लाइव टीवी
Elec-widget

महाराष्ट्र मुद्दा: कांग्रेस सदस्यों और मार्शलों के बीच हुई धक्का-मुक्की, लोकसभा-राज्यसभा की कार्यवाही मंगलवार 2 बजे तक स्थगित

News18Hindi
Updated: November 25, 2019, 2:59 PM IST
महाराष्ट्र मुद्दा: कांग्रेस सदस्यों और मार्शलों के बीच हुई धक्का-मुक्की, लोकसभा-राज्यसभा की कार्यवाही मंगलवार 2 बजे तक स्थगित
संसद में महाराष्ट्र को लेकर सोमवार को जमकर बवाल हुआ.

लोकसभा (Lok Sabha) में महाराष्ट्र के मुद्दे पर हंगामे के दौरान कांग्रेस (Congress) के दो सदस्यों हिबी इडेन और टीएन प्रतापन और मार्शलों के बीच धक्का-मुक्की के कारण सदन की कार्रवाई को एक बार फिर स्थगित करना पड़ा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 25, 2019, 2:59 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. महाराष्ट्र में सियासी संकट (Maharashtra crisis) का मुद्दा सोमवार को संसद में जोरशोर से उठाया गया. लोकसभा (Lok Sabha) में कांग्रेस (Congress) ने इस मुद्दे पर जमकर हंगामा किया. इस दौरान केरल कांग्रेस के 2 सदस्यों हिबी इडेन, टीएन प्रतापन की मार्शलों के साथ धक्का-मुक्की हुई. वहीं, विपक्ष के अन्य सदस्यों ने वेल में आकर खूब हंगामा किया. लोकसभा के साथ राज्यसभा (Rajyasabha) में भी विपक्ष ने नारेबाजी की. इसके बाद दोनों सदन की कार्यवाही मंगलवार दोपहर 2 बजे तक स्थगित कर दी. मार्शलों के साथ धक्का-मुक्की करने पर कांग्रेस के दोनों सांसदों को निलंबित कर दिया गया है.

इससे पहले लोकसभा की कार्यवाही शुरू होते ही कांग्रेस सदस्य नारेबाजी करते हुए और पोस्टर लिए स्पीकर की सीट के पास पहुंच गए. कांग्रेस नेता इडेन और प्रतापन ने बड़ा पोस्टर ले रखा था, जिस पर 'स्टॉप मर्डर ऑफ डेमोक्रेसी' लिखा था. नारेबाजी के बीच लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने प्रश्नकाल शुरू कराया. स्पीकर ने अनुसूचित जाति के लड़के-लड़कियों के छात्रावास विषय पर पूरक प्रश्न पूछने के लिए कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी का नाम पुकारा. हालांकि, राहुल गांधी ने कहा कि लोकतंत्र की हत्या हो गई है, ऐसे में सवाल पूछने का कोई मतलब नहीं है.

निलंबित हुए कांग्रेस के 2 सांसद
लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने बड़ा पोस्टर लहरा रहे कांग्रेस सांसद इडेन और प्रतापन को ऐसा नहीं करने की चेतावनी दी. सदस्यों के नहीं मानने पर स्पीकर ने मार्शलों को दोनों कांग्रेस सदस्यों को सदन से बाहर करने का आदेश दिया. इसके बाद मार्शल इन दोनों सदस्यों को सदन से बाहर ले जाने के लिए पहुंचे, तो उनके साथ इडेन, प्रतापन और अन्य कांग्रेस सदस्यों की धक्का-मुक्की हो गई. ऐसा करने पर दोनों सांसदों को निलंबित कर दिया गया है.


Loading...



संसद भवन नारे लगाते नजर आए विपक्ष के नेता
सोमवार को सदन की कार्यवाही आरंभ होने से पहले संसद भवन परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने कांग्रेस सांसदों ने महाराष्ट्र के मुद्दे पर पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी के नेतृत्व में प्रदर्शन किया. हाथों में बैनर लिए कांग्रेस नेताओं ने लोकतंत्र की हत्या बंद करो, प्रधानमंत्री होश में आओ और वी वांट जस्टिस के नारे लगाए.

इसे भी पढ़ें :- महाराष्‍ट्र पर महा-संग्राम: 'अजित पवार ही NCP' से लेकर घुड़सवार और घोड़े तक- पढ़ें सुप्रीम कोर्ट की पूरी बहस

इसे भी पढ़ें :- महाराष्ट्र पर सुप्रीम कोर्ट में सभी पक्षों की दलील पूरी, कल 10:30 बजे तक के लिए फैसला सुरक्षित

 

इसे भी पढ़ें :- अजित पवार ही हैं NCP, वकील के दावे पर सुप्रीम कोर्ट में लगे ठहाके

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 25, 2019, 1:26 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com