाद एकनाथ शिंदे ने देवेंद्र फडणवीस को धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा कि मैं पद के लिए नहीं बल्कि विचारधारा के लिए ऐसा करने पर मजबूर हुआ.

अधिक पढ़ें ...

महाराष्ट्र की राजनीति में पिछले एक सप्ताह से ज्यादा समय से चले आ रहे उहापोह की स्थिति में आज तब बेहद अप्रत्याशित मोड़ आ गया जब बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस ने एकनाथ शिंदे को मुख्यमंत्री के रूप में अपनी पार्टी की ओर से समर्थन देने का ऐलान कर दिया. किसी को भी इसकी उम्मीद नहीं थी. उद्धव ठाकरे के इस्तीफे के बाद ऐसा लग रहा था कि देवेंद्र फडणवीस ही मुख्यमंत्री होंगे, लेकिन एकनाथ शिंदे के हाथ में कुर्सी आ गई. देवेंद्र फडणवीस के साथ प्रेस कांफ्रेंस में एकनाथ शिंदे ने कई बातें कही.

उनकी बातों के प्रमुख अंश यहां पढ़ें-

हमने जो कदम उठाया है वो किसी ने कुछ पाने के लिए नहीं किया है. यह सब एक विचार, बालासाहेब ठाकरे जी का हिंदुत्व और राज्य के विकास की बात है इसलिए हम यह एजेंडा लेकर आगे जा रहे थे.
बीजेपी और शिवसेना ने मिलकर 2019 में चुनाव लड़ा था. लेकिन उसके बाद जिस तरह से स्थितियां बदलीं, उससे हमें जनता को जवाब देना मुश्किल हो रहा था. विधायकों को अपने निर्वाचन क्षेत्रों में बड़ी दिक्कत हो रही थी. इसलिए हमें यह कदम उठाना पड़ा.
शिवसेना के 40 विधायक और निर्दलीय विधायकों को मिलाकर 50 विधायक आज एक साथ हैं. हम लोग हमारे शिवसेना प्रमुख बालासाहेब ठाकरे जी की हिंदुत्व की जो भूमिका है उसको आगे बढ़ाने की कोशिश कर रहे है.
देवेंद्र फडणवीस ने जो फैसला लिया, वह शिवसैनिकों का सम्मान है, संख्याबल के हिसाब से देवेंद्र फडणवीस जी को सीएम पद लेना चाहिए था. लेकिन यह उनका बड़प्पन है कि उन्होंने यह पद मुझे दिया.
मुझे सीएम पद की लालसा नहीं है. दुर्भाग्य से मुझे ऐसा करना पड़ रहा है. फडणवीस जी ने हम पर भरोसा किया. इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा को बहुत-बहुत धन्यवाद.
भले ही देवेंद्र फडणवीस सरकार में न हों लेकिन वह हमारे साथ हैं. फडणवीस जी ने उदारता दिखाई है. उनका पूरा सहयोग रहेगा. यह उनका बड़प्पन है कि उन्होंने मुझे मौका दिया.
हमने 50 विधायकों के साथ लड़ाई लड़ी. जनता की ताकत सबसे बड़ी ताकत होती है. हमें जवाब देना था. हमने इसलिए ऐसा किया.
आमतौर पर विपक्ष के लोग सत्ता पक्ष में जाते हैं. हम सत्ता पक्ष के होकर विपक्ष की ओर आए. हमने 50 विधायकों के साथ विकास की बात की. लेकिन हमारी बात नहीं सुनी गई.
हमने कहा कि हमारे लिए चुनाव जीतना मुश्किल हो जाएगा. लेकिन कुछ नहीं हुआ. हम मंत्री पहले से ही थे इसलिए हमने कुछ पाने के लिए कुछ नहीं किया बल्कि विचारधारा के लिए किया.
हम मजबूत सरकार बनाएंगे. राज्य को स्थायी सरकार मिलेगी. राज्य में केंद्र के सहयोग से बेहतरीन काम होगा. केंद्र और राज्य मिलकर काम करेंगे.

Tags: BJP, Congress, Eknath Shinde, Maharashtra, NCP, Shivsena

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर